Malaviya photo

Malaviya photo exhibition at kashi hindu university: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में महामना मालवीय फोटो प्रदर्शनी

Malaviya photo exhibition at kashi hindu university: महामना के जीवन व बीएचयू की स्थापना से जुड़े दुर्लभ चित्रों की प्रदर्शनी 25 दिसंबर तक चलेगी

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 20 दिसंबर: Malaviya photo exhibition at kashi hindu university: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के संस्थापक और महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महामना पंडित मदन मोहन मालवीय के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित दुर्लभ चित्रों की प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ। प्रदर्शनी आगामी 25 दिसंबर तक मालवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र में चलेगी।

उक्त प्रदर्शनी में चौरी-चौरा मामले में पंडित मदन मोहन मालवीय को वकील मुकर्रर किया जाना, मंदिर में प्रवेश के लिए भेदभाव ख़त्म करने पर जमनालाल बजाज को महामना का पत्र, सनातन धर्म पत्रिका में स्वदेशी को प्रोत्साहन की मालवीय की अपील, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए वर्ष 1917 तक के दानकर्ताओं की सूची हो या फिर विश्वविद्यालय के लिए सहयोग जुटाने हेतु महामना द्वारा की गई सभाएं, ऐसे तमाम ऐतिहासिक पल, तस्वीरों के रूप में आमजन को एक युग की कहानी बयां कर रहे हैं।

प्रदर्शनी महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की जन्म जयंती के अवसर पर मालवीय मूल्य अनुशीलन केन्द्र द्वारा आयोजित महामना जयंती 2022 समारोह सप्ताह के तहत लगाई गई. छायाचित्र प्रदर्शनी में महामना के जीवन तथा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की गौरवपूर्ण यात्रा पर दुर्लभ छायाचित्र प्रदर्शित किये गए हैं। विश्वविद्यालय के मालवीय मूल्य अनुशीलन केन्द्र में कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह तथा वित्ताधिकारी डॉ. अभय ठाकुर ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

प्रदर्शनी में महामना के जीवन से सम्बन्धित विभिन्न दुर्लभ क्षणों, स्मृतियों व बीएचयू की स्थापना के समय के दुर्लभ दस्तावेजों एवं चित्रों का अवलोकन उस स्वर्णिम काल की यात्रा करने सा अनुभव दे रहा है। चित्र प्रदर्शनी सप्ताह पर्यन्त मालवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र के भूतल पर चलेगी।

उद्घाटन के अवसर पर विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शैक्षणिक सलाहकार प्रो. कमलशील, मालवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र के समन्वयक प्रो. संजय कुमार, प्रो. राजकुमार, प्रो.भास्कर बनर्जी, डॉ. ध्रुव कुमार सिंह, डॉ. उषा त्रिपाठी, डॉ. धर्मजंग, डॉ. राजीव कुमार वर्मा, डॉ. रमेश लाल एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे। अतिथियों एवं दर्शकों ने इस विशिष्ट चित्र प्रदर्शनी की जमकर सराहना की।

क्या आपने यह पढ़ा…. Anil vij attacked bhupesh baghel: भूपेश बघेल पर बरसे अनिल विज, कहा- वे राक्षस…

Hindi banner 02