Yogi Kashi Project

Kashi Development Projects: उत्तरप्रदेेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने काशी के विकास परियोजनाओं को जल्द पूरा करने का दिया निर्देश

Kashi Development Projects: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी विभिन्न लंबित परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 06 जुलाई: Kashi Development Projects: उत्तरप्रदेश प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ आज शाम को काशी पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण काशी मे विकास योजनाएं (Kashi Development Projects) हिलोरे मार रही है। इसीलिये काशीधाम मे मुख्यमंत्री का हर महीने कई बार दौरा हो रहा है। जब प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की विशेष नज़र किसी शहर पर पड़ती है। तब विकास की गंगा प्रवाहित होना स्वाभाविक है। यह अलग बात हैँ कि विपक्ष को इन विकास के परियोजनाओं की आलोचना करना भी उनकी मज़बूरी है।

Kashi Development Projects: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी विभिन्न लंबित परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। सर्किट हाउस मे अला अधिकारियो और जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक मे मुख्यमंत्री ने योजनाओं को पूरा करने हेतु कड़ा निर्देश दिया। किसी तरह की कोताही और भ्रटाचार बर्दास्त नहीं की जाएगी। बैठक के बाद आशापुर चौराहा स्थित रेलवे ओवर ब्रिज का निरीक्षण करने पहुंचे। आरओबी के पास बोर्ड पर लगे मैप से रेलवे ओवर ब्रिज की लंबाई के बारे में जाना।

Yogi Kashi Project 1

Kashi Development Projects: उन्होंने सेतु निगम के अधिकारियों को सर्विस रोड को 15 दिन के अंदर हरहाल में पूरा करने का निर्देश दिया। सेतु निगम के अधिकारियों को इंजीनियरिंग का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि भविष्य में रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण होने वाले एक्सपेंशन ज्वाइंट में नई तकनीकी का प्रयोग करें जिससे गुजरने वाले वाहनों को जर्क कम महसूस हो। निर्देश दिया कि आरओबी के निर्माण में गुणवत्ता युक्त बेयरिंग व नई तकनीक का इस्तेमाल करें। करीब पांच मिनट तक आरओबी के बारे में जानकरी लेने के साथ निरीक्षण कर निकल गए।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

Kashi Development Projects: आशापुर रेलवे क्रासिंग पर लगने वाले जाम को समाप्त करने के उद्देश्य से आरओबी का निर्माण 50 करोड़ 17 लाख 10 हजार की लागत से सेतु निगम ने किया है। 682 मीटर लंबा आशापुर आरओबी का निर्माण कार्य मई-2018 में शुरू हुआ। शासन ने इसे पूरा करने का समय मार्च-2021 तय किया था लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते निर्माण कार्य समय से पूरा नहीं हो सका। आरओबी का निर्माण 30 जून-2021 को पूरा हुआ।

सेतु निगम के मुख्य परियोजना प्रबंधक दीपक गोयल ने बताया कि उक्त राशि से रेलवे ओवर ब्रिज रेलवे द्वारा बनाया गया है। बिजली के खंभों व तारों की शिफ्टिंग, सीवर लाइन ट्रांसफर करने और सर्विस रोड निर्माण में उपयोग किया गया है। वर्तमान में सर्विस रोड में गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई का कार्य चल रहा है। उक्त कार्य के पूरा होते ही सर्विस रोड का भी काम पूरा कर लिया जाएगा। काम जल्द पूरा करने के लिए गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई को निर्देश दिया गया है।

इस मौके पर उप परियोजना प्रबंधक रोहित अग्रवाल, सहायक अभियंता ज्ञानेंद्र वर्मा, सहायक अभियंता अभय कुमार आदि उपस्थित थे। वाराणसी आगमन पर सर्व प्रथम काशी विश्वनाथ धाम पहुंचे योगी आदित्य नाथ। बाबा काशी विश्वनाथ का अभिषेक करने के उपरांत मुख्यमंत्री ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के विकास कार्यों का अवलोकन करने के बाद कार्यों को तीव्र करने का आदेशानुसार दिया।

क्या आपने यह पढ़ा.. Women Empowerment: महिला सशक्तिकरण का बेहतरीन उदाहरण.. खेतों में मिनी ट्रैक्टर चला रहीं हैं महिला कृषक