Vardha

Mahatma gandhi international hindi university: महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय में ग्रामीण प्रबंधन और ग्रामीण भागीदारी पर दो दिवसीय कार्यशाला उद्घाटित

Mahatma gandhi international hindi university: ग्रामीण विकास के लिए प्रबंधन जरूरी- प्रो. हनुमानप्रसाद शुक्‍ल

वर्धा, 29 जुलाईः Mahatma gandhi international hindi university: महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय में ग्रामीण प्रबंधन और ग्रामीण भागीदारी विषय पर दो दिवसीय (29- 30 जुलाई) राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी के उद्घाटन समारोह की अध्‍यक्षता करते हुए प्रतिकुलपति प्रो. हनुमानप्रसाद शुक्‍ल ने कहा कि भारतीय गावों की वास्‍तविक परिस्थिति और नागरिकों के मन को समझकर उसके प्रबंधन की आवश्‍यकता है।

कार्यशाला का उद्घाटन कस्‍तूरबा सभागार में किया गया। इस अवसर पर महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद, हैदराबाद के अध्‍यक्ष डॉ. डब्‍ल्‍यू. जी. प्रसन्‍ना, ब्रीसबेन इन्‍स्टीट्यूट ऑफ स्‍ट्रेंथ बैस प्रैक्टिस के फाउंडर प्रोफेसर डॉ. वेंकट पोल्‍ला एवं महात्‍मा गांधी फ्यूजी गुरुजी सामाजिक कार्य अध्‍ययन केंद्र के निदेशक प्रो. मनोज कुमार मंचासीन थे। डॉ. वेंकट पोल्‍ला ने ग्रामीण प्रबंधन को समय की जरूरत बताते हुए कहा कि समाज कार्य के पाठ्यक्रम में क्षमता विकास आवश्‍यक विषय वस्‍तु होनी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sabarmati-jaisalmer express train: साबरमती-जैसलमेर एक्सप्रेस ट्रेन का इस स्टेशन पर ठहराव, जानें…

उन्‍होंने ग्रामीण विकास, शिक्षा और कौशल विकास के लिए पाठ्यक्रमों में आवश्‍यक सुधार करने की बात कही। डॉ. डब्‍ल्‍यू. जी. प्रसन्‍ना ने राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति-2020 का संदर्भ देते हुए कहा कि विद्यार्थियों को कर्म, भक्‍ति और ज्ञान में सक्षम बनाना चाहिए। छात्रों को बाहर की दुनिया का सामना करने और आत्‍मनिर्भर बनाने की दिशा में तैयार करना चाहिए। कार्यशाला में वि‍भिन्‍न राज्‍यों से 25 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए।

कार्यक्रम का प्रारंभ दीपप्रज्ज्‍वलन एवं कुलगीत से किया गया। स्‍वागत वक्‍तव्‍य प्रो. मनोज कुमार ने दिया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रोफेसर डॉ. शिव सिंह बघेल ने किया तथा आभार सहायक प्रोफेसर डॉ. मिथिलेश कुमार ने ज्ञापित किया। इस अवसर पर प्रतिकुलपति प्रोफेसर चंद्रकांत रागीट सहित अधिष्‍ठातागण, विभागाध्‍यक्ष, अध्‍यापक, प्रतिभागी, शोधार्थी एवं विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Hindi banner 02