75th Republic Day celebrated in BHU

75th Republic Day celebrated in BHU: बीएचयू में उत्साहपूर्वक मनाया गया 75वां गणतंत्र दिवस

75th Republic Day celebrated in BHU: गणतंत्र दिवस देश के विकास व प्रगति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराने का अवसरः कुलपति

  • कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने किया ध्वजारोहण, ली परेड की सलामी

वाराणसी, 26 जनवरी: 75th Republic Day celebrated in BHU: देश का 75वां गणतंत्र दिवस काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रमों की शुरुआत मालवीय भवन में कुलपति प्रो.सुधीर कुमार जैन द्वारा ध्वजारोहण के साथ हुई। इसके उपरांत एम्फीथिएटर मैदान पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में कुलपति के आगमन पर एनसीसी कैडेट्स ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। कुलपति ने ध्वजारोहण के पश्चात तीनों सेनाओं के प्रतीक एनसीसी कैडेट्स की परेड का निरीक्षण किया व सलामी ली। कैडेट्स ने बैण्ड की धुन पर आकर्षक मार्च पास्ट किया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, कर्मचारियों एवं एनसीसी कैडेट्स को पुरस्कृत भी किया गया। पुरस्कृत होने वालों में परिधि शर्मा, सांख्यिकी विभाग, विज्ञान संकाय, को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा स्वर्ण पदक (2022-23), अर्पिता चौबे, धर्मागम विभाग, संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय, को महामना संस्कृत पुरस्कार, रोशन मौर्य, शारीरिक शिक्षा विभाग, कला संकाय, को मेजर एस.एल. दर स्वर्ण पदक, तथा बी.यू.ओ. विशाल कुमार सिंह, आर्मी विंग, 89 बटालियन एनसीसी, को सर्वोत्तम एनसीसी कैडेट्स के रूप में मेजर एस एल दर रजत पदक तथा प्रमाण पत्र द्वारा कुलपति ने अलंकृत किया।

इस अवसर पर गैर शिक्षण कर्मचारियों के लिए उत्कृष्ट सेवा सम्मान (सत्र 2023-24) प्रदान किये गये। लेथा अजय, वरिष्ठ वैयक्तिक सहायक, निदेशक कार्यालय, विज्ञान संस्थान, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय को उनके कर्तव्यों एवं दायित्व के प्रति अत्यन्त निष्ठा एवं सक्रियता के लिए गैर शिक्षण सर्वोत्तम कर्मचारी पुरस्कार प्रदान किया गया।

इसी क्रम में तृतीय लिपिकीय वर्ग में सूरज लाल, संगीत एवं मंच कला संकाय, तृतीय श्रेणी (तकनीकी वर्ग) में बाबू लाल, प्रयोगशाला सहायक, पादक कार्यिकी विभाग, कृषि विज्ञान संस्थान, चतुर्थ श्रेणी लिपिकीय वर्ग में रतन लाल, अनुसेवक कुलसचिव कार्यालय- शिक्षण, तथा चतुर्थ श्रेणी तकनीकी वर्ग में वैजनाथ प्रसाद, स्ट्रेचर बेयरर, सर सुन्दरलाल चिकित्सालय, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, को अंगवस्त्र, स्मृति चिन्ह तथा प्रमाण पत्र द्वारा अलंकृत किया गया।

एम्फीथिएटर ग्राउण्ड में आयोजित समारोह में जहां एक ओर सेंट्रल हिन्दू गर्ल्स स्कूल की छात्राओं ने देश भक्ति से परिपूर्ण रंगारंग प्रस्तुति दी, वहीं सेन्ट्रल हिन्दू ब्वायज स्कूल एवं श्री रणवीर संस्कृत विद्यालय के विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुति से सभी को मुग्ध कर दिया। संगीत एवं मंचकला संकाय के विद्यार्थियों ने समूहगीत प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में कुलपति ने कहा कि, आज से 74 वर्ष पूर्व देश ने एक संविधान को लागू किया, जिसने एक सशक्त राष्ट्र व मजबूत लोकतंत्र के रूप में भारत की उन्नति व प्रगति सुनिश्चित की। प्रो.जैन ने कहा कि, आज जब हम भारतीय गणतंत्र की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। यह अवसर है इस बार पर विचार करने का कि हम देश की उन्नति की दिशा में कितनी सकारात्मकता से योगदान दे रहे हैं। कुलपति ने कहा कि, इस क्रम में अपने संस्थान के प्रति निष्ठा के साथ कार्य करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सदस्य के तौर पर हमें मंथन करना होगा कि बीएचयू की प्रगति के लिए हम और क्या बेहतर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के हित में कार्य करना, परीक्षाओं, प्रवेश तथा चयन आदि प्रक्रियाओं में पारदर्शिता, कुशलता एवं निष्पक्षता सुनिश्चित करना, तथा विश्वविद्यालय में सद्भावपूर्ण कार्य संस्कृति विकसित करके हम न सिर्फ संस्थान अपितु देश के प्रति भी अपनी कर्तव्य निष्ठा व सकारात्मकता का परिचय दे सकते हैं। संगीत एवं मंच कला संकाय के डॉ. ज्ञानेश चन्द पाण्डेय द्वारा वंदेमातरम की प्रस्तुति के साथ समारोह सम्पन्न हुआ।

कुलपति ने अन्तर्राष्ट्रीय छात्रावास परिसर पर ध्वजारोहण कर छात्र-छात्राओं को सम्बोधित किया व उन्हें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। इसके उपरान्त कुलसचिव प्रो. अरूण कुमार सिंह ने केन्द्रीय कार्यालय पर ध्वजारोहण किया। अपने संबोधन में कुलसचिव ने कहा कि जब तक हम दूसरों के प्रति सह-अनुभूति की भावना नहीं रखेंगे, हम संविधान की सही व्याख्या नहीं कर पाएंगे।

उन्होंने कहा कि देश को विकास के पथ पर आगे ले जाते हुए यह विचार करना आवश्यक है कि हम महज भौतिक स्तर पर विकास को परिभाषित करना चाहते हैं, या अपनी परंपरा, संस्कृति, मान्यताओं तथा मानव मूल्यों को अक्षुण्ण रखते हुए विकास की धारा में आगे बढ़ना चाहते हैं।

वित्ताधिकारी डॉ. अभय ठाकुर ने कहा कि, गणतंत्र दिवस अवसर है सामूहिक रूप से यह चिंतन करने का कि जिन उद्देश्यों व मूल्यों को केन्द्र में रखकर इस गणतंत्र की स्थापना हुई, उन की पूर्ति में हम कहां खड़े हैं और अपने स्तर पर कितना योगदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें इस बात पर विचार करना होगा कि देश के लिए अपनी प्रतिबद्धता के लिए हम कितनी गंभीरता से भूमिका निभा रहे हैं।

इस अवसर पर संयुक्त कुलसचिव- प्रशासन (शिक्षण) डॉ. एस. पी. माथुर ने भी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं और कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अपने मूल्यों से विमुख न हों व अपने कर्तव्य के प्रति सजग, सचेत व सक्रिय रहें। गणतंत्र दिवस के अवसर पर समस्त संस्थानों, संकायों, विभागों एवं प्रमुख भवनों पर ध्वजारोहण हुआ।

क्या आपने यह पढ़ा…. Farmers Participated in Republic Day Celebration: किसानों ने जोश-उमंग से गणतंत्र दिवस समारोह में की शिरकत

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें