Brahmeshwar Mishra

IIT-BHU Professor Honored: आईआईटी (बीएचयू) के प्रोफेसर ब्रह्मेश्वर मिश्रा को मिला प्रतिष्ठित पुरस्कार

IIT-BHU Professor Honored: नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय फार्मा शिखर सम्मलेन में प्रोफेसर मिश्रा को फार्मा रतन पुरुस्कार से किया गया सम्मानित

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 05 दिसंबर: IIT-BHU Professor Honored: आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी के भैषजकीय अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रोफेसर ब्रह्मेश्वर मिश्रा को राष्ट्रीय फार्मा शिखर सम्मेलन 2023, नई दिल्ली के दौरान प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रोफेसर एम.एल. श्रॉफ मेमोरियल फार्मा रतन पुरस्कार प्रदान किया गया।

फार्मास्युटिकल शिक्षा एवं शोध के प्रति उनकी उनतालीस वर्षों की समर्पित सेवा के लिए उन्हें यह 30-वां पुरस्कार प्रदान किया गया है। ये प्रतिष्ठित शिक्षक, शोधकर्ता और प्रशासक भी रहे हैं। उनके अनुसंधान क्षेत्र में विभिन्न कैंसर, मधुमेह और मधुमेह के घाव भरने, दर्द और सूजन आदि के लक्षित उपचार के लिए नैनोमेडिसिन विकसित करना शामिल है।

प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में दो सौ पचास से अधिक आपके लेख प्रकाशित हुए हैं। आपने 28 पीएचडी, 85 एमफार्म/एमटेक छात्रों का मार्गदर्शन किया है और वर्तमान में 7 छात्र उक्त डिग्री के लिए आपके दिशा-निर्देशन में कार्य कर रहे हैं। यह उनका 30वाँ पुरस्कार है।

प्रोफेसर मिश्रा और उनकी अनुसंधान टीम द्वारा विकसित की जा रही नैनोमेडिसिन को सामान्य कोशिकाओं में कम विषाक्तता के अतिरिक्त लाभों के साथ स्तन कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर और डिम्बग्रंथि के कैंसर के उपचार में अधिक प्रभावी पाया गया है। इसके अलावा उन्होंने मधुमेह के घाव को अधिक कुशल तरीके से भरने के लिए प्राकृतिक दवाओं का फॉर्मूलेशन भी विकसित किया है।

प्रोफ़ेसर मिश्रा के महत्वपूर्ण शोध कार्य का कुछ भाग पहले ही प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुका है। हालाँकि विकसित नैनोमेडिसिन की पूर्ण प्रमाण प्रभावकारिता स्थापित करने के लिए अभी भी अधिक काम, विशेष रूप से क्लीनिकल कार्य किया जाना बाकी है।

प्रोफेसर मिश्रा एक प्रशंसित शोधकर्ता हैं, जिसका प्रमाण उनके सिटाटेशंस 8779, एच इंडेक्स 48 और आई 10 इंडेक्स 143 है। उनका नाम स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी यूएसए द्वारा घोषित फार्मेसी फार्माकोलॉजी श्रेणी में 2020 से लगातार वर्ष 2023 में शीर्ष 2% विश्व के वैज्ञानिकों की सूची में चौथी बार प्रकाशित किया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा… Winter Special Train: पश्चिम रेलवे वेरावल-सूरत के बीच चलाएगी शीतकालीन स्पेशल ट्रेन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें