Malnourished children: समस्त अधिकारी गोद बच्चों की जाँच कराये कुपोषित बच्चों को एनआरसी पर भेजें

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 10 सितम्बर:
Malnourished children: जिले में कुपोषण की रोकथाम के लिए शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पोषण समिति/जिला कन्वर्जेन्स योजना समिति की मासिक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल ने की। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट / जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय कुमार गौतम ने बताया कि संबंधित विभागाध्यक्ष अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करेंगे तो निश्चित रूप से कुपोषण को मिटाया जा सकता है।

ज्वाईंट मजिस्ट्रेट / जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय कुमार गौतम ने बताया कि संबंधित विभागाध्यक्ष अपने-अपने दायित्यों का ईमानदारी से निर्वहन करेगें तो निश्चित रूप से कुपोषण को मिटाया जा सकता है। इस कार्यक्रम की मानिटरिंग स्वंय प्रधानमंत्री द्वारा किया जा रहा है।
अजय कुमार गौतम ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को जागरूक करना अति आवश्यक है, क्योंकि जब गर्भावस्था के दौरान उनको किस-किस बिटामिन, दवाएं एवं आयरन की आवश्यकता होती है, उन्हे पता नहीं चल पाता है, जिसके कारण जन्मा बच्चा कुपोषण का शिकार हो जाता है।

उन्होने कहा (Malnourished children) कि सरकारी विभागों के माध्यम से मेरी वाटिका मेरा गौरव प्रतियोगिता कराया जायेगा तथा प्रतियोगिता में प्रतिभागियों का मूल्यांकन जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी द्वारा किया जायेगा। प्रतियोगिता में जो भी प्रतिभागी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करेगें उनको पुरस्कृत जिलाधिकारी द्वारा किया जायेगा। जागरूकता की दृष्टि से ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों के द्वारा जागरूकता रैली अभियान चलाकर ग्रामीण महिलाओं को जागरूक किया जायेगा।

यह भी पढ़ें:-High court divorce approved: पत्नी की मानसिक प्रताड़ना के कारण पति का 21 किलो वजन घटा, हाईकोर्ट ने तलाक किया मंजूर

अजय कुमार गौतम ने कहा कि समस्त अधिकारी गोद लिए हुए अपने ग्राम स्तर से (Malnourished children) कुपोषित बच्चों को आगनवाड़ी, आशाओं के माध्यम से चिन्हित कराकर एनआरसी पर भेजे जहां पर कुपोषित बच्चों के लिये हर प्रकार का खाने-पीने की उचित व्यवस्था की गयी है, जिसके माध्यम से बच्चों को कुपोषित से सुपोषित करने का अभियान चलाया जा रहा है।

अजय कुमार गौतम ने बताया कि दिनाक 01 से 07 सितम्बर तक पोषण वाटिका एवं पौधारोपण का कार्य किया गया। दिनांक 08 से 15 तक सुपोषण के लिये योगा एवं आयुष के महत्व को बच्चों, किशोरियों तथा गर्भवती महिलाओं को बताया जायेगा। दिनांक 16 से 23 तक स्थानीय खाद्य पदार्थ पर जन जागरूकता प्रचार-प्रसार तथा अनुपूरक पोषाहार का वितरण किया जायेगा। दिनांक 24 से 30 सितम्बर 2021 तक सैम/मैम बच्चों का चिन्हांकन एवं पौष्टिक भोजन की जन जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। उन्होने बताया कि इस महा अभियान में किसी भी प्रकार की किसी अधिकारी कर्मचारी की लापरवाही क्षम्य नहीं की जायेगी।

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी राम सिंह वर्मा, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट अजय कुमार गौतम, समस्त उप जिलाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी धनश्याम सागर, जिला अर्थ एवं सख्याधिकारी डा ददन कुमार, सहायक प्रभारी निर्वाचन अधिकारी रजनीश सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी विकास गौतम, जिला समाज कल्याण अधिकारी उमा शंकर वर्मा, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी रितेश बिन्दल, जिला सूचना अधिकारी डा धनपाल सिंह सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

Whatsapp Join Banner Eng