dengue masquito

Dengue Mosquitoes: डेंगू और चिकनगुनिया मच्छरों से फैलती है दोनों बीमारियाँ: सीएमओ

Dengue Mosquitoes: जल जमाव, गंदगी में पैदा होते हैं डेंगू, चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छर

  • घर के आस-पास रखें साफ-सफाई, करें मच्छरदानी का प्रयोग

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 05 अक्टूबर:
Dengue Mosquitoes: मानसून के बाद होने वाली बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग हर दिन नए प्रयास कर रहा है। जिले के सभी ब्लाकों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व उप केन्द्रों प्रभारी को निर्देशित किया गया है कि लोगों को स्वच्छता व रोगों के बारे में जागरूक करें। शरीर में किसी भी तरह की परेशानी होने पर नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाएं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे ने बताया कि बरसात या उसके बीतने के बाद डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां तेजी से फैलती हैं। इन दोनों ही बीमारियों के जनक मच्छर होते हैं। दोनों बीमारियों का प्रमुख लक्षण बुखार है, परंतु कई बार लोगों में डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर भ्रम की स्थिति हो जाती है। अगर सही समय पर लक्षणों को पहचानकर इन बीमारियों का समय पर बेहतर इलाज न शुरू किया जाए, तो दोनों ही बीमारियां नुकसानदेह साबित होती हैं।

यह भी पढ़ें:-ESDA world environment conference: एन्वाइरन्मेंट एंड सोशल डेवेलपमेंट असोसियेशन संस्था ने तीन दिवसीय विश्व पर्यावरण सम्मेलन 2021 का आयोजन किया

इन दोनों (Dengue Mosquitoes) बीमारियों डेंगू और चिकनगुनिया में अन्तर है, अतः इसके बारे में सभी को जानकारी होना जरूरी है। यह दोनों बीमारियाँ आस-पास जल जमाव और गंदगी के कारण होती हैं। इन बीमारीयों की सभी सीएचसी और पीएचसी और सदर अस्पताल में विशेषज्ञ डाक्टर द्वारा परामर्श और जाँच, इलाज दवाइयाँ इत्यादि सभी निःशुल्क उपलब्ध हैं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी नोडल वेक्टरबार्न डिजीज डॉ आर.वी. सिंह ने बताया कि (Dengue Mosquitoes) डेंगू और चिकनगुनिया दोनों ही बीमारियां मच्छरों के काटने से होती हैं। जल जमाव,गंदगी में पैदा होते हैं इनको फैलाने वाले मच्छर। चिकनगुनिया का कारण जीनस अल्फावायरस होता है, जो एडीज प्रजाति के एजिप्टी और एल्बोपिक्टस मच्छरों के काटने से फैलता है, जबकि डेंगू का कारण जीनस फ्लेवी वायरस होता है, जो एडीज प्रजाति के केवल एजेप्टी वायरस के कारण फैलता है। दोनों ही बीमारियों के शुरुआती लक्षण एक समान होते हैं इसलिए कई बार इनमें लक्षणों के आधार पर अंतर कर पाना मुश्किल होता है। हालांकि इन लक्षणों के आधार पर इनका पता लगाया जा सकता है।

डॉ आर.वी. सिंह ने बताया कि डेंगू की (Dengue Mosquitoes) शुरूआत तेज बुखार, सिरदर्द और पीठ में दर्द से होती है। शुरू के 3 से 4 घंटों तक जोड़ों में भी बहुत दर्द होता है। आंखें लाल हो जाती हैं। डेंगू का बुखार 2 से 4 दिन तक रहता है और फिर धीरे-धीरे तापमान सामान्य हो जाता है। बुखार के साथ-साथ शरीर में खून की कमी हो जाती है। शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य से बहुत कम हो जाता है।

Whatsapp Join Banner Eng

डॉ आर.वी. सिंह ने बताया कि चिकनगुनिया में तेज बुखार होना। तेज बुखार होने से पैर, हाथ और कलाई में हल्की सूजन के साथ गंभीर दर्द होना, गंभीर पीठ दर्द सिरदर्द थकान के साथ मांसपेशी में दर्द त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते का होना जो आमतौर से 48 घंटों में दिखाई पड़ते हैं। गले में खराश होना आंखों में दर्द और कंजेक्टिवाइटिस होना।

जिला मलेरिया अधिकारी बेदी यादव ने बताया कि जन समुदाय अपने घर के आसपास साफ-सफाई रखें, जल भराव न होने दें, क्योंकि बरसात के समय में गड्ढों में, बड़े बर्तनों में, टायरों में जल जमा हो जाता है । ज्यादा दिन तक एक ही स्थान पर इकट्ठा रहने के कारण पानी में मच्छरों के लार्वा पनपते हैं। आम जनमानस से गुजारिश है कि हर शनिवार और रविवार खुली जगहों में जमा पानी को नष्ट करें।