Abu temp tumbnail

माउंट आबू में तापमान माइन्स -4 डिग्री से नीचे,ठंढी से काँपते लोग पानी हुआ वर्फ़, पूरी खबर वीडियो में


माइन्स — 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ न्यूनतम तापमान

निरंतर दूसरे दिन भी पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू जमाव बिंदु से माइन्स –4 डिग्री नीचे

रिपोर्ट: किशन वासवानी, माउंट आबू

माउंट आबू, 30 दिसंबर: पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान दूसरे दिन भी जमाव बिंदु से माइनस 4 डिग्री नीचे रहा । कड़ाके की पड़ रही ठंड वह जमाव बिंदु से 4 डिग्री नीचे जा रहे न्यूनतम तापमान के कारण खेतों में खड़ी फसलों पर ओस की बूंदे जम गई तो घास के मैदानों में सफेद चादर सी बिछी हुई नजर आई । वहीं पर पानी के लिए बाहर रखे हुए पात्रों में पानी बर्फ के मोटी मोटी परतों के रूप में जम गया ।

whatsapp banner 1

हाड कंपकपाने वाली ठंड के कारण निरंतर पर्वतीय पर्यटन स्थल का जनजीवन भी खासा प्रभावित हो रहा है । यहां पर अल सुबह काम पर निकलने वाले वह दैनिक दिनचर्या का काम करने वाले लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । अल सुबह में टंकियों से आने वाले नलों में पानी जम जाता है तो बाल्टी ओ में रखा हुआ पानी भी काफी ठंडा होकर एकदम चिल्ड बन जाता है जिस को गर्म करने में भी काफी समय लगता है ।

कड़ाके की पड़ रही ठंड के कारण पर्वतीय पर्यटन स्थल की दिनचर्या भी अब सुबह 10 से 11 बजे के बाद ही शुरू हो पाती है वह दिनभर शीतलहर का एहसास बना हुआ रहता है यहां पर लोग कल सुबह व शाम होते ही आग जलाकर ठंड से बचने के लिए जतन करते हुए दिखाई देते हैं ।

गौरतलब है कि यहां पर लगातार दूसरे दिन भी पारा -4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ तो अधिकतम तापमान भी यथावत ई – 17 डिग्री सेल्सियस पर ही रहा इस प्रकार से यहां पर जमाव बिंदु से नीचे तापमान दर्ज होने के कारण यहां के लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो यहां आने वाले सैलानी इस ठंडे-ठंडे मौसम का आनंद उठाते भी देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें…..

loading…