WR ticket checking income: पश्चिम रेलवे ने अप्रैल-सितंबर 2022 के दौरान गहन टिकट जाँच अभियानों में जुर्माने के रूप में रिकॉर्ड राशि प्राप्‍त की

WR ticket checking income: अप्रैल से सितंबर 2022 की अवधि के दौरान कई टिकट जाँच अभियान आयोजित किए, जिनमें 97.17 करोड़ रुपये के राजस्‍व की राशि वसूल की गई

मुंबई, 10 अक्टूबरः WR ticket checking income: पश्चिम रेलवे पर सभी वैध यात्रियों को सुगम, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएँ सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल सेवाओं, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ यात्री ट्रेनों और हॉलिडे स्‍पेशल ट्रेनों में टिकट रहित/अनियमित यात्रा को रोकने के लिए लगातार गहन टिकट जाँच अभियान चलाए जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्यिक अधिकारियों की देखरेख में अत्यधिक प्रेरित टिकट जाँच दलों ने अप्रैल से सितंबर 2022 की अवधि के दौरान कई टिकट जाँच अभियान आयोजित किए, जिनमें 97.17 करोड़ रुपये के राजस्‍व की राशि वसूल की गई।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सितंबर, 2022 के दौरान बिना बुक किए सामान के मामलों सहित 1.59 लाख टिकट रहित/अनियमित यात्रियों का पता लगाकर उनसे 9.99 करोड़ रुपये जुर्माने स्‍वरूप प्राप्‍त किए गए।

उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान कुल 14.39 लाख टिकट रहित/अनियमित यात्रियों और बिना बुक किए सामान के मामलों का पता लगाया गया, जबकि पिछले वर्ष में इसी अवधि के दौरान 4.79 लाख मामलों का पता चला था। इस प्रकार यह 200% की उल्‍लेखनीय वृद्धि है। इन यात्रियों से 97.17 करोड़ रुपये की राजस्‍व राशि दंडस्‍वरूप प्राप्‍त की गई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के 24.60 करोड़ रुपये की तुलना में 295% अधिक है।

एसी लोकल ट्रेनों में अनाधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए लगातार औचक टिकट चेकिंग अभियान चलाये जाते हैं। इन अभियानों के परिणामस्वरूप अप्रैल, 2022 तक लगभग 16000 अनधिकृत यात्रियों पर जुर्माना किया गया। पश्चिम रेलवे द्वारा आम जनता से उचित और वैध टिकट के साथ ही यात्रा करने की अपील की गई है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Inauguration of PRS on chandkheda road: चांदखेड़ा रोड रेलवे स्टेशन पर आरक्षण टिकट प्रणाली का शुभारंभ

Hindi banner 02