wr vaccination jagjivan hospital

WR vaccination campaign: पश्चिम रेलवे ने 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया

WR vaccination campaign: पश्चिम रेलवे ने जगजीवन राम अस्पताल (JRH) में 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया

मुंबई, 13 जनवरी: WR vaccination campaign: कोविड-19 महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में, पश्चिम रेलवे इस महामारी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है। इस दिशा में पश्चिम रेलवे ने 13 जनवरी, 2022 से जगजीवन राम अस्पताल, मुंबई सेंट्रल में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया है। सभी पात्र व्यक्तियों को शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल के सक्रिय जुड़ाव और गहरी रुचि के कारण इस पहल को मुख्य रूप से प्रोत्साहन मिला।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार जगजीवन राम अस्पताल में टीकाकरण केंद्र रेल कर्मचारियों के बच्चों के साथ-साथ इस आयु वर्ग के अन्य बच्चों के लिए भी फायदेमंद होगा। टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट ऑनलाइन और साथ ही वॉक-इन के माध्यम से भी उपलब्ध है।

WR vaccination campaign: ठाकुर ने आगे कहा कि जगजीवन राम अस्पताल (जेआरएच) अत्याधुनिक तकनीकों, उपचार की नवीनतम चिकित्सा प्रक्रियाओं और रोगियों के इलाज के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचे से लैस है। जगजीवन राम अस्‍पताल में लगभग 5000 रोगियों का इलाज किया गया है। जगजीवन राम अस्‍पताल के ओटी, आईसीयू और लेबर रूम को अपग्रेड किया गया है और इन्‍हें कोविड संबंधी आवश्यकता को पूरा करने के लिए निगेटिव प्रेशर सुविधा के साथ तैयार किया गया है। यहाँ NABL और ICMR से मान्यता प्राप्त मॉलिक्यूलर आरटी-पीसीआर लैब चालू है। कोविड पोजिटिव रोगियों के लिए 90 बेड हैं, जबकि 30 बेड संदिग्ध कोविड मामलों के लिए हैं।

WR vaccination campaign: बाल चिकित्सा विभाग में कोविड पोजिटिव के लिए 10 बेड रखे गए हैं। 5 बेड बाल रोग विभाग सहित कुल 20 आईसीयू कोविड बेड वेंटिलेटरों के साथ उपलब्ध कराए गए हैं। सभी 150 बेड बेडसाइड ऑक्सीजन सपोर्टेड हैं। अस्पताल में कोविड प्रबंधन के लिए आवश्यक ऑक्सीजन सहित सभी उपकरण और दवाएं उपलब्ध हैं। इस अस्पताल में पात्र नागरिकों के लिए PMJAY योजना के तहत उपचार की सुविधा भी शुरू की गई है। इस योजना के तहत अब तक 5 मरीजों का इलाज किया जा चुका है और एक लाभार्थी की बाईपास सर्जरी हुई है। दो 500 एलपीएम पीएसए संयंत्र चालू किए गए हैं जबकि 1000 लीटर के दो तरल ऑक्सीजन टैंक आपूर्ति अनुबंध के तहत काम कर रहे हैं।

वरिष्ठ नागरिकों, स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए बूस्टर खुराक भी 10 जनवरी, 2022 से शुरू कर दी गई है। महाप्रबंधक की निरंतर मॉनिटरिंग के कारण पश्चिम रेलवे के कुल पात्र कर्मचारियों में से लगभग 100% को पहली खुराक दे दी गई है जबकि 94% को दोनों खुराकें दी गई हैं। जगजीवन राम अस्पताल, मुंबई सेंट्रल को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) द्वारा हरित स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के लिए प्लेटिनम रेटिंग दी गई है।

क्या आपने यह पढ़ा…Monthly season ticket allowed to travel in 8 trains: अहमदाबाद मंडल की 8 ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट (MST) धारको को यात्रा की अनुमति

Whatsapp Join Banner Eng