PM Modi Flags Off Gujarat First Steam Heritage Special Train

PM Modi Flags Off Gujarat First Steam Heritage Special Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की पहली स्टीम हेरिटेज विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

PM Modi Flags Off Gujarat First Steam Heritage Special Train: प्रधानमंत्री ने एकता नगर और अहमदाबाद स्टेशनों के बीच गुजरात की पहली स्टीम हेरिटेज विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

  • स्टीम हेरिटेज स्पेशल ट्रेन में 144 सीट की क्षमता वाले विस्टाडोम प्रकार के एसी एग्जीक्यूटिव चेयर कार कोच और एक रेस्तरां डाइनिंग कार शामिल हैं
  • यह ट्रेन भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को एक सच्ची श्रद्धांजलि है

अहमदाबाद, 01 नवंबरः PM Modi Flags Off Gujarat First Steam Heritage Special Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर एकता नगर (केवड़िया) से वीडियो लिंक के माध्यम से एकता नगर और अहमदाबाद के बीच स्टीम हेरिटेज स्पेशल ट्रेन की उद्घाटक सेवा को हरी झंडी दिखाई।

Gujarat First Steam Heritage Special Train 1

जिन अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया गया उनमें शामिल है: नर्मदा की लाइव आरती की परियोजना; कमलम पार्क; स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अंदर एक पैदल मार्ग; 30 नई ई-बसें, 210 ई-साइकिलें और कई गोल्फ कार्ट; एकता नगर में सिटी गैस वितरण नेटवर्क और गुजरात राज्य सहकारी बैंक का ‘सहकार भवन’।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने केवडिया में एक ट्रॉमा सेंटर के साथ उप-जिला अस्पताल और एक सौर पैनल की आधारशिला भी रखी। एकता नगर रेलवे स्टेशन पर सांसद मनसुखभाई वसावा, सांसद गीताबेन राठवा, विधायक डॉ. दर्शनाबेन देशमुख और अन्य गणमान्य व्यक्ति सहित पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ रेलवे अधिकारी उपस्थित थे।

Gujarat First Steam Heritage Special Train 3

स्टीम हेरिटेज स्पेशल ट्रेन हमारे देश के महान सपूत, भारत के लौह पुरुष-सरदार वल्लभभाई पटेल को एक सच्ची श्रद्धांजलि है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों के लिए हेरिटेज स्पेशल ट्रेन एक अतिरिक्त आकर्षण होगी। अपने अनूठे विरासत स्वरूप के साथ, यात्रियों को भाप इंजनों के बीते युग में ले जाया जाएगा।

यह ट्रेन यात्रियों को एक यादगार यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए उन्नत आंतरिक सज्जा और शानदार सुविधाओं से सुसज्जित है। ट्रेन में चार एसी विस्टाडोम प्रकार के कोच शामिल हैं, जिसमें 144 यात्रियों की बैठने की क्षमता वाले तीन वातानुकूलित एग्जीक्यूटिव चेयर कार कोच शामिल हैं। बढ़िया भोजन अनुभव के लिए एक एसी रेस्तरां डाइनिंग कार भी है, जिसमें 28 यात्री बैठ सकते हैं।

स्टीम हेरिटेज स्पेशल ट्रेन पर्यटक-अनुकूल ट्रेनों को बढ़ावा देने और भारतीय रेलवे की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने की दिशा में एक कदम है। इस विशेष ट्रेन में स्टीम लोको के समान संशोधित मेमू ड्राइविंग मोटर कार के दो लोको शामिल हैं जो ट्रेन के दोनों सिरों से जुड़े हुए हैं।

PM Modi Flags Off Gujarat First Steam Heritage Special Train 1

स्टीम लोको पहले स्वदेश निर्मित स्टीम लोको नंबर F734 के लुक और अनुभव जैसे हैं। पुराने जमाने के भाप इंजन का अहसास कराने के लिए इसमें भाप की व्यवस्था और हॉर्न की आवाज की व्यवस्था शामिल की गई है, जो पुरानी यादें ताजा कर देगी।

सुखद और आरामदायक यात्रा अनुभव के लिए इन चार कोचों को आधुनिक सुविधाओं के साथ इंटीरियर और फिटिंग को सौंदर्यपूर्ण रूप से डिजाइन किया गया है। इस विशेष ट्रेन की डिजाइनिंग और रेट्रोफिटमेंट का काम दक्षिणी रेलवे के ईएमयू कार शेड, आवडी और कैरिज वर्क्स, पेरम्बूर के संयुक्त प्रयासों से सफलतापूर्वक किया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा… PM Modi Launches ‘Mera Yuva Bharat’ Platform: प्रधानमंत्री ने ‘मेरा युवा भारत’ मंच का शुभारंभ किया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें