Baba Vishwanath Dham Darshan by water route

Kashi Vishwanath Dham Darshan by water route: काशी में अब जल मार्ग से भी बाबा विश्वनाथ धाम दर्शन के लिए आ सकते हैं वी आई पी

Kashi Vishwanath Dham Darshan by water route: सावन के पहले सोमवार के बीतने के बाद व्यवस्थाओं की अधिकारियों ने की समीक्षा

सोमवार की बेहतर व्यवस्था को बताया संतोषजनक, और सुधार का दिया गया निर्देश

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 20 जुलाई:
Kashi Vishwanath Dham Darshan by water route: काशी में सावन का पहला सोमवार बीत जाने के बाद मंडलायुक्त और पुलिस कमिश्नर ने सभी अधिकारियों के साथ श्री काशी विश्वनाथ धाम में एक समीक्षा बैठक की. बैठक के दौरान सभी अधिकारियों ने पहले सोमवार को श्रद्धालुओं के लिए की जाने वाले व्यवस्था के दौरान आने वाली कठिनाइयों के होने और उसे दूर करने हेतु बेहतर व्यवस्था करने को लेकर सुझाव भी प्राप्त किया।

मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल (Deepak Agrawal) ने कहा कि आम दर्शनार्थियों की व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं की जा सकती है। इसलिए अगर बीआईपी सोमवार के दिन श्री काशी विश्वनाथ धाम (Kashi vishwanath darshan) में दर्शन पूजन और अभिषेक करने के लिए आना चाह रहे हो तो नमो घाट या अस्सी घाट पर अपने वाहन पार्क कर जल मार्ग से श्री काशी विश्वनाथ धाम आ सकते हैं। ऐसे में ना ही आम श्रद्धालुओं को असुविधा होगी ना ही किसी प्रकार के आवागमन की परेशानी झेलनी पड़ेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…Land Acquisition Software: वाराणसी विकास प्राधिकरण ने प्रारम्भ की आनलाईन “भूमि अधिग्रहण सॉफ्टवेयर”

अग्रवाल ने सभी विभागों के अधिकारियों को यह निर्देश देते हुए सावन माह में आने वाले श्रद्धालुओं को अवगत कराने की बात कही। पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने बताया कि सावन की व्यवस्था काफी संतोषजनक रही। इसके बाद भी श्रद्धालुओं की सुविधा को और बढ़ाने की आवश्यकता है। पहला सोमवार होने के चलते अपेक्षाकृत कम संख्या में श्रद्धालु श्री काशी विश्वनाथ धाम पहुंचे हैं। पूर्वांचल के बहुत सारे जिले हैं जहां के अभी श्रद्धालु काशी दर्शन के लिए नहीं पहुंच पाए हैं। ऐसे में आने वाले तीन सोमवार को श्रद्धालुओं की भीड़ और बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की बेहतर व्यवस्था के लिए और भी अच्छे इंतजाम किए जाएं। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा (Kaushal Raj sharma) ने मंदिर परिसर में साफ-सफाई और मैटिंग की व्यवस्था को और बेहतर बनाने का निर्देश दिया। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि करीब साढ़े 6 लाख श्रद्धालुओं ने श्री काशी विश्वनाथ धाम में सोमवार के दिन दर्शन किए हैं।

इस दौरान साफ सफाई और अन्य व्यवस्थाएं सही रही। उन्होंने गर्मी और बारिश को देखते हुए परिसर में और भी टेंट लगवाने की बात अधिकारियों को बताई। इस मौके पर नगर आयुक्त सहित बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित रहे.

Hindi banner 02