DOCTORS TEAM AT COVID 19 CRITICAL CARE WORD 4 edited e1635525477478

Diseases-be alert: बदलते मौसम के साथ पांव पसार रही बीमारियां, रहें सतर्क

Diseases-be alert: सरकारी अस्पतालों में इनसे निपटने की पूरी है व्यवस्था- सीएमओ

रिपोर्ट: पवन सिंह

मऊ, 29 अक्टूबर: Diseases-be alert: हल्की ठण्ड की दस्तक के साथ ही बीमारियों ने भी पाँव पसारने शुरू कर दिये हैं। मच्छरों के चलते जहां डेंगू, मलेरिया आदि के फैलने की अधिक संभावना बनी रहती है वहीं सर्दी, जुकाम व खांसी के मरीज भी बढ़ रहे हैं। इससे निपटने की पूरी तैयारी सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर की गयी हैं। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दुबे का।

Diseases-be alert: मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सर्दी, जुकाम, बुखार, त्वचा आदि की समस्याएं सर्दियों के मौसम में आम होती हैं। जो लोग बदलते मौसम में शरीर की जरूरतों का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते, उन्हें कई बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं और फिर यह परिवार के अन्य सदस्यों को भी जकड़ लेती हैं। इस मौसम में साफ-सफाई पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है ताकि बीमारियों की चपेट में आने से बचा जा सके।

Diseases-be alert: सीएमओ ने बताया कि मौसम परिवर्तन के कारण होने वाली सर्दी-जुकाम को कॉमन कोल्ड भी कहते हैं, जो तापमान में परिवर्तन के कारण होता है। जिन लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें यह जल्दी पकड़ता है। संक्रमण वाली इस बीमारी के वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखना होता है। बार-बार हाथ को साबुन से धोते रहना चाहिए, ताकि संक्रमण से बचे रह सकें। इसमें भाप, नमक के पानी के गरारे आदि काफी लाभदायक हैं। इसमें गर्म तरल पदार्थ का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। तुरंत गर्म से ठंडे में और ठंडे से गर्म में न जाएं, अन्यथा इससे इस संक्रमण की गिरफ्त में आ सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. New memu Ahmedabad-Viramgam: पश्चिम रेलवे द्वारा अहमदाबाद एवं विरमगाम के बीच नई मेमू ट्रेन सेवा की शुरुआत

जिला महिला अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ प्रवीण सिंह ने बताया कि सर्दियों की दस्तक के साथ ही सामान्य जुकाम, बुखार (वायरल फीवर), फ्लू, निमोनिया, बुखार, खांसी आने पर, शिशु दूध कम पी रहा हो, जिससे कि दूध कम पीने से शिशु के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, शिशु अत्यधिक सुस्त है, तो बिना देर किये अपने से निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर या जिला महिला अस्पताल पर लायें।

डॉ प्रवीण ने बताया कि शिशु के कमरे के उचित तापमान का ध्यान रखें, जिसमें नवजात शिशु रहे उस कमरे को गरम रखें, उसके लिए कमरे की खिड़की-झरोखे-दरवाजे बंद रखें। शिशु को हल्की धूप की सेकाई करें, नवजात को नींद पूरी लेने दें। शिशु की दिन में हल्के गुनगुने तेल से हल्की मालिश जरूर करें।

इससे बच्चे की मांशपेशियां मजबूत होंगी और शरीर को ताकत भी मिलेगी। गीले कपड़ों का ध्यान रखें न केवल इस मौसम में बल्कि हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि शिशु के गीले कपड़ों को समय से पर बदल दें। क्योंकि, गीलेपन से संक्रमण का भी ख़तरा हो जाता है। शिशु को किसी भी प्रकार के बीमार व्यक्तियों के दूर रखें।

Whatsapp Join Banner Eng