Job Fair in Varanasi

Job Fair in Varanasi: प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर हुआ नौकरी मेले का आयोजन…

Job Fair in Varanasi: 35 दिव्यांगजन को मिले जॉब के लिए ऑफर लेटर

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 17 सितंबर: Job Fair in Varanasi: भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा वाराणसी के टाउन हॉल पार्क में आयोजित दस दिवसीय दिव्य कला मेले में दिव्यांगजन के लिए नौकरी मेले का आयोजन किया गया।

इस मेले का उद्घाटन नवीन शाह, सीएमडी, एनडीएफडीसी ने डॉ. उत्तम ओझा पूर्व सदस्य केंद्रीय सलाहकार बोर्ड (दिव्यांगजन), भारत सरकार, डॉ. संजय चौरसिया, मेंबर, स्टेट एडवाइजरी बोर्ड, उत्तर प्रदेश, डॉ. डी. एन. शर्मा, पूर्व निदेशक, एनडीएफडीसी, देव भट्टाचार्य, चेयरमैन, रामनगर इंडस्ट्रियल एसोसिएशन, वाराणसी के साथ किया।

इस नौकरी मेले में कुल 210 दिव्यांगजन ने भाग लिया। निजी क्षेत्र की 9 कंपनियों (क्वेस कॉर्प, इंडिगो एयरलाइंस, अमेजन, टाटा सस्टेनेबिलिटी, आर्कटिक इंडस्ट्री, सिमरन इंटरप्राइजेज, अटिपिकल एडवांटेज, टाटा पावर, एचआर सॉल्यूशंस एलएलपी) ने जॉब के लिए 78 दिव्यांगजन को शॉर्टलिस्ट किया। इनमें 35 दिव्यांगजन को जॉब के लिए ऑफर लेटर प्रदान किए। नेशनल दिव्यांगजन फाइनेंस एंड डिवैल्पमेंट कार्पोरेशन (एनडीएफडीसी) के पार्टनर बैंक द्वारा स्वरोजगार ऋण के इच्छुक 62 दिव्यांगजन का रजिस्ट्रेशन किया गया।

इस मेले में दिव्यांगजन द्वारा केक काटकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मनाया गया। मौके पर डॉ. दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)- आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने दिव्यांगजन को जॉब लेटर वितरित किए

दिव्यांगजन ने मेले में लगे प्रधानमंत्री के विशालकाय कटआउट के साथ फोटो व सेल्फी खिंचवाकर अपनी खुशी जाहिर की।
एनडीएफडीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नवीन शाह ने दिव्य कला मेला में उपस्थित दिव्यांगजन से संवाद करते हुए बताया कि दिव्य कला मेले में आकर सामान खरीदने वाले ग्राहकों को पुरस्कार दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि, समापन समारोह में डेली बेस्ट सेल तथा बेस्ट परचेज के अलावा टोटल बेस्ट सेल तथा बेस्ट परचेज के लिए पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने मेले में आने वाले आगंतुकों से अनुरोध किया कि वे दिव्यांग उद्यमियों, शिल्पकारों, कलाकारों का हौंसला बढ़ाने के लिए अपने परिजनों के साथ आएं तथा इस विशेष मेले में आए दिव्यांगजन के यूनिक प्रोडक्ट्स की अधिक से अधिक खरीददारी करें।

उन्होंने दिव्यांगजन की समस्याओं का तत्काल निराकरण भी किया। दिव्यांगजन से आगामी मेलों के बारे में सुझाव भी मांगे गए। गौरतलब है कि यह मेला देश भर में आयोजित किए जा रहे दिव्य कला मेलों की शृंखला का सातवाँ मेला है। मेले की नोडल एजेंसी नेशनल दिव्यांगजन फाइनेंस एंड डिवैल्पमेंट कार्पोरेशन (एनडीएफडीसी) द्वारा दिव्य कला मेला, वाराणसी में भी कई हिंदी प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई हैं।

एनडीएफडीसी के सीएमडी नवीन शाह ने बताया कि एनएचएफडीसी फाउंडेशन ने दिव्यांगजन के प्रॉडक्ट्स की मार्केटिंग के लिए एक वेबसाइट बनाई है जिसके माध्यम से दिव्यांगजन के उत्पादों का प्रदर्शन तथा बिक्री की जा रही है। मेले में दिव्यांगजन के प्रॉडक्ट्स की फोटोग्राफी करते हुए कैटेलॉग बनाई जा रही है।

मेले में चल रही गतिविधियों को आम जनता तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया अभियान का सहारा भी लिया जा रहा है। उन्होंने एनडीएफडीसी के सोशल मीडिया हैंडल्स (@ndfdcindia) को लाइक शेयर तथा कमेंट्स के ज़रिए आगे बढ़ाने की अपील भी की।

मेले में रोजाना रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। नृत्य गायन के विभिन्न कार्यक्रमों के अलावा डांस इण्डिया डांस से फेमस हुए दिव्यांग आर्टिस्ट कमलेश पटेल द्वारा मंच पर परफॉर्म किया गया। उनकी जोश से भरी प्रस्तुति ने जनमानस को मंत्रमुग्ध कर दिया। टी सीरीज के संजय गुलाटी और उनकी टीम के अलावा डांस कार्यक्रम को भी दर्शकों का भरपूर प्यार मिला।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM Vishwakarma Scheme in Varanasi: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में पीएम विश्वकर्मा योजना का भव्य शुभारंभ

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें