IIT BHU

IIT BHU: आईआईटी (बीएचयू) में भविष्य की स्कूली शिक्षा पर आयोजित कार्यशाला संपन्न

IIT BHU: कार्यशाला का आयोजन भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी द्वारा शिक्षण एवं अध्ययन केन्द्र के सहयोग से हुआ आयोजित

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 19 जुलाई:
IIT BHU: आईआईटी (बीएचयू) में शिक्षण और अध्ययन केंद्र ने भविष्य की स्कूली शिक्षा पर केंद्रित एक कार्यशाला आयोजित की, जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप नवीन दृष्टिकोणों पर जोर दिया गया।कार्यक्रम का आयोजन भारतीय राष्ट्रीय युवा विज्ञान अकादमी (आईएनवाईएएस) द्वारा आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी में शिक्षण और अध्ययन केंद्र के सहयोग से किया गया था।

सत्रों का नेतृत्व प्रो. सोमू सिंह ने किया, जिन्होंने एनईपी 2020 और भविष्य की स्कूली शिक्षा में इसके महत्व पर बात की, और प्रो. रामनाथन ने स्कूलों में बहु-विषयक शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रतिभागियों को आईआईटी (बीएचयू) में बायो लैब और ड्रोन टेक्नोलॉजी लैब का दौरा करने का अवसर भी मिला।

आईआईटी (बीएचयू) में एसोसिएट डीन अकादमिक प्रो. आर. के. सिंह ने मुख्य भाषण दिया, जिसमें उन्होंने शैक्षिक प्रथाओं को एनईपी 2020 के साथ संरेखित करने पर बहुमूल्य दृष्टिकोण प्रस्तुत किए। उनकी अंतर्दृष्टि ने भारत में शिक्षा के भविष्य के लिए एक स्पष्ट दृष्टि प्रदान की।

यह भी पढ़ें:- Kavad Yatra in Kashi: काशी में कावड़ यात्रा के दौरान, श्रद्धालुओं के समस्याओं के शीघ्र निराकरण हेतु शख्त निर्देश

प्रो. संजय सिंह और प्रो. श्याम कमल ने कार्यशाला में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, अपना समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान किया। शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए उनका समर्पण कार्यक्रम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कार्यशाला में नए शिक्षण पद्धतियों को सीखने और लागू करने के इच्छुक स्कूली शिक्षकों की सक्रिय भागीदारी थी।शैक्षिक परिवर्तन पर चर्चा को आगे बढ़ाने में उनकी भागीदारी महत्वपूर्ण थी।

कार्यशाला की सफलता के लिए INYAS का सहयोग महत्वपूर्ण था, जो युवा वैज्ञानिकों और शिक्षकों के बीच वैज्ञानिक उत्कृष्टता और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस साझेदारी का उद्देश्य विज्ञान और शिक्षा में अगली पीढ़ी के नेताओं को प्रेरित करना है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें