Ayushman card 600x37 1

Ayushman golden card benfits: अंत्योदय राशन कार्ड धारकों का बन रहा आयुष्मान गोल्डन कार्ड

Ayushman golden card benfits: अंत्योदय कार्ड धारक जल्द से जल्द बनवाएँ अपना आयुष्मान कार्ड, पायें निःशुल्क उपचार

  • जनपद में हैं कुल 147 राशन की दुकानें
  • जन-सुविधा केन्द्रों के सहयोग से राशन की दुकानों पर भी लगाये जा रहे हैं  कैंप

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 23 दिसंबर:
Ayushman golden card benfits: प्रत्येक वर्ष 5 लाख तक निःशुल्क उपचार पाने का अधिकार है, बशर्ते आपके पास अंत्योदय कार्ड हो और यह लाभ आपको तभी मिल सकेगा। जब लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति ने आयुष्मान कार्ड बनवाया हो।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दुबे ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए (Ayushman golden card benfits) अंत्योदय कार्डधारक को अपना आधार कार्ड दिखाकर किसी भी जनसेवा केंद्र से निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है। इसके अलावा जिला पूर्ति विभाग के साथ सामंजस्य स्थापित कर सरकारी राशन की दुकान पर कैंप भी लगाकर आयुष्मान के कार्ड बनवाकर  दिये जा रहे हैं। जनपद में 2,01,544 अंत्योदय कार्ड धारक हैं, जिसमें जिला पूर्ति विभाग द्वारा 21,830 कार्ड के आवेदन मिले हैं, जिसमें 21,196 को अप्रूवल मिल चुका है, 101 में प्रक्रिया चल रही  है, 404 के रिजेक्ट भी किये गये हैं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी नोडल अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान भारत योजना में शामिल किए जाने के बाद ही विभाग लगातार लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित कर रहा है। आज उसी का परिणाम है कि जिले के कुल अंत्योदय कार्ड धारियों में  लगभग 10.52% लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनने के साथ ही जनपद का स्वास्थ्य विभाग तेजी से कार्ड बनवाने का कार्य कर रहा है।

जिला कार्यक्रम समन्वयक आयुष्मान भारत योजना (Ayushman golden card benfits) के डॉ पीएन दुबे ने बताया कि जनपद में जिला पूर्ति विभाग की लगभग 147 राशन की दुकानें हैं। विभाग से सामंजस्य स्थापित कर जन-सुविधा केंद्रों के संचालकों के सहयोग से राशन की दुकानों पर कैंप भी लगाए जा रहे हैं। जिससे कि अंत्योदय कार्ड धारकों को अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आये। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड धारकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलता है। इसलिए लाभार्थी इस मामले में चूक ना करें बीमारी कभी भी किसी भी वक्त बिना बताए आ सकती है।

डोमनपुरा के कोटेदार ने बताया कि उनके राशन की दुकान पर कुल 610 राशनकार्ड धारी हैं जिसमें  23 अंत्योदय कार्ड धारक हैं। जिनका आयुष्मान कार्ड जारी करने के लिये विभाग की तरफ से एक टीम आयी थी, और सभी का इंट्री कर उनका निःशुल्क कार्ड जारी कर दे दिया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…Organ donation: सिविल अस्पताल में एक साल में हुए 25 अंगदान, 72 लोगों को मिला नया जीवन

Whatsapp Join Banner Eng