Delhi

Delhi Skill and Entrepreneurship University: कौशल विश्वविद्यालय ने फैसिलिटीज मैनेजमेंट में शुरू किया देश का पहला डिग्री प्रोग्राम

Delhi Skill and Entrepreneurship University: हम छात्रों को न केवल तकनीकी ज्ञान और कौशल प्रदान करेंगे, बल्कि उन्हें 21वीं सदी के कौशल भी सिखाएंगे- प्रो. (डॉ.) नेहारिका वोहरा

नई दिल्ली, 22 सितंबरः Delhi Skill and Entrepreneurship University: दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (डी.एस.ई.यू.) और जे.एल.एल. इंडिया ने प्रमुख साझेदारी करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। जे.एल.एल. एक प्रमुख एवं पेशेवर सर्विस उद्योग है, जो रियल एस्टेट और निवेश प्रबंधन में विशेषज्ञता रखती है। जे.एल.एल. वाणिज्यिक, आवासीय, औद्योगिक, रिटेल, वेयरहाउस और लॉजिस्टिक, हॉस्पिटैलिटी, स्वास्थ्य सेवा, वरिष्ठ नागरिक जीवन और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान करती है।

इस साझेदारी के तहत, जे.एल.एल. बी.बी.ए. फैसिलिटीज और हाइजीन मैनेजमेंट के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने में प्रमुख भागीदारों में से एक होगा। पाठ्यक्रम में ‘ऑन-द-जॉब’ प्रशिक्षण के साथ ग्रेजुएट्स के लिए प्लेसमेंट सुविधाएं भी शामिल होंगी, जो जेएलएल द्वारा समर्थित होंगे।साझेदारी की घोषणा करते हुए दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रो. (डॉ.) नेहारिका वोहरा ने कहा, “हमें फैसिलिटीज मैनेजमेंट के विश्व लीडर जे.एल.एल. के साथ साझेदारी करने पर अत्यंत खुशी है।

डिग्री पूरी होने पर जे.एल.एल. सभी छात्रों को नौकरी देने पर भी विचार कर रहा है। हम पाठ्यक्रम डिजाइन में जे.एल.एल. द्वारा दिए गए सहयोग और छात्रों को पढ़ाने में उनके कुछ वरिष्ठ लीडर्स को शामिल करने के वादे की सराहना करते हैं। यह एक ऐसी भागीदारी है, जिसमें उच्च मांग वाले क्षेत्रों में शिक्षा को बदलने का प्रयास है। डी.एस.ई.यू. में हम इस साझेदारी के बारे में बहुत उत्साहित हैं और आगे आने वाले अवसरों के लिए तैयार हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि “विश्वविद्यालय की स्थापना कौशल के आदर्श को बदलने और कौशल को आकांक्षी बनाने के उद्देश्य से की गई है। हम अपने छात्रों को नौकरी के लिए तैयार करने की ज़िमेदारी लेते हैं। हम छात्रों को न केवल तकनीकी ज्ञान और कौशल प्रदान करेंगे, बल्कि उन्हें 21वीं सदी के कौशल भी सिखाएंगे, जिसे हम ‘फेस द वर्ल्ड’ स्किल्स कहते हैं, जैसे कि प्रभावी कम्युनिकेशन, पारस्परिक कौशल, महत्वपूर्ण सोच, समस्या समाधान, आदि।”

क्या आपने यह पढ़ा… SCERT research: एससीईआरटी दिल्ली द्वारा किए गए रिसर्च में 97% पेरेंट्स ने पाया कि बच्चों के ओवरआल डेवलपमेंट में मेगा पीटीएम से बढ़ी उनकी भागीदारी

जे.एल.एल. के वर्क डायनेमिक्स, वेस्ट एशिया के प्रबंध निदेशक संदीप सेठी ने हस्ताक्षर के उपरांत कहा, “हमें फैसिलिटीज मैनेजमेंट में ग्रेजुएट प्रोग्राम शुरू करने के लिए दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी करने पर गर्व है। फैसिलिटीज मैनेजमेंट उद्योग की भूमिका पिछले कुछ वर्षों में काफी विकसित हुई है। फैसिलिटीज उद्योग क्षेत्र, नौकरी के लिए विविध नई भूमिकाएं बनाने और छात्रों में कौशल बढ़ाने की क्षमता रखता है। एक ज़िम्मेदार उद्यम के रूप में, हम मानते हैं कि यह प्रोग्राम उद्योग के कार्य सूची को आगे बढ़ाता है और समुदाय के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करता है।”

11 प्रमुख पाठ्यक्रमों में डीएसईयू फैसिलिटीज एंड हाइजीन मैनेजमेंट में बी.बी.ए. की शुरुआत कर रहा है। जैसा कि हाल के दिनों में हमने स्वछता और स्वच्छ वातावरण की महत्ता को महसूस किया है। इस पाठ्यक्रम के दौरान छात्रों को स्वास्थ्य और सुरक्षा के बुनियादी मानकों के साथ-साथ कार्यालयों, हवाई अड्डों, रेलवे आदि जैसे किसी भी बुनियादी ढांचे में मशीनीकृत और स्वचालित स्वच्छता उपायों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया जाएगा। प्रोग्राम एक हाइब्रिड मॉडल में चलेगा, जहां विश्वविद्यालय उद्योग भागीदारों के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करेगा कि छात्रों को  इंडस्ट्रियल विजिट, लाइव प्रोजेक्ट, इंटर्नशिप और अन्य माध्यमों से अनुभवात्मक शिक्षा मिले।

जे.एल.एल. एक प्रमुख पेशेवर सर्विस उद्योग है, जो रियल एस्टेट और निवेश प्रबंधन में विशेषज्ञता रखती है। जे.एल.एल. एक फॉर्च्यून 500 कंपनी है, जिसका वार्षिक राजस्व 2020 में 16.6 बिलियन डॉलर है, 80 से अधिक देशों में परिचालन होता है और 30 जून, 2021 तक 92,000 से अधिक का वैश्विक कार्यबल है। जे.एल.एल., जोन्स लैंग लासेल इंकॉर्पोरेटेड का ब्रांड नाम और एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है।

भारत में, जेएलएल की 10 प्रमुख शहरों (मुंबई, दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, पुणे, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, कोच्चि और कोयंबटूर) में व्यापक उपस्थिति है और 130 से अधिक टियर II और III बाजारों में करीब 12,000 पेशेवर है। मुंबई से बाहर मुख्यालय है और भारत की प्रमुख व सबसे बड़ी पेशेवर सेवा फर्म हैं, जो रियल एस्टेट में विशेषज्ञता रखती है।

Whatsapp Join Banner Eng