Covid Vijay Rath 2

मुख्यमंत्री ने 5 जिलों में कोविड-19 विजय रथ को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

Covid Vijay Rath 2
  • सरकार के गहन प्रयासों से गुजरात में कोरोना रिकवरी रेट 82 फीसदी से अधिकः सीएम
  • 33 जिलों की 90 तहसीलों में 44 दिनों तक भ्रमण कर कोरोना के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करेगा कोविड-19 विजय रथ

07 सितम्बर, अहमदाबाद:मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने गुजरात में कोरोना महामारी के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने और कोरोना की जंग जीतने के राज्य सरकार के संकल्प को मजबूत बनाने के लिए सोमवार को गांधीनगर में कोविड-19 विजय रथ को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने विश्वास जताया कि सभी के सहयोग से ये विजय रथ हमें कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जीत दिलाएंगे। कोविड-19 विजय रथ जूनागढ़, भुज-कच्छ, बनासकांठा, सूरत और अहमदाबाद सहित पांच जिलों में भ्रमण कर लोगों को जागरूक करेंगे। मुख्यमंत्री ने पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), गुजरात यूनिवर्सिटी और यूनिसेफ को विजय रथ के आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, हम सभी के समन्वित प्रयासों से गुजरात में कोरोना को पराजित करने में निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।

Covid vijay Rath 3 r


श्री रूपाणी ने कहा कि राज्य सरकार के गहन प्रयासों और लोगों के सहयोग से गुजरात में कोरोना रिकवरी रेट (मरीजों के स्वस्थ होने की दर) 82 फीसदी तक पहुंच गई है, वहीं मृत्यु दर 7 फीसदी से घटकर 2.9 फीसदी तक नीचे लाने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के औसत 8 से 9 फीसदी पॉजिटिव रेट के समक्ष गुजरात में यह दर 3.5 से 4 फीसदी है। उन्होंने विश्वास जताया कि गुजरात में धन्वंतरि रथ, संजीवनी रथ, हेल्पलाइन 104 और अब कोविड-19 विजय रथ के माध्यम से हम कोरोना के खिलाफ युद्ध जीतने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और इस जंग में हम अवश्य विजयी
होंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में गुजरात रोल मॉडल के तौर पर उभरा है। धन्वंतरि रथ और हेल्पलाइन 104 जैसी व्यवस्थाओं को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और हाल ही में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) ने भी सराहा है। इसके अलावा, गुजरात में चिकित्सकों द्वारा कोरोना मरीजों को मुहैया कराई जा रही चिकित्सा सुविधा ने सर्वोच्च न्यायालय का ध्यान भी आकर्षित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात सहित पूरे देश में कोरोना महामारी की रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं। पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के अतिरिक्त महानिदेशक श्री धीरज काकड़िया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विजय रथ की जानकारी देते हुए कहा कि ‘एहतियात के संग, जीतेंगे जंग’ तथा ‘सरकार के संग, जीतेंगे जंग’ के मंत्र के साथ कोविड-19 विजय रथ की शुरुआत की है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 विजय रथ राज्य के सभी 33 जिलों की 90 तहसीलों में 44 दिनों तक भ्रमण कर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करेगा और केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी विभिन्न सरकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी देगा। ये रथ प्रतिदिन 60 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे जिसमें राज्य के 350 से अधिक कलाकार परंपरागत कला प्रस्तुति के माध्यम से कोरोना के खिलाफ एहतियाती कदम का संदेश देंगे। इसके अलावा, जो लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए हैं, ऐसे कोरोना विनर्स का भी सम्मान किया जाएगा। यूनिसेफ गुजरात की प्रमुख डॉ. लक्ष्मी भवानी ने गुजरात में कोविड-19 की रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की तारीफ करते हुए कहा कि कोविड-19 विजय रथ के माध्यम से लोगों में जागरूकता पैदा होगी और कोरोना संक्रमण को रोकने के संयुक्त प्रयासों को ज्यादा बल मिलेगा। इस रथ के जरिए मास्क पहनने, हाथ धोने और सैनेटाइज करने तथा गलत जानकारी से दूर रहने जैसे संदेश दिए जाएंगे।

गुजरात यूनिवर्सिटी के कुलपति श्री हिमांशु पंड्या ने स्वागत भाषण दिया जबकि पीआईबी की रीजनल आउटरीच ब्यूरो (आरओबी) श्रीमती सरिता दलाल ने आभार व्यक्त किया। कोविड-19 विजय रथ प्रस्थान के अवसर पर संबंधित क्षेत्र के सांसद सर्वश्री एच.एस. पटेल, श्री राजेश चूड़ास्मा, श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश, श्री विनोद चावड़ा और कई विधायक विभिन्न जिलों में उपस्थित थे