WR Light Sound Show

WR Light & Sound Show: पश्चिम रेलवे द्वारा मुख्यालय भवन के निर्माण की समृद्ध विरासत का मनाया गया जश्न

WR Light & Sound Show: पश्चिम रेलवे द्वारा मंत्रमुग्ध कर देने वाली लाइट एवं साउंड शो के साथ मुख्यालय भवन के निर्माण की समृद्ध विरासत का जश्न मनाया गया

  • मुख्यालय भवन के केंद्रीय गुंबद के नीचे एक नई हेरिटेज म्‍यूजियम गैलरी खोली गई है
  • लाइट एंड साउंड शो ‘विरासत के रंग’, भव्‍य मुख्यालय भवन के समृद्ध अतीत और पश्चिम रेलवे के इतिहास को प्रदर्शित करता है

मुंबई, 03 जनवरीः WR Light & Sound Show: पश्चिम रेलवे के मुख्यालय भवन के 125 वर्ष पूर्ण होने के ऐतिहासिक अवसर पर पश्चिम रेलवे द्वारा जनवरी 2024 में एक महीने तक चलने वाले उत्सव की योजना बनाई है जिनमें प्रदर्शनियां, हेरिटेज वॉक, कॉफी टेबल बुक का विमोचन, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि जैसे विभिन्न कार्यक्रम शामिल होंगे।

इस भव्य उत्सव के हिस्से के रूप में पश्चिम रेलवे द्वारा इस इमारत के समृद्ध अतीत और पश्चिम रेलवे के इतिहास को ‘विरासत के रंग’ नामक एक आकर्षक लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, लाइट एंड साउंड शो पश्चिम रेलवे पर अपनी तरह का पहला शो है। यह बॉम्बे बरोडा एंड सेंट्रल इंडिया रेलवे की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत एवं इतिहास, पश्चिम रेलवे के गठन और पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण उपलब्धियों को प्रदर्शित करता है। पहला शो 2 जनवरी को आयोजित किया गया, जिसमें कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

इस भव्य शो में मीडिया प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया और देखा। यह शो तीन दिनों के लिए अर्थात 2 से 4 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है, जिसमें “केवल आमंत्रण” के माध्यम से प्रत्येक दिन तीन शो होंगे। आम जनता के लाभ के लिए यह शो उपलब्ध है और इसे पश्चिम रेलवे के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है।

Link: https://www.youtube.com/live/uACE0ayBYnk?si=uLMPVZ4kKDGsKzRG

ठाकुर ने आगे बताया कि पश्चिम रेलवे ने ग्राउंड फ्लोर पर स्थित हेरिटेज गैलरी सहित शानदार मुख्यालय भवन का नवीनीकरण और जीर्णोद्धार किया है। मुख्यालय भवन के पुराने गौरव को बहाल करने के लिए बड़े जोर-शोर से इसका जीर्णोद्धार किया गया है। परिसर और परिवेश को भूदृश्य और सुंदर रोशनी के साथ खूबसूरती से सजाया गया है। हेरिटेज गैलरी को भी सौंदर्य की दृष्टि से नवीनीकरण किया गया है जो पुरानी यादें ताजा करेगी और दर्शकों को पुराने दिनों में ले जाएगी।

इसके अलावा, पश्चिम रेलवे ने इमारत के केंद्रीय गुंबद के नीचे के क्षेत्र का भी नवीनीकरण किया और इसे अपने पुराने विरासत आकर्षण और सुंदरता में वापस बहाल किया। इस क्षेत्र को अब सुशोभित कर हेरिटेज म्यूजियम गैलरी के रूप में खोल दिया गया है। इस क्षेत्र को विरासत लुक देने के लिए लकड़ी के पैनलों और हल्की रोशनी के साथ फिर से तैयार किया गया है। दीवारों को दुर्लभ विरासत तस्वीरों और भित्तिचित्रों से सजाया गया है।

रियासतों के लोगो, अलंकृत स्टेशन फर्नीचर, पुराने रेलवे यंत्र और उपकरण, ट्रेन मॉडल आदि जैसी कई कलाकृतियाँ प्रदर्शन के लिए रखी गई हैं। यहां एक बैठने का कमरा भी है जहां ग्राहक चर्चगेट स्टेशन के बाहर की हलचल देख सकते हैं। यह नया संग्रहालय एक अतिरिक्त आकर्षण होगा और दर्शकों को पुरानी यादों का अनुभव प्रदान करेगा।

चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय भवन जनवरी, 2024 में अपने निर्माण के 125 वर्ष पूरे कर रहा है। यह शानदार संरचना जिसका निर्माण 1899 में किया गया था, पहले बॉम्बे बरोडा एंड सेंट्रल इंडिया (BB & CI) रेलवे का मुख्यालय कार्यालय था, जो पश्चिम रेलवे का पूर्ववर्ती था।

क्या आपने यह पढ़ा… WR Trains Frequency Extended: पश्चिम रेलवे द्वारा 03 जोड़ी स्‍पेशल ट्रेनों के फेरे विस्‍तारित

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें