Rain

Gujarat rain update: गुजरात में बारिश से राहत नहीं…! इन जिलों में रेड अलर्ट जारी; अब तक इतने लोगों की हुई मौत

  • राज्य में पिछले 24 घंटों में बारिश से 12 और लोगों की हुई मौत
  • एनडीआरएफ की 19 टीमों को प्रभावित जिलों में तैनात किया गया

Gujarat rain update: गुजरात में भारी बारिश से अब तक 95 लोगों की हुई मौतः राजेंद्र त्रिवेदी

गांधीनगर, 15 जुलाईः Gujarat rain update: गुजरात में भारी बारिश ने अपना कहर बरपा रखा हैं। राज्य में 50 प्रतिशत से अधिक वर्षा गिर चुकी है। दक्षिण गुजरात में लगातार हो रही भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। इस बीच आज भारी से बहुत भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद आठ जिलों में रेल अलर्ट जारी किया गया हैं। जिन 8 जिलों में रे़ड अलर्ट जारी किया गया है उनमें जूनागढ़, गिर सोमनाथ, भावनगर, सूरत, तापी, डांग, नवसारी और वलसाड शामिल हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक सूरत, तापी, वलसाड, द्वारका, पोरबंदर में ऑरेंज अलर्ट और राजकोट, जामनगर, साबरकांठा, अरावली, भरूच और नर्मदा में येलो अलर्ट है। दक्षिण गुजरात के हालात पर राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि महाराष्ट्र में पूर्णा नदी पर दो बांधों के ओवरफ्लो होने से पूर्णा नदी का प्रवाह बढ़ गया है। जिसके पानी ने नवसारी की ओर आते हुए विकराल स्थिति पैदा कर दी है। नवसारी में राहत और बचाव कार्य जोरों पर है। फिलहाल दो चॉपर द्वारा बचाव कार्य जारी है वहीं दो और चॉपर की मांग की गई है।

Gujarat rain update: उन्होंने आगे कहा कि एनडीआरएफ की 19 टीमों को प्रभावित जिलों में तैनात किया गया है और 1 टीम रिजर्व रखी गई है। 22 प्लाटून और एसडीआरएफ की एक टीम को तैनात किया गया है। इन टीमों ने 570 लोगों को रेस्क्यू किया। पिछले 24 घंटों में बारिश से 12 और लोगों की मौत हुई है। 7 जुलाई से आज तक 43 लोगों की मौत हुई है जबकि कुल मानव मृत्यु की संख्या 95 पहुंच गई है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Babar azam on virat kohli: विराट कोहली की खराब फॉर्म पर आया बाबर आजम का कमेंट, कही यह बात…

लगातार बारिश के कारण 5467 गांवों की बिजली आपूर्ति बाधित रही, जिसमें से अधिकांश गांवों में बिजली बहाल कर दी गई है। नवसारी, डांग और कच्छ से गुजरने वाले तीन राष्ट्रीय राजमार्गों को बंद कर दिया गया है। चिखली-वलसाड के बीच बाढ़ के कारण अहमदाबाद-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया था। इसे मिलाकर कुल 619 सड़कें बंद हैं। बारिश ने 126 घरों और 19 झोपड़ियों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है।

Gujarat rain update: उन्होंने आगे कहा कि 148 गांवों में एसटी रूट को बंद कर दिया गया है। अब तक कुल 39,177 लोग विस्थापित हुए हैं, जिनमें से 21,243 अभी भी आश्रयों में शरण लिए हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।

Hindi banner 02