Mount abu

Abu tourist season: दीपावली के बाद टूरिस्ट सीजन हुआ शुरू, सैलानियों की लगने लगी भीड़

Abu tourist season: नगर पालिका माउंट आबू को दीपावली के बाद डेढ़ दिन में ही 6 लाख 22 हजार से अधिक की राजस्व आय

रिपोर्टः किशन वासवानी

माउंट आबू, 06 नवंबरः Abu tourist season: गुजरात समेत देशभर के सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा माउंट आबू पूरी तरह सज कर तैयार है और दीपावली के बाद यहां पर सैलानियों की भीड़ भी बखूबी उमड़ रही है। नगरपालिका चूँगी नाका प्रभारी चम्पा राम के अनुसार शुक्रवार को रात्रि 12 बजे तक को 2 हजार 288 छोटे-बड़े वाहनों का माउंट आबू में प्रवेश हुआ ओर इससे 2 लाख 74 हजार 700 नगर पालिका को रेवेन्यू के रूप में हुई तो वही पर दिनाँक 06.11.2021 को रात्रि 12 am से 3 pm तक 2 हजार 713 वाहनों का प्रवेश हुआ जिससे 3 लाख 47 हजार 740 रू की आय प्राप्त हुई।

Abu tourist season: इस प्रकार से माउंट आबू में पिछले डेढ़ दिन में ही 5 हजार से अधिक वाहनों का प्रवेश हो चुका है और इससे नगरपालिका को 6 लाख 22 हजार 440 रुपयों की राजस्व आय अर्जित हो चुकी है। माउंट आबू की होटल एसोसिएशन ने भी इस बार दीपावली के बाद आने वाले सैलानियों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन व पुलिस के साथ मिलकर विशेष इंतजाम किए हुए हैं। बकायदा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर इस बार रूम के टैरिफ भी फिक्स किए गए हैं ताकि सैलानियों को किसी तरह की रूम टैरिफ को लेकर के समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधीर जैन ने बताया कि माउंट आबू में इस बार दीपावली के बाद आने वाले टूरिस्ट्स क्राउडस के चलते अव्यवस्थाएं ना बिगड़े व सैलानियों को किसी प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए पुलिस व प्रशासन ने 10 दिन पहले ही विस्तृत बैठक होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ कर ली थी जिसमें सारी योजनाओं को समय रहते ही मूर्त रूप दिया जा चुका है इसकी मॉनिटरिंग उपखंड अधिकारी कर रहे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Jammu-Kashmir dengue cases: जम्मू-कश्मीर में डेंगू का कहर, टूटा पिछले सात साल का रिकॉर्ड

Abu parking

वहीं पर बात की जाए सड़क पर चलने वाले ट्रैफिक की तो इस बार पुलिस प्रशासन ने अपनी ओर से अनेक स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की हुई है। चूँगी नाक से ढूँढाई पुलिया तक भारी वाहनों को एक तय समय पर ही प्रवेश दिया जा रहा है। इसी क्रम में ढूँढाई पुलिया से छोटे व सवारी वाहनों को प्रवेश बस स्टेण्ड व एवम निर्धारित होटल्स तक जाने की व्यवस्था की है।

पुलिस के ट्रैफिक इंचार्ज हिम्मता राम ने बताया कि, उन्होंने पूरे माउंट आबू में सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था के लिए रोटरी सर्किल से नक्की झील व पोलो ग्राउंड तक वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था की है। पर्यटक पॉइंट्स पर भी सैलानियों की वाहनों की रेलम पर अधिक नजर आ रही है जिस को ध्यान में रखते हुए पुलिस व प्रशासन ने गुरु सीकर, अचलगढ़ देलवाड़ा, नक्की झील, सनसेट पॉइंट व गणेश पॉइंट पर विशेष जाब्ता तैनात किया है जिससे पर्यटकों के पैदल चलने के साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था भी सुचारू रूप से चलती रहे।

वहीं पर माउंट आबू होटल एसोसिएशन के प्रवक्ता भास्कर अग्रवाल ने बताया कि उन्हें पुलिस प्रशासन के साथ में मिलकर के एक ऐसा प्रारूप तैयार किया है जिससे यहां पर आने वाले सैलानियों को सुगमता का एहसास ज्यादा हो साथ ही उन्हें किसी प्रकार की समस्या भी आए तो वह उन्हें सूचित कर सकें।

Whatsapp Join Banner Eng