Independence Day Program in Kashi: स्वतंत्रता दिवस पर काशी में विविध कार्यक्रम….

Independence Day Program in Kashi: 2047 तक देश विकसित राष्ट्र हो जायेगा- अनिल राजभर

वाराणसी, 15 अगस्तः Independence Day Program in Kashi: आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 77वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम जनपद में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सिगरा स्थित शहीद उद्यान में “सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास” विषयक उत्तर प्रदेश सरकार की विकास प्रदर्शनी एवं “माटी को नमन वीरों को वंदन” कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया।

उत्तर प्रदेश सरकार के विकास प्रदर्शनी का उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन समन्वय मंत्री अनिल राजभर ने फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल सहित अन्य लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Independence Day Program in Kashi: इससे पूर्व सर्किट हाउस सभागार में सूचना विभाग द्वारा सिगरा स्थित शहीद उद्यान में “सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास” विषयक उत्तर प्रदेश सरकार की आयोजित भव्य ‘विकास प्रदर्शनी’ तत्पश्चात कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने मंडलीय कार्यालय पर, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने विकास भवन के प्राचीर पर तथा मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने विकास भवन पर देश की आन बान शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

इस अवसर पर अधिकारियों ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पंच प्रण की प्रतिज्ञा दिलाई। “माटी को नमन वीरों को वंदन” कार्यक्रम में संबोधित करते हुए प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने देश के वीर सपूतों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि देश की आजादी असंख्य वीर शहीदों के बलिदान के पश्चात देशवासियों को मिली है।

इसे अक्षुण्ण बनाए रखना हर देशवासियों का परम कर्तव्य है। उन्होंने 1947 में हुए देश के बटवारा को भारत के इतिहास का काला दिन बताते हुए कहा कि उस दरमियान लाखों लाख लोगों का कत्लेआम के साथ ही मानवता का विस्थापन हुआ था। जिनके पास अपना घर, गांव और समाज था देश के बटवारा के समय उनका भी विस्थापन हुआ था।

उन्होंने आत्मविश्वास से सराबोर हो कहा कि 2047 तक देश विकसित राष्ट्र हो जायेगा। प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता से विगत 09 वर्षो में देश की दिशा और दशा काफी हद तक बदली है और आगामी दिनों में यह और बदलेगी। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तथा योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश नित्य नए विकास की ऊंचाइयां छू रहा है और विकास के नए कीर्तिमान गढ़ रहा है।

बदलाव के इस कालखंड में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे, त्याग करेंगे, तपस्या करेंगे, आने वाले एक हजार साल का देश का स्वर्णिम इतिहास उससे अंकुरित होने वाला है। इस कालखंड में होने वाली घटनाएं आगामी एक हजार साल के लिए प्रभाव पैदा करेंगी। देश पंच प्रण को समर्पित होकर एक नए आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने स्वाधीनता दिवस पर वीरों का वंदन करने के भाव के साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सशस्त्र सेना, पैरामिलिट्री बल, सशस्त्र पुलिस बल, पुलिस बल के पुरस्कृत वीरों, शहीदों के आश्रितों, पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया। उन्होंने लोगो को पंच प्रण के प्रति संकल्पबद्ध कराया। उन्होंने इस अवसर पर 20 स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों, वीरता एवं शौर्य पदक विजेता वीर सैनिकों को अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह स्वरूप मीनाकारी का मोर भेंट कर उनका सम्मान किया।

इससे पूर्व मंत्री अनिल राजभर ने शहीद उद्यान में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर वीर शहीद को नमन किया तथा उनकी याद में वृक्षारोपण कर पर्यावरण का भी संदेश दिया।

इस अवसर पर सूचना विभाग द्वारा सिगरा स्थित शहीद उद्यान में “सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास” विषयक उत्तर प्रदेश सरकार की आयोजित भव्य ‘विकास प्रदर्शनी’ में 172 करोड़ वृक्षारोपण कर देश में प्रथम, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 3.10 लाख से अधिक जोड़ों का विवाह, पीएम स्व निधि योजना में 10.33 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को 1190 करोड़ रुपए का ऋण देकर देश में प्रथम, निवेशक प्रबंधन पोर्टल निवेश सारथी का विकास, डबल इंजन की सरकार तरक्की के खुले द्वार के तहत 6 एक्सप्रेस वे संचालित 7 निर्माणाधीन, 15 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन, जीवन हुआ आसान मिटा अंधकार 1.58 करोड़ घरों में निःशुल्क बिजली कनेक्शन 121324 मजरों का विद्युतीकरण, शुद्ध जल अब हर घर-द्वार हर घर नल योजना 35 494 ग्राम पंचायतों में पाइप लाइन 84.13 लाख घरों तक नल से जल, मिशन शक्ति अभियान के माध्यम से महिला सुरक्षा सम्मान एवं स्वावलंबन का अभिनव प्रयास, अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति, पीएम किसान सम्मान निधि से 2.63 करोड़ किसानों को 60845 करोड़ रुपए हस्तांतरित, पाई-पाई से गरीब की भलाई के तहत 1.75 करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन, 2.61 करोड़ शौचालय (इज्जत घर) का निर्माण 10 करोड़ लोग लाभान्वित, विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म, बैग व स्टेशनरी के लिए डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपए, सभी थानों में महिला हेल्पडेस्क की स्थापना, मुफ्त उपचार मुफ्त दवाई के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना से 9 करोड़ से अधिक गरीबों को प्रति परिवार 5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा, ओलंपिक पदक विजेताओं का सम्मान, 1.40 लाख विद्यालयों का कायाकल्प, ओडीओपी ने हुनरमंदो को दिलाया मान-सम्मान, वाराणसी में नमो घाट पर पर्यटन सुविधा का विकास, दुर्गाकुंड पर पर्यटन सुविधाओं का विकास, काशी में मां अन्नपूर्णा की पुनप्रतिष्ठा नंदीश्वरी गंगा के घाटों का सुंदरीकरण, तुलसी मानस मंदिर का विकास, वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक विश्व के सबसे लंबे रिवर क्रूज टूरिज्म की शुरुआत, सारनाथ बुद्धिस्ट सर्किट का विकास तथा 3.8 किलोमीटर लंबा यात्री रोप-वे कैंट रेलवे स्टेशन से गोदौलिया तक का विकास आदि कार्यों के विकास गाथा को चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है।

मंत्री अनिल राजभर एवं जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने विकास प्रदर्शनी की तारीफ करते हुए कहां कि सरकार की योजनाओं एवं उसकी उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाए जाने के उद्देश्य से लगाया गया यह प्रदर्शनी अपने उद्देश्य में सफल है। उन्होंने निर्देशित किया कि स्कूल के बच्चों को इस प्रदर्शनी को दिखवाया जाए। इस बाबत जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित भी किया गया है कि स्कूली बच्चों का भ्रमण कराकर सरकार के विकास प्रदर्शनी का अवलोकन करवाएं।

सामूहिक राष्ट्रगान के बाद वाराणसी के चौराहों पर भारत माता की जय के नारे लगे। लोग हाथों में तिरंगा लिए उत्साह से भरपूर दिखे। शहर के सभी चौराहों पर स्मार्ट सिटी के सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर से राष्ट्रगान की धुन बजी।

वाराणसी में 15 अगस्त के मौके पर सुबह 10 बजे शहर के प्रमुख चौराहों मलदहिया, लहुराबीर, आशियाना तिराहा, चेतमणि, आकाशवाणी, मैदागिन, गोदौलिया, गिरिजाघर, चौकाघाट, मरी माई, भिखारीपुर, मंडुवाडीह, पद्मश्री, चेतमणि, आकाशवाणी, रविंद्रपुरी, रथयात्रा, सिगरा, मलदहिया, साजन, पांडेयपुर, कालीमाता मंदिर, बीएचयू में एक साथ राष्ट्रगान बजा। 

क्या आपने यह पढ़ा…. CR Independence Day: मध्य रेल के महाप्रबंधक ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें