Health care

Health care tips: इन फूड्स को खाने से हड्डियां होती हैं मजबूत, पढ़ें पूरी खबर

Health care tips: हड्डियों का खराब या नाजुक होना बोन कैंसर, रिकेट्स जैसी बीमारियों को जन्म देता हैं

हेल्थ डेस्क, 17 अक्टूबरः Health care tips: स्वस्थ जीवन के लिए फिजीकली फिट होना बहुत जरुरी हैं। इसके लिए मांसपेशियों में लचीलापन और हड्डियों का मजबूत होना काफी जरूरी हैं। हड्डियां सभी जरुरी अंगों को सपोर्ट करती हैं। हड्डियों का खराब या नाजुक होना बोन कैंसर, रिकेट्स जैसी बीमारियों को जन्म देता हैं। आइए जानें किन चीजों का सेवन कर आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

दूध

Health care tips: दूध को सुपरफूड भी कहा जाता हैं। यह कैल्शियम से भरपूर होने के लिहाज से हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा हैं। अगर आपको दूध अकेला पीना पसंद नहीं है तो आप नाश्ते में दूध को ओट्स के साथ खा सकते हैं। यह आपको उतना ही फायदा पहुंचाएगा जितना अकेले पीना।

क्या आपने यह पढ़ा…. Delhi anti dengue campaign: केजरीवाल सरकार के डेंगू विरोधी ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के तहत कल सभी दिल्ली वाले करेंगे डेंगू पर वार

अंडा

अंडे में प्रोटी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं। शरीर में लो लेवल प्रोटीन हड्डियों के विकास में रुकावट डाल सकता हैं। इसलिए अपने आहार में अंड़ों को शामिल करना स्वस्थ प्रोटी की कमी पूरी करने और हड्डियों को मजबूत बनाने का आसान तरीका हैँ। इसके लिए आप अंडे को उबालकर और फ्राई कर या फिर ऑमलेट बनाकर भी खा सकते हैं।

सूखे मेवे

मुठ्ठीभर नट्स हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। आप हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए अखरोट, काजू, बादाम खा सकते हैं।

नोटः इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की देश की आवाज पुष्टि नहीं करता हैं। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Whatsapp Join Banner Eng