bhu convocation press

103rd convocation of BHU: बी एच यू का 103 वां दीक्षांत समारोह; 14600 उपाधियां प्रदान की जायेंगी

103rd convocation of BHU: स्वतंत्रता भवन में आयोजित मुख्य समारोह में भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. अजय कुमार सूद होंगे मुख्य अतिथि

दीक्षांत समारोह में बीएचयू प्रदान करेगा 14600 उपाधियां

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 15 दिसंबर:
103rd convocation of BHU: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का 103 वां दीक्षांत समारोह 16 दिसंबर को आयोजित होगा. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के 103वें दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय 14,600 उपाधियां प्रदान करेगा। मुख्य समारोह स्वतंत्रता भवन में आयोजित किया जा रहा है।
दीक्षांत समारोह के संबंध में केन्द्रीय कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने बताया कि विभिन्न संस्थानों व संकायों में कुल 539 पदक प्रदान किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य कार्यक्रम में मंच से 31 पदक दिये जाएंगे।
प्रो. जैन ने कहा कि विश्वविद्यालय के किसी भी विद्यार्थी के लिए दीक्षांत समारोह एक अत्यंत विशेष और यादगार अवसर होता है। उन्होंने कहा, “काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के विद्यार्थी बीएचयू के साथ एक विशिष्ट संबंध रखते हैं। विश्वविद्यालय में शिक्षा पूरी करने के पश्चात जब विद्यार्थी भविष्य की ओर कदम बढ़ाते हैं, दीक्षांत समारोह इस संबंध को और प्रगाढ़ करने का मौका होता है। हमने दीक्षांत कार्यक्रम के लिए काफी मेहनत की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विद्यार्थी खूबसूरत यादें लेकर उपाधि ग्रहण करें।” कुलपति जी ने उपाधि ग्रहण कर रहे सभी विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के पुराछात्र पोर्टल (https://alumni.bhu.ac.in/) से जुड़ें और पुराछात्रों के व्यापक व विविध नेटवर्क में शामिल होकर विश्वविद्यालय की विकास यात्रा में भागीदारी करें।
प्रो. जैन ने कहा कि इस वर्ष के दीक्षांत समारोह की विशेषता यह है कि विश्वविद्यालय से संबद्ध चारों महाविद्यालय बीएचयू परिसर में अपने उपाधि वितरण कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रहे हैं। “अपने महत्वपूर्ण अवसरों के बारे में योजना बनाने व तैयारी करने हेतु संबद्ध महाविद्यालयों की भावनाओं को हम अच्छी तरह से समझते हैं। इस वर्ष के दीक्षांत कार्यक्रम में महाविद्यालयों को यह अवसर प्राप्त हो रहा है, जो संबद्ध महाविद्यालयों को सशक्त करने की बीएचयू की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।”
भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. अजय कुमार सूद दीक्षांत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। कुलपति ने कहा कि प्रो. सूद जैसे प्रख्यात वैज्ञानिक व शिक्षाविद द्वारा दीक्षांत संबोधन सुनना हम सभी के लिए एक अनूठा अवसर है।

प्रो. अजय कुमार सूद प्रधानमंत्री की विज्ञान, प्रौद्योगिकी व नवोन्मेष परिषद के अध्यक्ष भी हैं। भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर, से भौतिकी में डॉक्टोरेट, प्रो. सूद संस्थान में नेशनल चेयर प्रोफेसर हैं। देश के चौथे सर्वाेच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित प्रो. सूद का शिक्षा व वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान है, जिसके लिए उन्हें अनेक प्रतिष्ठित सम्मानों से विभूषित किया जा चुका है। इनमें शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार, वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए जी. डी. बिड़ला सम्मान, इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन का मिलेनियम गोल्ड मेडल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का सर सी. वी. रमन सम्मान, व इंडियन नेशनल साइंस अकादमी का होमी भाभा पदक समेत अनेक ख्यातिलब्ध सम्मान शामिल हैं।
इस वर्ष दीक्षांत कार्यक्रम के तहत 7693 विद्यार्थियों को स्नातक, 5760 विद्यार्थियों को परास्नातक, 986 को पीएचडी, 29 को एम.फिल, तथा 3 को डी.लिट. उपाधियां प्रधान की जा रही हैं। पत्रकारवार्ता को रेक्टर प्रो. वी.के. शुक्ला, परीक्षा नियंता, प्रो. एन.के. मिश्रा, कुलसचिव, प्रो. अरुण कुमार सिंह, तथा अतिरिक्त परीक्षा नियंता प्रो. अनुराग दवे ने भी सम्बोधित किया.

Energy conservation week: पश्चिम रेलवे पर मनाया गया ऊर्जा संरक्षण सप्ताह

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें