Four diesel thieves arrested 2

Four diesel thieves arrested: अहमदाबाद मण्डल रेल सुरक्षा बल ने चार डीजल चोरों को किया गिरफ्तार

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
अहमदाबाद, 19 अक्टूबर:
Four diesel thieves arrested: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल के रेल सुरक्षा बल (PRF) के जवान यात्रियों की जान बचाने और आपराधिक तत्‍वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में हमेशा सबसे आगे रहते हैं। इसी क्रम में अहमदाबाद मण्डल के रेल सुरक्षा बल द्वारा चार डीजल चोरों को गिरफ्तार किया गया।

16 अक्टूबर को अहमदाबाद मण्डल के सुरबारी स्टेशन पर समय 22:30 बजे खड़ी मालगाड़ी MHPL+MHPL (लॉन्ग हॉल) के इंजन क्रमांक 12231 से डीजल चोरी होने की सूचना पर स्वंय निरीक्षक/आरपीएफ़/मालिया मियाना मय स्टाफ मौके पर पहुंचा । जहाँ संबन्धित गार्ड व लोको पाइलट के साथ मौका मुआयना करने पर उक्त माल गाड़ी के इंजन के फ्यूल टेंक का ढक्कन क्षतिग्रस्त होना पाया और टेंक से पाइप के माध्यम से तेल निकाल कर मौके पर 02 ड्रम 200 लीटर में चोरी किया डीजल भरा मिला। बाद संबन्धित ट्रेन ड्राईवर द्वारा मौके से कुछ अज्ञात को टॉर्च मारने पर भाग जाना बताया और इंजन के लास्ट फ्यूलिंग रिकॉर्ड के अनुसार रनिंग मीटर के आधार पर 450 मीटर डीजल चोरी होना पाया गया

मामले में मौके पर आवश्यक कार्यवाही कर चोरीशुदा डीजल के भरे हुए 02 ड्रम 210-210 कुल 420 लीटर को जप्त कर कब्जे आरपीएफ़ लिया गया । बाद त्वरित कार्यवाही करते हुए आरपीएफ कंट्रोल रूम/अहमदाबाद व निरीक्षक अपराध शाखा से समन्वय कर ट्रेकर डॉग टेला को मय हेंडर घटना स्थल पर बुलाकर चोरी मे उपयोग साधनो की स्मेल कराकर ट्रेकिंग करने पर डॉग घटना स्थल से सुरबारी गाँव की तरफ 01 मकान के पास रुका । जहाँ मामले में आस पास रहवासी व मुखबिरो को शामिल तफतीश कर पूछताछ पश्चात उक्त घर में निवासी की डीजल की चोरी में संलिप्तता की पुष्टि होने पर घर में चेकिंग करने पर (Four diesel thieves arrested ) 04 बाहरी व्यक्ति नाम क्रमश:-

  • क़ुरबान s/o करीम भाई उम्र 28 वर्ष R/o समावास, मुल्लावास सुरबारी, तालुका भचाउ, जिला कच्छ,
  • अहेमद अली s/o अनवर अली उम्र 24 वर्ष R/o चेराबाड़ीवांढ, सुरबारी, तालुका भचाउ, जिला कच्छ,
  • अब्बास s/o रसूल उम्र 42 वर्ष R/o चेराबाड़ीवांढ, सुरबारी, तालुका भचाउ, जिला कच्छ
  • कासम s/o रहीम उम्र R/o चेराबाड़ीवांढ, सुरबारी, तालुका भचाउ, जिला कच्छ
Four diesel thieves arrested, RPF Ahmedabad division,

घर से बाहर निकलकर आए और उक्त घर के अंदर से डीजल की महक आने पर उनसे इस बाबत पूछताछ करने पर उनके द्वारा दिनाँक 16 अक्टूबर की रात्रि में साथ में मिलकर सुरबारी स्टेशन पर खड़ी रेलवे की मालगाड़ी में लगे इंजन से चोरी करना स्वीकार किया और चोरी की वारदात को अंजाम देने के दौरान किसी कर्मचारी के आ जाने के कारण मौके पर 02 ड्रम डीजल, प्लास्टिक की पाइप एवं टेंक को खोलने के लिए प्रयोग औज़ार लोहे का सरिया व हथोड़ा छोड़कर 01 कैनी 30 लीटर डीजल की भरी हुई को मोटर साइकल में रखकर ले जान कबूल किया । बाद पंचो को तलब कर उनके द्वारा स्वेच्छा से जाँच में सहयोग करने पर घर में प्रवेश कर चेक करवाने पर 01 कैनी 30 लीटर डीजल की व घर में उक्त कैनी के अतिरिक्त अन्य बड़े छोटे ड्रम व कैनिया डीजल से भरी पायी ।

जिसके संबंध में पूछने पर उनके द्वारा बताया कि उक्त कैनियो में से 02 ड्रम 400 लीटर डीजल के भरे एवं 04 कैनी 50 लीटर डीजल की भरी कुल 600 लीटर लकड़िया स्टेशन पर रेलवे की पीले रंग की खड़ी गाड़ी/मशीन से डीजल निकालकर प्लास्टिक की वन टाइम सील की 50-50 लीटर की थैलियो में भरकर चोरी करना स्वीकार किया और उक्त थैलिया को मौका देखकर बाइक से बारी बार से लाकर अपने उक्त घर में रखे ड्रम व कैनियो में भरना स्वीकार किया । इसके बाद पंचो के समक्ष रेलवे स्टेशन सुरबारी से दिनाँक 16.10.2022 को चोरी शुदा 30 लीटर डीजल से भरी  01 कैनी और लाकड़िया स्टेशन से चोरी शुदा 600 लीटर डीजल के 02 ड्रम 400 लीटर और 04 कैनीया 50 लीटर डीजल की भरी हुई कुल 200 लिटर तथा अपराध में उपयोग 01 मोटर साइकल हीरो होंडा स्प्लेंडर प्लस GJ-12-EM-1645 को जप्त कर कब्जे आरपीएफ़ लिया गया।

बाद मौके एवं अभियुक्त क़ुरबान के घर से जप्त चोरीशुदा डीजल, मोटर साइकल एवं अपराध में उपयोग औज़ार(साधनो) मय अभियुक्त को लेकर पोस्ट पर आये । बाद अभियुक्तों के अपराध स्वीकृति कथन दर्ज कर रेलवे संपत्ति अवैध कब्जा अधिनियम के तहत चारो अभियुक्तों के विरुद्ध MALB Cr. No. 03/2022 u/s 3RP(UP) Act दिनाँक 17 अक्टूबर को दर्ज किया गया और उक्त अधिनियम की धारा 06 में प्रदत शक्तियों के अंतर्गत गिरफ्तारी के  कारणो को दर्शित कर दिनाँक 17 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया । मामले में चोरी संपत्ति 450 लीटर डीजल कीमत अंदाजन 29250/- की पूर्ण बरामदगी की की जा चुकी है एवं किसी अन्य अभियुक्त की गिरफ्तारी शेष नहीं है ।

गांधीधाम पोस्ट को आवश्यक कार्यवाही वास्ते सूचित किया गया है । उक्त मामले के उद्भेदन हेतु ट्रेकर डॉग “ टेला”  व हैंडलर संदीप कुमार की भूमिका सराहनीय रही है । तथा मामले के उद्भेदन मे पोस्ट की टीम के साथ साथ अपराध शाखा अहमदाबाद की टीम का सहयोग रहा।

यह भी पढ़ें:Travel Now Pay Later: रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी? बिना पैसे कर सकते हैं रेलवे टिकट की बुकिंग, जानें…

Hindi banner 02