District Sanitation Committee Meeting

District Sanitation Committee Meeting in Varanasi: वाराणसी में जिला स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न

District Sanitation Committee Meeting in Varanasi: कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने की

  • व्यक्तिगत शौचालय निर्माण की गति धीमी होने पर डीएम ने व्यक्त की नाराजगी

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 28 जनवरीः
District Sanitation Committee Meeting in Varanasi: वाराणसी के जिलाधिकारी एस राजलिंगम की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वच्छता समिति (ग्रामीण) की बैठक हुई। व्यक्तिगत शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए सवाल किया कि, चार माह बाद भी 703 जियो टैगिंग क्यों अवशेष है। शत् प्रतिशत जियो टैगिंग अविलम्ब पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।

चोलापुर के एडीओ पंचायत को 399 ऑनलाइन आवेदन चार माह से पेंडिंग रखे जाने पर एक माह का वेतन रोकने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान गांव-गांव में शौचालयों की जनरेट हुई डिमांड/प्राप्त आवेदनों पर तेजी से कार्रवाई किये जाने का निर्देश देते हुए उसका व्योरा तलब किया।

729 ग्रामों के सापेक्ष 429 ग्रामों को ओडीएफ प्लस घोषित किया जा चुका है, अवशेस ग्राम पंचायतों में भी आवश्यक कार्रवाई करते हुए शीघ्र ओडीएफ प्लस किये जाने का निर्देश दिया। चिरईगांव के एडीओ पंचायत द्वारा चार माह बाद भी केवल 14 गांव माडल विलेज की प्रगति किये जाने पर एक माह का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

24 ग्राम पंचायतों में व्यय की प्रगति की समीक्षा के दौरान पूछा कि, काशी विद्यापीठ तथा सेवापुरी की एसएलडब्लूएम की प्रगति क्यों कम है। बायो गैस गोवर्धन योजना के‌ अंतर्गत सेवापुरी के भिटकुरी में प्लांट संचालित किया जा रहा है।

पिंडरा के ग्राम पंचायत नेहिया में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र को विद्युत कनेक्शन विभाग द्वारा न किये जाने से संचालन नहीं हो पा रहा है लेकिन सेवापुरी के भीषमपुर में प्लांट का संचालन प्रारंभ हो गया है।‌‌ बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM Modi inaugurates Diamond Jubilee Celebration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वोच्‍च न्‍यायालय के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन किया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें