Gujarat ATS

Illegal VOIP Exchange Busted: गुजरात एटीएस ने किया अवैध VOIP एक्सचेंज का पर्दाफाश

Illegal VoIP Exchange Busted: अहमदाबाद और मुंबई से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

अहमदाबाद, 27 अक्टूबरः Illegal VoIP Exchange Busted: गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) ने अहमदाबाद और मुंबई में चल रहे अवैध वीओआईपी एक्सचेंज का पर्दाफाश किया है। एटीएस ने इस आरोप में अहमदाबाद और मुंबई में छापा मारकर दो आरोपियों को दबोचा है। उसकी पूछताछ में तीन और आरोपियों के नाम का खुलासा हुआ है। एटीएस के अनुसार जुहापुरा से पकड़े गये आरोपी का नाम शाही लीयाकत अली सैयद है। वह जुहापुरा में शाकीब एपार्टमेन्ट में रहता है।

एटीएस को सूचना मिली थी कि पोस्ट पेड पीआरआई लाइन का उपयोग करके जुहापुरा में अवैध रुप से वीओआईपी एक्सचेंज चलाया जा रहा है। इसके जरिए इंटरनेशन कोल की रुटिंग की जा रही है। सूचना के आधार पर एक टीम बनाकर अहमदाबाद के जुहापुरा में दंबिश दी गई। यहां स्थित शाकीब एपार्टमेन्ट नं. 501 में अवैध रुप से वीओआफी एक्सचेंज पाया गया। इस मामले में शाही लीयाकत को गिरफ्तार गिरफ्तार कर लिया। उसकी पुछताछ के बाद पुलिस की एक टीम मुंबई पहुंची। जहां सज्जाद अहनद सैयद को गिरफ्तार किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Patna bomb blast case: पटना बम विस्फोट मामले में आया कोर्ट का फैसला, जानें किसे मिली सजा

दोनों आरोपियों के पास 254 नंग सीमकार्ड बरामद

एटीएस ने बताया कि दोनो के पास से लेपटोप, सीम्बोक्स, वाइफाई राउटर, दो मोबाइल, सीमकार्ड तथा नेटवर्क स्वीच भी जप्त की है। दोनों के पास से 254 नंग सीमकार्ट भी बरामद किया है। दोनों की पुछताछ में अन्य तीन आरोपियों नजीब, अमित, शोहेल नाम सामने आये है।

वीओआईपी एक्सचेंज चलाना द इंडिया टेलीग्राफ एक्ट के तहत गैरकानूनी है

पूछताछ में सामने आया कि यह सब मिलकर यह एक्सचेंज चला रहे थे। वे इंटरनेशनल कोल रुटिंग करने के लिए कम्प्यूटर, वाईफाई, राउटर का उपयोग करते थे। यहां अवैध एक्सचेंज शुरु करकेक महाराष्ट् और अहमदाबाद में कामकाज करते थे। आरोपी इसलिए इस एक्सचेंज का उपयोग करते थे ताकि अंतरराष्ट्रीय कोल करने पर कोल कोई निशान नहीं छोड़ता है। जिससे यह ये पता नहीं चलता कि कोल कहां से कई गई है। वीओआईपी एक्सचेंज चलाना द इंडिया टेलीग्राफ एक्ट के तहत गैरकानूनी है। ये देश की अर्थव्यवस्था और सुरक्षा के लिए भी खतरनाक है।

Whatsapp Join Banner Eng