Biparjoy Cyclone

RJT Railway Division Alert For Cyclone: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ को ध्यान में रखते हुए राजकोट रेल मंडल ने की तैयारियां

RJT Railway Division Alert For Cyclone: राजकोट मंडल द्वारा चक्रवाती तूफान “बिपरजॉय” के चलते किसी भी प्रकार की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं

राजकोट, 12 जूनः RJT Railway Division Alert For Cyclone: नवीनतम मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले दिनों में गुजरात राज्य में सौराष्ट्र के तटीय क्षेत्र चक्रवाती तूफान “बिपरजॉय” से प्रभावित होंगे। इस तूफान को ध्यान में रखते हुए राजकोट रेल मंडल द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आने वाले संभावित क्षेत्रों के लिए विभिन्न संरक्षा एवं सुरक्षा संबंधी सावधानियां बरती जा रही है।

राजकोट मंडल रेल प्रबंधक अनिल कुमार जैन ने इस प्राकृतिक आपदा का सामना करने के लिए तैयारियों की समीक्षा के लिए विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक की। जैन ने सुरक्षा और एहतियाती उपाय के रूप में विभिन्न लॉजिस्टिक्स, ट्रेन की गति प्रतिबंध सहित उनकी सुरक्षित आवाजाही और ट्रेनों को रद्द करने आदि की व्यवस्था के संबंध में विस्तृत निर्देश दिए।

उन्होंने रेलवे और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की आपदा प्रबंधन नियमावली में निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करने और भारतीय मौसम विभाग (IMD) के साथ-साथ राज्य सरकार के साथ समन्वय बनाए रखने पर विशेष जोर दिया। विभागीय अधिकारियों द्वारा भारतीय मौसम विभाग और राज्य सरकार के साथ नियमित अपडेट के लिए निकट संपर्क बनाए रखा जा रहा है। जरूरत पड़ने पर तत्काल बचाव कार्य शुरू करने के लिए सभी विभागों को विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं।

इंजीनियरिंग विभाग को पेड़ काटने के उपकरण, डीजी सेट, डीजल चालित पंप, अर्थ मूविंग उपकरण, जेसीबी, यूटिलिटी वाहन, पर्याप्त ईंधन संसाधन आदि की व्यवस्था के साथ स्थिति से निपटने तथा जरुरत के समय किसी भी सहायता के लिए तैयार के लिए अलर्ट पर रखा गया है। इन अधिकारियों को आवश्यक तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों के साथ निरंतर संचार संपर्क बनाए रखने का भी निर्देश दिया गया है।

रेल अधिकारियों की मल्टीडिस्कीप्लिनरी टीम को द्वारका, जामनगर और मोरबी स्टेशनों पर तैनात किया गया है। निर्माणाधीन विभाग के सभी उपकरणों एवं संसाधनों को भी तैयार रखा गया है। एआरटी (एक्सिडेंट रिलीफ़ ट्रेन) जैसी राहत ट्रेनों को पर्याप्त दवाओं से लैस किया गया है और पावर पैक सहित पर्याप्त बचाव और री-रेलिंग हेतु उपकरण भी तैयार अवस्था में रखे गए हैं। विद्युतिकरण से संबंधित ओएचई गैंग को सतर्क कर दिया गया है और पर्याप्त उपकरणों और मोबिलिटी के साथ स्टैंडबाय पर रखा गया है। संचार प्रणाली को भी मजबूत किया जा रहा है।

बचाव एवं राहत कार्यों के लिए चल स्टॉक, लोकोमोटिव, मैनपावर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक व्यवस्था की जा रही है। कार्य के सुचारू संचालन के लिए मुख्यालय के आपदा नियंत्रण कक्ष और मंडल के आपदा नियंत्रण कक्षों के बीच हॉटलाइन सुनिश्चित की गई है। राजकोट डीआरएम ऑफिस स्थित कंट्रोल रूम पूरे समय स्थिति पर नजर बनाए रखेगा तथा तत्काल आवश्यक कार्यवाही के लिए तैयार रहेगा।

रेल सुरक्षा बल को यह भी निर्देश दिया गया है कि रेल सुरक्षा बल की आपदा प्रबंधन टीम आवश्यक उपकरणों के साथ मौके पर तुरंत पहुंचने के लिए तैयार रहे और आपात स्थिति में अन्य विभागों के साथ राहत कार्य शुरू करें।

यात्रियों की संरक्षा और ट्रेन संचालन में सुरक्षा के मद्देनजर एहतियात के तौर पर कई ट्रेनों को रद्द और शॉर्ट टर्मिनेट किया जाएगा। जनता की जानकारी के लिए स्टेशनों पर ट्रेन अपडेट के बारे में लगातार घोषणाएं की जाएंगी। साथ ही, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों और मीडिया अपडेट के माध्यम से समय-समय पर ट्रेनों के नियमन/ निरस्तीकरण/अल्प-टर्मिनेशन/डायवर्सन आदि के संबंध में विस्तृत अपडेट जारी किए जाएंगे।

राजकोट मंडल द्वारा चक्रवाती तूफान “बिपरजॉय” के चलते किसी भी प्रकार की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। राजकोट मंडल द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए ओखा, द्वारका, खंभालिया, जामनगर, हापा, राजकोट, सुरेन्द्रनगर और मोरबी स्टेशनो पर हेल्प डेस्क भी स्थापित की गयी है। इन सभी हेल्पलाइन नंबर का विवरण इस प्रकार हैं:

1) राजकोट कमर्शियल कंट्रोल: 139, 0281-2410142 और 9724094974

2) राजकोट स्टेशन हेल्प डेस्क: 9724094848

3) ओखा स्टेशन हेल्प डेस्क: 02892-262026

4) द्वारका स्टेशन हेल्प डेस्क: 6353443147

5) खंभालिया स्टेशन हेल्प डेस्क: 02833-232542

6) जामनगर स्टेशन हेल्प डेस्क: 6353443009

7) हापा स्टेशन हेल्प डेस्क: 6353442961

8) सुरेन्द्रनगर स्टेशन हेल्प डेस्क: 7228092333

9) मोरबी स्टेशन हेल्प डेस्क: 02822-230533

क्या आपने यह पढ़ा…. G-20 Summit in Varanasi: काशी में शंखनाद, घंटी, डमरू की आवाज और मां गंगा के जयकारे ने मेहमानों को किया रोमांचित

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें