12th Edition of Y20 Secretariat

12th Edition of Y20 Secretariat: आईआईटी बीएचयू में Y 20 सचिवालय का 12वां संस्करण

12th Edition of Y20 Secretariat: G 20 इंडिया से सम्बद्ध यह कार्यक्रम 1 अक्टूबर तक चलेगा

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 29 सितंबर: 12th Edition of Y20 Secretariat: Y 20 का वैश्विक समागम आईआईटी (बीएचयू) में शुरू हो गया। संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन 2023, G20 इंडिया से संबद्ध Y 20 सचिवालय के संरक्षण मे 12वां संस्करण 1 अक्टूबर तक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) कैम्पस में आयोजित कर रहा है। देश की आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी, उत्तर प्रदेश में स्थित है।

इस सम्मेलन के उद्भव से वर्तमान तक इसने शानदार विकास किया है। इसमे 11 संस्करणों के दौरान 22+ देशों से भागीदारी और 7000+ प्रतिनिधियों को आकर्षित किया है। पूर्व में इस सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो बार संबोधित किया। सम्मलेन को कई देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों का समर्थन प्राप्त है।

आईआईटी (बीएचयू) मॉडल संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन एक शैक्षिक सम्मेलन है जो संयुक्त राष्ट्र के काम की मॉडल प्रस्तुति करता है। यह छात्रों को वैश्विक मुद्दों पर कूटनीति, बहस और समस्या-समाधान में शामिल होने हेतु सक्षम बनाता है। प्रतिभागी, अक्सर विभिन्न देशों या विभिन्न पार्टियों का प्रतिनिधित्व करते हुए अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय विषयों पर अनुसंधान करते हैं और चर्चा करते हैं, जिससे उनके भूराजनीति, राष्ट्रीय राजनीति, परामर्श कौशल, और वैश्विक सहयोग की समझ में विकास होता है।

आईआईटी (बीएचयू) मॉडल संयुक्त राष्ट्र आलोचनात्मक विचारशीलता और कूटनीति को प्रोत्साहित करता है, जिससे युवा शक्ति को सुझाव और सहानुभूति के साथ वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने की प्रेरणा मिलती है।

सम्मेलन के 12वें संस्करण का उद्घाटन योगेश छाबरिया ‘द हैपिनेयर वे’ के संस्थापक ने किया। छाबड़िया विश्व प्रतिष्ठित लेखक और प्रसिद्ध टेडक्स वक्ता हैँ, जिन्होंने करोड़ों लोगों के जीवन को प्रोत्साहित किया है। आपने प्रतिभागियों को अपने सफर के बारे में बताया और उन्हें अपने जैसे सफल व्यक्तित्व बनने के लिए मूल्यवान सुझाव प्रदान किये। उनकी मौजूदगी, अनुभव और उपलब्धियां ने इस सम्मेलन के सफल आयोजन और युवा नेतृत्व को लक्ष्य प्राप्ति हेतु पथ प्रदर्शित किया।

सम्मेलन का समापन समारोह 1 अक्टूबर को अनिल त्रिगुणाय जो जॉर्डन, लीबिया, और माल्टा में भारत के पूर्व राजदूत थे की उपस्थिति में संपन्न होगा। विभिन्न भारतीय मिशनों और विदेश मंत्रालय से सेवानिवृत्त, वे हमारे युवाओं में से वैश्विक नेता और राजनयिक बनने की आकांक्षा रखने वालों के लिए आदर्श हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Indian Vegetable Research Institute Celebrates its 33rd Foundation Day: भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी ने अपना 33वाँ स्थापना दिवस मनाया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें