Banana

Morning breakfast tips: चाय-कॉफी के बदले इन चीजों से करें दिन की शुरुआत, रहेंगे तरोताजा…

Morning breakfast tips: सुबह चाय-कॉफी के बदले केला, भीगे हुए बादाम या भीगे हुए किशमिश खाना बेहतर होता है

हेल्थ डेस्क, 18 जनवरीः Morning breakfast tips: ज्यादातर लोग सुबह एक कप चाय या कॉफी पीते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इसके बजाय केला, भीगे हुए बादाम या भीगे हुए किशमिश खाना बेहतर होता है। सुबह उठकर हम क्या खाते-पीते हैं, यह बहुत मायने रखता है। ऐसा कहा जा सकता है कि कुछ लोग सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो कुछ लोगों को चाय-कॉफी पीने की आदत होती है।

अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ अक्सर हमें बताते हैं कि दिन का पहला भोजन हमें दिन भर के लिए आवश्यक ऊर्जा कैसे देता है। सुबह वसा और प्रोटीन से भरपूर नाश्ता खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और आप अनचाहे मीठे से दूर रहते हैं। पूरे दिन लालसा। अध्ययनों से पता चला है।

कुछ लोगों के दिन की शुरुआत इसी चाय या कॉफी से होती है। लेकिन यह सेहत के लिए किस हद तक अच्छा है, इस बात को लेकर कई लोग कंफ्यूज हैं। बॉलीवुड अभिनेत्रियों करीना कपूर, आलिया भट्ट और कंगना रनौत जैसी हस्तियों की मदद करने वाली न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर आपको अपने स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन विकल्प देती हैं।

दिन की शुरुआत किससे करनी चाहिए?

अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में, उसने अपने दिन की शुरुआत इस चाय या कॉफी के बजाय केले या भीगे हुए बादाम या भीगे किशमिश के साथ करने की बात की। इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों को यहां देखें। “यदि आप अपच, गैस, सूजन से पीड़ित हैं, या यदि आपको भोजन करने के बाद भी कम ऊर्जा या लालसा है, कब्ज है, तो अपने दिन की शुरुआत एक केला खाने से करें। अगर आप केला नहीं खा सकते हैं या केला पसंद नहीं करते हैं, तो स्थानीय या मौसमी फल खाएं,” उन्होंने पोस्ट में कहा।

चाय और कॉफी की जगह केला खाएं

कई लोगों के मन में यह सवाल आता होगा कि हमें केला क्यों खाना चाहिए। उन्होंने लिखा, “केले पाचन संबंधी समस्याओं के लिए अच्छे हैं और भोजन के बाद चीनी की तलब को कम करते हैं। उन्हें सप्ताह में कम से कम 2-3 बार खरीदें और उन्हें प्लास्टिक की थैलियों में घर न लाएं, इसके बजाय कपड़े के थैले का उपयोग करें।”

आपकी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर एक अन्य विकल्प भीगी हुई किशमिश है। उन्होंने लिखा, “6-7 भीगी हुई किशमिश खाएं। यह पूरे दिन पीएमएस या कम ऊर्जा वाले लोगों के लिए अच्छा है। मासिक धर्म से 10 दिन पहले इसमें 1-2 केसर के धागे डालें।”

दिवेकर ने कहा कि आप काली किशमिश से शुरुआत कर सकते हैं न कि भूरी किशमिश से। हालाँकि, काली किशमिश उपलब्ध न होने पर भूरी किशमिश भी एक विकल्प के रूप में काम कर सकती है। यह लो हीमोग्लोबिन, ब्रेस्ट टेंडरनेस, गैस, चिड़चिड़ापन, मूड स्विंग या पीसीओडी (पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज) जैसी समस्याओं से भी बचाता है।

चाय-कॉफी की जगह भीगे हुए बादाम खाएं

सुबह की चाय-कॉफी का तीसरा विकल्प भीगे हुए बादाम हैं। “4-5 भीगे और छिलके वाले बादाम के सेवन से इंसुलिन प्रतिरोध, मधुमेह, पीसीओडी या कम प्रजनन क्षमता या खराब नींद की गुणवत्ता ठीक हो सकती है।   ममरा या स्थानीय बादाम चुनें, जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

पीसीओडी के लिए, मासिक धर्म से 10 दिन पहले 6-7 किशमिश और 1-2 केसर के धागे लें,” दिवेकर ने लिखा।   बेहतर स्वास्थ्य के लिए पालन करने के लिए अन्य टिप्स   नाश्ते के 10-15 मिनट बाद चाय या कॉफी लेना ठीक रहता है।   एक गिलास पानी पिएं और फिर यह नाश्ता करें।

जागने के 20 मिनट के भीतर या थायराइड की गोली लेने के बाद इसका सेवन करें। नाश्ते के 15-20 मिनट बाद आप व्यायाम, योग आदि कर सकते हैं। आप वह पानी पी सकते हैं जिसमें किशमिश भिगोई हुई हो।  

क्या आपने यह पढ़ा…. Boat race festival: वाराणसी में तीन दिवसीय बोट रेस फेस्टिवल का उद्घाटन

Hindi banner 02