Boat race festival

Boat race festival: वाराणसी में तीन दिवसीय बोट रेस फेस्टिवल का उद्घाटन

Boat race festival: मंडलायुक्त और विधायक ने फेस्टिवल का किया उद्घाटन

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 18 वाराणसी: Boat race festival: डॉ० नीलकंठ तिवारी, विधायक एवं पूर्व मंत्री तथा कौशल राज शर्मा, मंडलायुक्त, वाराणसी मंडल द्वारा दशाश्वमेध घाट से तीन दिवसीय बोट रेस फ़ेस्टिवल का हरी-झण्डी दिखाकर उद्घाटन तथा विजेता को मिलने वाली ट्रॉफी का अनावरण किया गया। इस अवसर पर मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि वाराणसी में बोट रेस तथा बलून फेस्टिवल का आयोजन एक अनुपम पहल है तथा भविष्य में 6 माह हेतु बलून फेस्टिवल का आयोजन किए जाने पर कार्य किया जा रहा है।

आपने आगे कहा कि बोट रेस के आयोजन से वाराणसी के नाविक जन की प्रतिभा को और भी निखारा जा सकेगा तथा प्रतिस्पर्धी भावना को भी बढ़ावा मिलेगा। बोट रेस का आयोजन 12 टीमों के बीच किया जा रहा है तथा इन टीमों केलिए ड्रेस एवं लोगो आदि भी बनवाये गये हैं। प्रतियोगिता में नावों को भी तय मानकों के अनुरूप नावों का वज़न तथा प्रतिभागियों का निर्धारण भी किया गया है।

भविष्य में निश्चित ही यह बोट रेस कार्यक्रम वाराणसी में एक साप्ताहिक/मासिक कार्यक्रम के रूप आयोजित किए जाने पर कार्य किया जाएगा। सामयिक रूप से कार्यक्रम के आयोजन तथा जनप्रतिभाग के साथ प्रदेश के अन्य ज़िलों से भी प्रतिभागियों को आमंत्रित किया जाएगा।

कमिश्नर ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल मार्गदर्शन में वाराणसी पर्यटन के क्षेत्र में नित-नए आयाम प्राप्त कर विश्व पटल पर सुसज्जित हो रहा है। श्री काशी विश्वनाथ धाम के नव्य एवं भव्य रूप में लोकार्पण के उपरांत विगत वर्ष 7.5 करोड़ से अधिक लोगों ने काशीपुराधिपति के पुण्य दर्शन किए।

गंगा-आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु क्रूज़ का संचालन, बोट रेस आदि का आयोजन किया गया है तथा भविष्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन प्रस्तावित है। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा समस्त प्रतिभागी नाविक बंधुओं, आयोजकगणों तथा उपस्थितजनों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

इस अवसर पर डॉ० नीलकंठ तिवारी, विधायक एवं पूर्व मंत्री ने बताया कि उनके पर्यटन मंत्री के कार्यकाल के दौरान तत्कालीन ज़िलाधिकारी एवं वर्तमान मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा काशी में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य किया गया। शंघाई सहयोग संगठन की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में काशी में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है. काशी की अर्थव्यवस्था में भारी बढ़ोतरी हुई हैं तथा गतवर्ष जीएसटी में 35-40% की बढ़ोतरी हुई है।

डॉ० नीलकंठ तिवारी ने मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा को घाटों पर पंडा समाज हेतु एक समरूप तथा सुनियोजित बैठने की व्यवस्था, नावों का एक जैसा रंग तथा नाविकों हेतु समान ड्रेस कोड पर कार्य किए जाने हेतु सुझाव दिया गया. डॉ० नीलकंठ तिवारी ने बताया कि काशी अब आध्यात्मिक नगरी के साथ इवेंट की नगरी भी बन रही है तथा टेंट सिटी, क्रूज़ आदि से काशी एक नए कलेवर से संपूर्ण विश्व को लुभा रही है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Bharuch-Surat memu train canceled: यात्रियों के लिए अहम खबर! इस तारीख को रद्द रहेगी भरूच-सूरत मेमू ट्रेन…

Hindi banner 02