Khadi exhibition in varanasi

Khadi exhibition in varanasi: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में खादी प्रदर्शनी में उमड़ रही है भीड़

Khadi exhibition in varanasi: सांस्कृतिक संकुल में खादी ग्रामोद्योग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी हो रहा है आयोजन

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 22 दिसंबर: Khadi exhibition in varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में चल रही खादी प्रदर्शनी में भीड़ उमड़ रही है। चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में चल रहे प्रदर्शनी में नित्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हो रहा है। खादी के साथ जुड़ी है हमारी आजादी, असली स्वदेशी कपड़ा है खादी, खादी बेरोजगारी हटाती है तथा कपास, रेशम, ऊन के हाथ कते सूत से भारत के हथकरघे पर बुना गया कोई भी वस्त्र खादी है यह सर्वस्वीकृत सत्य है।

खादी वस्त्र शरीर को गर्मी में ठंडे और सर्दी में गरम रखते है, जिससे मौसम के असर से बहुत हद तक राहत मिलती है, एक समय था जब खादी को साधारण माना जाता था, लेकिन आधुनिक समय फैशन के साथ ही खादी की मांग दिन-प्रतिदिन बढती जा रही है, खादी को आज हर उम्र के व्यक्ति पसंद कर रहे हैं, चाहे कालेज के विधार्थी हों या आफिस जाने वाले महिला, पुरुष।

उ.प्र. खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित प्रदर्शनी अर्बन हॉट प्रांगण में हर किस्म के खादी उपलब्ध हैं, जिसमें खादी के स्टालों में ऊनी शाल, सिल्क की साडियां सूती खादी के वस्त्र, कम्बल, कुर्ता, शदरी गद्दा, रजाई, चादर, कारपेट एवं सिले सिलाये खादी के परिधान उपलब्ध हैं एवं ग्रामोद्योगी उत्पादों में लगने वाले स्टाल में जैम, जेली, आचार, मुरब्बा, अगरबत्ती, नमकीन, लकड़ी के फर्नीचर, आलमारी, बक्सा, आयुर्वेदिक औषधी, दर्द निवारक तेल, दरी चमड़े के बैग, बेल्ट, जूता, चप्पल इत्यादि उपलब्ध है।

प्रदर्शनी में प्रतिदिन सायंकाल 6:00 बजे से 8:00 बजे तक सास्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्रदर्शनी में 21 दिसंबर तक कुल बिक्री 1.03 करोड़ की रही है। प्रदर्शनी के आयोजकों ने आम जनता से अनुरोध किया है कि, एक बार प्रदर्शनी में परिवार सहित अवश्य आयें और खरीदारी के साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आनंद उठायें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Campaign towards administration village: वाराणसी में सुशासन सप्ताह प्रशासन गांव की ओर अभियान

Hindi banner 02