Arvind Kejriwal 2

Delhi anti dengue campaign: केजरीवाल सरकार के डेंगू विरोधी ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के तहत कल सभी दिल्ली वाले करेंगे डेंगू पर वार

Delhi anti dengue campaign: दिल्ली में रह रहे सभी लोग डेंगू को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार की तरफ से चलाए जा रहे ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान का पालन करें- अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली, 16 अक्टूबरः Delhi anti dengue campaign: दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे डेंगू विरोधी महा अभियान ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार’ के तहत इस सप्ताह दिल्ली में रह रहे सभी लोग एक साथ मिलकर डेंगू पर वार करेंगे। दिल्ली वाले रविवार की सुबह 10 बजे अपने घर और आसपास इकट्ठे साफ पानी की जांच कर उसे बदलेंगे और कॉल कर अपने परिचितों को भी इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी दिल्ली वासियों से सरकार की तरफ से चलाए जा रहे डेंगू विरोधी अभियान के तहत जारी नियमों व निर्देशों का पालन करने की अपील की और कहा कि रविवार को सुबह 10 बजे, 10 मिनट का समय निकाल कर अपने घर व आसपास में देखें कि कहीं साफ पानी जमा तो नहीं है। अगर है तो उसे उड़ेल दें, बदल दें या उसमें तेल डाल दे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार की तरफ से डेंगू के खिलाफ ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार’ महा अभियान चलाया जा रहा है।

दिल्ली सरकार ने दिल्ली में रह रहे सभी लोगों से इस सप्ताह के अभियान में शामिल होने की अपील की है। दिल्ली सरकार ने इस बार के थीम की टैग लाइन ‘दिल्ली वालों का एक ही राग, डेंगू चल भाग’ दी है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में रह रहे सभी लोगों से बढ़-चढ़ कर इस महत्वपूर्ण अभियान का हिस्सा बनने की अपील की है। गत वर्षों की तरह, इस बार भी केजरीवाल सरकार की तरफ से दिल्ली में डेंगू विरोधी ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार’ अभियान चलाया जा रहा है।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा… Team india mentor: धोनी को मेंटर बनाने से टीम इंडिया में पड़ेगा कितना फर्क, जानें कोहली ने क्या कहा

दिल्ली सरकार के सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी आदि भी हर रविवार को इस अभियान का हिस्सा बन रहे हैं और अपने-अपने घरों व आसपास में जमा साफ पानी की सफाई कर रहे है, ताकि डेंगू से बचा जा सकें। इसके अलावा, दिल्ली सरकार, विभिन्न माध्यमों से भी दिल्ली में रह रहे सभी नगारिकों से अभियान के साथ जुड़कर हर सप्ताह अपने घर के कूलर, गमलों आदि का साफ पानी बदलने और आसपास जमा पानी की सफाई करने के लिए जागरूक कर रही है। लोगों से अपील की जा रही है कि हम सभी को मिलकर हर हाल में मच्छरों को पनपने से रोकना है। 10 हफ्तों तक हम सब को ऐसा करना है और डेंगू को हराना है।

गौरतलब है कि हर साल डेंगू के सबसे ज्यादा मामले 1 सितंबर से 15 नवंबर के बीच आते हैं। डेंगू का मच्छर केवल साफ पानी में पनपता है। साफ पानी के अंदर डेंगू के अंडे पैदा होते हैं और वो अंडे 8 से 10 दिन के अंदर मच्छर में बदल जाते हैं। अगर हम 8 दिन से पहले उस पानी को बदल दें और उस अंडे को नष्ट कर दें, तो मच्छर पैदा ही नहीं होंगे। यह मच्छर 200 मीटर से ज्यादा नहीं उड़ सकते।

अगर आपके घर में डेंगू होता है, तो आप यह मानकर चलें कि मच्छर आसपास ही पैदा हुआ है। लिहाजा, डेंगू को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में रहने वाले हर नागरिक को 10 हफ्तों तक केवल 10-10 मिनट देने की अपील की जा रही है। अगर हर दिल्ली वासी अपने घर और आसपास इकट्ठे साफ पानी की अच्छे से जांच कर लें और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पड़ोसियों ने भी अपने घर में जांच कर ली है, तो डेंगू से सुरक्षित रह सकते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng