International hindi day

International hindi day: वसंता कॉलेज फॉर वोमेन में अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस

International hindi day: हिंदी का वैश्विक परिदृश्य पर प्रोफेसर आनंद वर्धन शर्मा और प्रोफेसर आनंद कुमार सिंह का सारगर्भित व्याख्यान

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 12 जनवरीः International hindi day: अंतरराष्ट्रीय हिन्दी दिवस के अवसर पर वसंत महिला महाविद्यालय Vasanta college for women के हिन्दी विभाग द्वारा ‘हिन्दी का वैश्विक परिदृश्य’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से हुआ। प्राचार्या प्रो. अलका सिंह व विभागाध्यक्ष प्रो. शशिकला त्रिपाठी ने मुख्य वक्ता का स्वागत किया और उन्हें पुस्तकें भेंट की।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में प्रो. आनंदवर्धन शर्मा ने हिन्दी के विस्तार की व्याख्या करते हुए संगीत, फिल्म, खान -पान, संस्कृति, योग, आयुर्वेद, और प्रवासी मित्रों को हिन्दी के विस्तार का प्रमुख कारण माना। उन्होंने हिन्दी के विषय में कहा “आप कितनी भी भाषाएं जानते हों, लेकिन यदि आप अपनी मातृभाषा को संपर्क में लाते हैं, तो आपका सम्मान बढ़ जाता है।”

इस अवसर पर हिन्दी के वैश्वीकरण को लेकर प्रो. आनंद कुमार सिंह ने कहा कि “वैश्विक हिन्दी हो सकती है लेकिन विश्व प्रेम पैदा नहीं हो सकता। विकास के जिस दौड़ में पश्चिम की भाषा गई है उसी में हम भी फंस गए हैं।

उन्होंने भाषा को निमित्त बताया और 21वीं शताब्दी को भारतीय भाषाओं की शताब्दी बताया। मंच का संचालन डॉ. सीमा पाण्डेय ने तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो. बंदना झा ने किया। कार्यक्रम में अन्य विभाग के शिक्षक भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें… Airline services in America affected: अमेरिका में हवाई मिशन सेवा ठप, विमान सेवाएं बुरी तरह प्रभावित

Hindi banner 02