Alok kansal state rail minister

Rail projects review: माननीय रेल राज्य मंत्री दानवे द्वारा महत्‍वपूर्ण रेल परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा

मुंबई, 08 सितंबरः Rail projects review: भारत सरकार के माननीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे द्वारा बुधवार, 8 सितम्‍बर, 2021 को पश्चिम रेलवे के मुख्यालय, चर्चगेट, मुंबई में चल रही महत्‍वपूर्ण रेल परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की गई। दानवे ने महाराष्ट्र में पड़ने वाले हिस्से के लिए वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (DFCCIL) और मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट (NHSRCL) की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक के दौरान (Rail projects review) पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधकआलोक कंसल, DFCCIL के निदेशक (इन्फ्रा) हरि मोहन गुप्ता, NHSRCL के निदेशक (परियोजना) राजेंद्र प्रसाद के अलावा मंडलीय आयुक्त कोंकण और जिला कलेक्टरों के  साथ पश्चिम रेलवे, DFCCIL, NHSRL और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे।

Rail projects review

पहली तस्वीर में माननीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे मुंबई के चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय कार्यालय में प्रवेश करते हुए।  दूसरी तस्वीर में दानवे को महाप्रबंधक कंसल पश्चिम रेलवे के विरासत मुख्यालय भवन के जीर्णोद्धार के बारे में अवगत कराते हुए।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, (Rail projects review) इन दो महत्वपूर्ण ढांचागत परियोजनाओं से सम्बंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता माननीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने की। उन्होंने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) द्वारा किए जा रहे वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की वर्तमान स्थिति के साथ-साथ नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरिडोर लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) द्वारा शुरू की गई मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना की समीक्षा की।

Rail projects review

पहली तस्वीर में माननीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल के साथ समीक्षा बैठक करते हुए।  दूसरी तस्वीर में दानवे जी को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा एक स्मृति चिन्ह भेंट किया जा रहा है। तीसरी तस्वीर में दानवे पश्चिम रेलवे, DFCCIL, NHSRCL और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ वर्तमान में चल रही रेल परियोजनाओं से सम्बंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Rail projects review: दानवे को भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया, परियोजना से प्रभावित लोगों (पीएपी) के पुनर्वास सहित इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं की नवीनतम प्रगति के विभिन्न चरणों से अवगत कराया गया। माननीय रेल राज्य मंत्री ने राज्य सरकार सहित सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्धारित लागत और समयावधि से अधिक लागत और समय  से बचने के लिए तयशुदा लक्ष्य अवधि के भीतर परियोजनाओं को पूरा करने के काम में तेज़ी लाई जाये।

उन्होंने इन 2 महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का महत्व भी प्रतिपादित किया। राज्य सरकार सहित सभी विभागों के अधिकारियों ने  माननीय रेल राज्य मंत्री द्वारा दिये गये उल्लेखनीय प्रोत्साहन के फलस्वरूप इन परियोजनाओं को फास्ट-ट्रैक आधार पर सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित महसूस किया।

यह भी पढ़ें…..Gandhinagar railway station: गांधीनगर कैपिटल स्टेशन पर कुछ और महत्वपूर्ण ट्रेनों का ठहराव प्रदान करने का रेल प्रशासन प्रस्ताव

इससे पूर्व, चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे के चर्चगेट स्थित मुख्यालय भवन पहुंचने पर, माननीय रेल राज्य मंत्री महोदय का स्वागत पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने किया। महाप्रबंधक ने माननीय रेल राज्य मंत्री को चर्चगेट में पश्चिम रेलवे मुख्यालय के विरासत भवन के पिछले दिनों सम्पन्न जीर्णोद्धार के विभिन्न पहलुओं से भी अवगत कराया।

Whatsapp Join Banner Eng