Randhir prasad varma

3 जनवरी 2021 को शहीद रणधीर प्रसाद वर्मा को दी जाएगी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

Randhir prasad varma

रिपोर्ट: शैलेश रावल, धनबाद
धनबाद, 29 दिसंबर:
जांबाज पुलिस अधीक्षक और अपनी वीरता के लिए अशोक-चक्र से सम्मानित धनबाद के शहीद रणधीर प्रसाद वर्मा को आगामी 3 जनवरी 2021 को रणधीर वर्मा चौक पर भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी जाएगी।

रणधीर वर्मा मेमोरियल सोसाइटी के अध्यक्ष किशोर कुमार ने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण तीन दशकों के इतिहास में पहली बार शहीद रणधीर वर्मा के शहादत दिवस के अवसर पर संगीतमय श्रद्धांजलि सभा नहीं होगी परंतु अन्य कार्यक्रम यथावत होंगे।

whatsapp banner 1

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से पूरी दुनिया त्राहि-त्राहि कर रही है। अपना देश बुरी तरह प्रभावित है। ऐसे में छोटी भी असावधानी परेशानी का सबब बन जा सकती है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए अमर शहीद रणधीर प्रसाद वर्मा को श्रद्धांजलि देने की तीन दशकों की परंपरा को टूटने देने की मजबूरी है।

उन्होंने बताया कि संगीतमय श्रद्धांजलि की शुरूआत प्रख्यात सांस्कृतिकर्मी दिवंगत केके श्रीवास्तव की पहल पर की गई थी। रणधीर प्रसाद वर्मा की शहादत के बाद गांधी सेवा सदन में श्रद्धांजलि देने के लिए सभा आयोजित की गई थी। उस कार्यक्रम को गरिमामय और यादगार बनाने के लिए केके श्रीवास्तव ने कोयलांचल के कई कलाकारों का आडिशन लिया था। शालिनी श्रीवास्तव का चयन हुआ और उन्होंने पहली बार किसी मंच से बेहतरीन निर्गुण प्रस्तुत किया था। इसके साथ ही संगीतमय श्रद्धांजलि देने की परंपरा शुरू हो गई थी।

श्री कुमार ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी ने जब रणधीर वर्मा चौक पर शहीद की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया तो उसके बाद से प्रतिमा स्थल पर ही संगीतमय श्रद्धांजलि देने की परंपरा शुरू हो गई थी। कोरोना महामारी का असर खत्म होने के बाद इस परंपरा को कायम रखा जाएगा।

शहादत दिवस पर आयोजित बाकी कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए तैयारियां की जा रही हैं। रणधीर वर्मा चौक पर शहीद की आदमकद प्रतिमा को पूर्व की तरह ही सजाया जाएगा, केवल स्टेज नहीं बनेगा।

यह भी पढ़ें…

loading…