PM Modi 3

Bharuch bulk drug park: भरूच में बनने वाले राज्य के पहले सर्वसुविधायुक्त ‘बल्क ड्रग पार्क’ का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, जानिए…

Bharuch bulk drug park: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भरूच में 8200 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों और परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण व शिलान्यास

गांधीनगर, 08 अक्टूबरः Bharuch bulk drug park: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 9 से 11 अक्टूबर के दौरान अहमदाबाद, जामनगर, मेहसाणा और भरूच का दौरा करने जा रहे हैं, जहां वे गुजरातियों को विभिन्न विकास कार्यों का उपहार देंगे। भरूच में 8200 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का कार्य तीव्र गति से चल रहा है।

प्रधानमंत्री के करकमलों से भरूच के जंबुसर में 2500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनने वाले राज्य के पहले और सर्वसुविधायुक्त ‘बल्क ड्रग पार्क’ का शिलान्यास होगा। इसके साथ ही पीएम विभिन्न औद्योगिक पार्कों एवं इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का भी शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात साहसिक भावना एवं समृद्ध संसाधनों के साथ विकास के मार्ग पर तेजी से आगे बढ़ रहा है और देश के विकास में योगदान दे रहा है। इतना ही नहीं, ‘आत्मनिर्भर गुजरात’ के निर्माण के जरिए ‘आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ने के लिए गुजरात मजबूत रवैया अपना रहा है।

8200 करोड़ से अधिक के विकास कार्य और परियोजनाओं की भेंट

गुजरात सरकार ‘आत्मनिर्भर गुजरात’ के विजन को हासिल करने के लिए राज्य में उद्योगों के लिए सर्वोत्तम इकोसिस्टम प्रदान करने को प्रतिबद्ध है। इसके अनुरूप राज्य सरकार भरूच में 8238.90 करोड़ रुपए लागत वाली कई परियोजनाओं के उद्घाटन का आयोजन कर रही है।

इसके अंतर्गत बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास, 4 ट्राइबल औद्योगिक पार्क, 1 एग्रो पार्क, 1 सी-फूड पार्क, 1 एमएसएमई पार्क और 2 बहु-स्तरीय औद्योगिक शेड का भूमिपूजन, डीप सी पाइपलाइन परियोजना, जीएसीएल की चार परियोजनाओं का उद्घाटन, अंकलेश्वर हवाई अड्डे के फेज-1का उद्घाटन, भरूच भूमिगत सीवेज और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के कार्यों का लोकार्पण, उमल्ला अशा पाणेथा सड़क का मजबूतीकरण और आईओसीएल दहेज कोयली पाइपलाइन का उद्घाटन जैसी परियोजनाओं का समावेश होता है।

भरूच में राज्य का पहला बल्क ड्रग पार्क

भारत को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री के विजन के अंतर्गत बल्क ड्रग पार्क की योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत 2015.02 हेक्टेयर क्षेत्र में 2500 करोड़ रुपए के खर्च से बल्क ड्रग पार्क की स्थापना के लिए गुजरात का चयन किया गया। इस योजना का उद्देश्य आत्मनिर्भर भारत अभियान को प्रोत्साहन देना है।

राज्य में फिलहाल सेफालोस्पोरिन्स, स्टेरॉयड, इनऑर्गेनिक सॉल्ट, प्रोटोन पम्प इहीबिटर्स, पीड़ानाशक एंटीप्रायरेटिक्स और पैरासिटामॉल, डिक्लोफेनाक सोडियम, एसेक्लोफेनाक, आईबुप्रोफेन, एंटी-हायपरटेंसिव और एंटी-इन्फ्लेमेटरी तथा एंटी-वायरल दवाइयों जैसे एक्टिव फार्मा इंग्रेडिएंट बनाए जाते हैं। लेकिन इसमें से ज्यादातर की मुख्य प्रारंभिक सामग्रियों को आयात किया जाता है।

इस प्रोजेक्ट से सप्लाई चेन सरल बनेगी, साथ ही आयात करने के बजाय इन चीजों के देश में ही उत्पादन का रास्ता खुलेगा एवं भारत बल्क ड्रग के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा।

विभिन्न औद्योगिक पार्कों का होगा भूमिपूजन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात उद्योग क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है। भरूच में भी इन औद्योगिक क्षेत्रों को प्रोत्साहन देने तथा इसके लिए जागरूकता पैदा करने के लिए आगामी समय में विभिन्न औद्योगिक पार्कों का निर्माण होगा। इसके अंतर्गत एग्रो फूड पार्क, 4 ट्राइबल औद्योगिक पार्क और एमएसएमई पार्क शामिल हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Drugs found at kutch coastal: एक बार फिर गुजरात के समुद्री मार्ग से जब्त की गई करोड़ों की ड्रग्स, पढ़ें पूरी खबर…

Hindi banner 02