BHU vice chancellor inspected CHGS: बीएचयू कुलपति ने किया सी एच जी एस का निरीक्षण

BHU vice chancellor inspected CHGS: किसी भी संस्थान के विकास के लिए विद्यार्थी अनुकूल दृष्टिकोण होना आवश्यकः कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 02 अप्रैल: BHU vice chancellor inspected CHGS: बीएचयू के कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा है कि किसी भी संस्थान की प्रगति के लिए आवश्यक है वहां विद्यार्थियों के हित के अनुकूल दृष्टिकोण हो। वे कमच्छा स्थित सेन्ट्रल हिन्दू गर्ल्स स्कूल का निरीक्षण के उपरांत शिक्षकों से संवाद कर रहे थे। तकरीबन दो घंटे चले इस संवाद में कुलपति ने शिक्षकों तथा संस्थान के समक्ष पेश आ रही चुनौतियों पर विस्तार से चर्चा की तथा उनके संभावित समाधान के लिए सुझाव भी मांगे।

विद्यार्थियों के हित को सर्वोपरि रखते हुए कार्य करने का आह्वान करते हुए प्रो. जैन ने कहा कि, बतौर शिक्षक हमें विद्यार्थियों तथा संस्थान के लिए हमारे समर्पण व प्रतिबद्धता के लिए ही याद रखा जाएगा न कि किसी और वजह के लिए। आपने कहा कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान की छवि इस बात से सीधे सीधे प्रभावित होती है कि वहां के विद्यार्थियों को कैसा अनुभव प्राप्त होता है।

प्रोफेसर जैन ने कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की विरासत अत्यंत गौरवपूर्ण हैं और इस विरासत में सेन्ट्रल हिन्दू स्कूल की महत्वपूर्ण व यादगार भूमिका रही है। कुलपति ने आगे कहा कि अपने कर्तव्यों का ईमानदारी व निष्ठापूर्वक तरीके से निर्वहन कर इस विरासत को आगे ले जाना हमारी ज़िम्मेदारी है। उन्होंने शिक्षकों को आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं के निवारण के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन हर संभव कदम उठाएगा।

शिक्षकों के चौतरफा विकास को उनकी प्राथमिकताओं में से एक बताते हुए कुलपति ने कहा कि उत्कृष्टता हासिल करने के शिक्षकों के प्रयासों की दिशा में नए अवसर व मंच उपलब्ध कराने के लिए विश्वविद्यालय प्रतिबद्ध है। स्कूल परिसर में क्रेश (शिशुसदन) की उपलब्धता के विषय पर उन्होंने कहा कि इस सुविधा को शीघ्रतीशीघ्र चालु करने के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा।

वंचित परिवारों से आने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के सवाल पर प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा कि इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने की संभावनाओं पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। उन्होंने शिक्षकों व विद्यार्थियों के हित में प्रतिष्ठित विद्यालयों व संस्थानों के साथ ऐसे एक्सचेंज कार्यक्रम विकसित करने का सुझाव दिया जिनके तहत बीएचयू के स्कूली शिक्षक वहां जा कर नए अनुभव प्राप्त कर सकें, तथा अन्य संस्थानों के शिक्षक बीएचयू के स्कूलों में आकर कार्य करें।

उन्होंने कहा कि सद्भावपूर्ण तथा सहयोगात्मक कार्य संस्कृति किसी भी संस्थान की प्रगति के लिए अत्यंत आवश्यक है, जो अंततः उस संस्थान में कार्य करने वालों के लिए हितकर सिद्ध होती है। प्रो. सुधीर जैन ने सेन्ट्रल हिन्दू गर्ल्स स्कूल की प्रधानाचार्य का कार्य पूरी निष्ठा व मेहनतपूर्वक संभालने के लिए प्रो. अंजलि वाजपेयी की सराहना की।

प्रो. वाजपेयी शिक्षा संकाय में आचार्य हैं तथा तकरीबन दो वर्षों से विद्यालय की प्रधानाचार्य का कामकाज संभाल रहीं हैं। उन्होंने विद्यालय में मौजूद सुविधाओं व गतिविधियों, विद्यार्थियों तथा शिक्षकों की संख्या तथा अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं से कुलपति जी को अवगत कराया।

संवाद कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों ने प्राइमरी कक्षाओं में अध्यापन के लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल, पुस्तकालय को और संवर्धित करने, खेल सुविधाओं के विकास, स्टाफ की कमी तथा विद्यालय परिसर में छात्राओं के लिए रहने की सुविधा आदि विषय उठाए, जिनके प्रभावी समाधान हेतु प्रयास करने का कुलपति ने आश्वासन दिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. WR freight record in 2022-23: पश्चिम रेलवे ने 2022-23 में अब तक की सबसे अधिक माल ढुलाई हासिल कर बनाया कीर्तिमान, देखें आंकड़े

Hindi banner 02