vande bharat passengers

Vande Bharat train is getting good response: मुंबई – साई नगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन को मिल रहा है अच्छा प्रतिसाद

वंदे भारत ट्रेनों की दिन प्रतिदिन बढ़ रही है लोकप्रियता (Vande Bharat train is getting good response)

मुंबई, 19 फरवरी: Vande Bharat train is getting good response: प्रधानमंत्री ने दिनांक 10.2.2023 को भारतीय रेल के एतिहासिक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से महाराष्ट्र को दो वंदे भारत ट्रेनों का तौहफा दिया था । इससे पहले महाराष्ट्र राज्य से ही मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से अहमदाबाद और नागपुर रेलवे स्टेशन से बिलासपुर के लिए दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। ये सभी वंदे भारत गाड़ियां लोगों पसंद आ रही हैं।

मुंबई से सोलापुर और मुंबई से साईं नगर शिर्डी दोनों वंदे भारत गाड़ियां प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों से जुड़ी हुई हैं, इसलिए इन वंदे भारत ट्रेनों को यात्रियों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

अब साईबाबा के दर्शन आप एक ही दिन में कर सकते हैं और उसी दिन घर भी वापस लौट सकते है। मुंबई से साई नगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन द्वारा अब आपकी यात्रा और भी सुखद, सुलभ और आरामदायी हो गई है ।

Vande Bharat train is getting good response

मुंबई से सोलापूर और सोलापूर से मुंबई के यात्रियों के लिए भी यात्रा आरामदायक हो गई है। अब मुंबई और सोलापूर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन से और भी कम समय में यात्री अपने गंतव्य पर पहुंच रहे हैं। पंढ़रपुर के विट्ठल- रुकमाई के दर्शन, सोलापूर के सिद्धेस्वर मंदिर के दर्शन , अक्कलकोट के स्वामी समर्थ के दर्शन और तुलजापुर के आई तुलजाभवानी माता के दर्शन के लिए यात्रा और भी आसान हो गई है।

डॉ ए.के सिंह, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी, मध्य रेल ने कल्याण रेलवे स्टेशन पर मिडिया को जानकारी देते हुए कहा कि मुंबई -साईनगर शिर्डी एवं मुंबई – सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को यात्रियों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। इस अवसर उन्होंने यह भी कहा कि इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि दिनांक 18.2.2023 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई से साईं नगर शिर्डी को रवाना हुईं वंदे भारत ट्रेन के एसी चेयरकार की बुकिंग फुल थी और लोग वेटिंग में थे।

मुंबई – साईं नगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन को कल्याण रेलवे स्टेशन पर हाल्ट देने के सवाल पर डॉ सिंह ने कहा कि यह नीतिगत मामला है, रेलवे बोर्ड द्वारा इस पर निर्णय लिया जाएगा।

मुंबई -सोलापुर वंदे भारत ट्रेन
छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और सोलापुर के बीच चल रही वंदे भारत ट्रेन वाणिज्यिक राजधानी मुंबई के विश्व स्तरीय स्टेशन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से सीधी हुतात्माओं (शहीदों) के शहर से सोलापुर से जुड़ गई है। अब पर्यटक सिद्धेश्वर, अक्कलकोट, तुलजापुर, सोलापुर के पास पंढरपुर और पुणे के पास आलंदी जैसे तीर्थस्थलों का सुखद एवं आरामदायक यात्रा का आनंद ले रहे हैं ।

यह भी पढ़ें:Five trains will run on the diverted route: राजकोट मंडल से होकर जाने वाली पाँच ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चलेंगी

यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार को छोड़कर रोजाना 06.05 बजे सोलापुर से रवाना होती है और उसी दिन 12.35 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पहुंचती है। वापसी में, वंदे भारत ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से बुधवार को छोड़कर प्रतिदिन 16.05 बजे छूटती है और उसी दिन 22.40 बजे सोलापुर पहुंचती है। यह दादर, कल्याण, पुणे और कुर्दुवाड़ी में रुकती है। यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 6 घंटे 30 मिनट में 455 किलोमीटर की दूरी तय करती है, जबकि मौजूदा सुपरफास्ट ट्रेन 7 घंटे 55 मिनट में यात्रा तय करती है।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई – साई नगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन

इसी तरह छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई – साईंनगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन वाणिज्यिक राजधानी मुंबई के एतिहासिक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस को महाराष्ट्र तीर्थ स्थल साईंनगर शिर्डी के बीच चल रही है । इस गाड़ी को बहुत ही अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है ।

मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से मंगलवार को छोड़कर रोजाना सुबह 06.20 बजे छूटती है और साईनगर शिर्डी सुबह 11.40 बजे पहुंचती है। वापसी में यह मंगलवार को छोड़कर प्रतिदिन साईनगर शिर्डी से सायं 05.25 बजे छूटती है और रात्रि 10.50 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पहुंचती है। यह गाड़ी दादर, ठाणे और नासिक रोड स्टेशन पर रुकती है।

यह ट्रेन 5 घंटे 20 मिनट में 343 किमी की दूरी तय करती है। सीएसएमटी से साईनगर यह सीधी ट्रेन है।

यह अत्याधुनिक सुविधाओं से सज्जित ट्रेन है। इसमें रोटेटेवल आरामदायक चेयर , वाई फाई, सीसीटीवी की सुविधा तथा इमरजेंसी में क्रू के साथ संवाद के लिए व्यवस्था है।

इन दोनों वंदे भारत ट्रेनों की दिन प्रतिदिन लोकप्रियता बढ़ रही है और लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

Hindi banner 02