IMG 20201110 WA0010 1

ईसीआरकेयू केन्द्रीय समिति के सभी सदस्य निर्विरोध निर्वाचित

IMG 20201110 WA0010
  • नामों की घोषणा 11को पटना अधिवेशन में
  • एआईआरएफ महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा होंगे मुख्य अतिथि

रिपोर्ट: शैलेश रावल

धनबाद, 10 नवम्बर: ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन की केन्द्रीय समिति के सभी सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं जिनके नामों की विधिवत घोषणा 11 नवंबर को होने वाले द्वितीय त्रैवार्षिक अधिवेशन, पटना में सभी शाखाओं के प्रतिनिधियों की बैठक में की जाएगी।

आल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होने की सहमति दी है। यह ज्ञात हो कि इस अधिवेशन में यूनियन की नौवीं केन्द्रीय समिति के 22 सदस्यों के लिए 11-13 नवंबर को चुनाव होना था। नामांकन पत्रों की जांच कमेटी ने प्राप्त 149 नामांकन पत्रों में से 5 नामांकन पत्रों को अयोग्य पाया। वर्तमान महामंत्री एस एन पी श्रीवास्तव के पैनल के समर्थन में शेष सभी ने अपनी दावेदारी वापिस ले ली।

2002 में नये जोन पूर्व मध्य रेल के बनने के समय पर ही बने ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि वर्तमान नेतृत्व के समर्थन में सभी मंडलों के प्रतिनिधियों ने विश्वास जताते हुए चुनाव प्रक्रिया नहीं करने के प्रति सहमति जताई। यह संगठन की कार्यशैली के प्रति विश्वास और रेलकर्मियों की एकजुटता की ताकत को प्रदर्शित करता है।

उक्त जानकारी देते हुए अपर महामंत्री डी के पांडेय ने बताया कि इस अधिवेशन में रेलवे के निजीकरण, नई पेंशन योजना समाप्त कर सभी को सुनिश्चित पेंशन का लाभ देने, जनवरी 2020 से रोके गए मंहगाई भत्ते की वापसी, सभी को रात्रि भत्ते का भुगतान, रनिंग कर्मचारियों को 4600 ग्रेड पे और ऊपर के ग्रेड पे का भुगतान, एल डी सी ई ओपन टू आल करना, ट्रैकमैनों को 4200 ग्रेड पे सहित अन्य कार्य सुविधा उपलब्ध कराना,
महिलाओं के लिए कार्यस्थल पर विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने, जोखिम भरा कार्य करने वाले सभी रेलकर्मियों को जोखिम भत्ता देने, लार्सजेस को शुरू कर रेलकर्मचारियों के एक आश्रित बच्चे को रेलसेवा में नौकरी देने आदि महत्वपूर्ण मांगों पर प्रतिनिधियों के बीच चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि यूनियन की मान्यता के लिए होने वाले चुनाव में ईसीआरकेयू को 60 प्रतिशत मत प्राप्त करने की भी रूपरेखा तैयार किया जाएगा।

इस अवसर पर मीडिया प्रभारी एन के खवास, टी के साहू,ए के दा, आर के सिंह, परमेश्वर कुमार, ए के दास, राजेंद्र कुशवाह, तपन विश्वास, रीतलाल गोप, सुबोध सिंह, सोमेन हालदार, विश्वजीत मुखर्जी, संजय सिंह, आदि उपस्थित थे।