rail track work

Palanpur-Samakhyali section: छानसरा-पिपराला स्टेशनों के बीच 23.808 किमी नई डबल रेल लाइन का कार्य पूर्ण

Palanpur-Samakhyali section: पालनपुर-सामाख्याली सेक्शन ट्रेनों के लिए 100 kmph की गति के साथ खोला गया

अहमदाबाद, 27 फ़रवरी: Palanpur-Samakhyali section; पश्चिम रेलवे के अमदाबाद मंडल के पालनपुर-सामाख्याली सेक्शन के छानसरा-पिपराला स्टेशनों के बीच कुल 23.0808 किमी का नई डबल लाइन का कार्य पूर्ण हुआ।

दिनांक 24 फरवरी 2023 को पीआईयू/आरवीएनएल अहमदाबाद द्वारा पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल के पालनपुर-सामाख्याली सेक्शन के छानसरा-पिपराला स्टेशनों के बीच 23.808 किमी नई डबल लाइन का कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण किया। जिसका सर्कल ट्रॉली इंस्पेक्शन 125KMPH की स्पीड से किया गया।सेफ़्टी निरीक्षण के बाद इस सेक्शन को ट्रेनों के लिए100 KMPH स्पीड के लिए खोल दिया गया है। छानसरा-पिपराला स्टेशनों के बीच 23.808 किमी नई डबल लाइन का कार्य पूर्ण होने के साथ ही पालनपुर–सामाख्याली डबल लाइन प्रोजेक्ट 247.73 किमी का सेक्शन रेल यातायात के लिए खोल दिया गया है।

पालनपुर-सामाख्याली सेक्शन के छानसरा-पिपराला स्टेशनों के बीच दो मेजर ब्रिज तथा 15 माइनर ब्रिज बनाए गए है। पहला मेजर ब्रिज जिसका PSC स्लैब पर 4*12.2 मीटर का स्पान और दूसरे मेजर ब्रिज पर 3*6.1 का स्पान डाला गया है।

यह प्रोजेक्ट गुजरात राज्य के बनासकांठा एवं पाटन जिलों से होकर गुजर रहा है, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। जिससे मुख्य रूप कच्छ से क्षेत्र के विभिन्न बंदरगाहों से देश के उत्तरी एवं पश्चिमी भागों में माल की ढुलाई की जाती है इसके कार्य पूर्ण होने के साथ ही माल गाड़ियों की स्पीड भी बढ़ेगी।

Palanpur-Samakhyali section

इस रेल सेक्शन डबल लाइन होने से न सिर्फ कनेक्टिविटी बढ़ेगी बल्कि रेलवे को बेहतर विकल्प मिलेगा। पालनपुर-सामाख्याली सेक्शन पर मालगाडिय़ों का परिचालन ज्यादा होगा। सिंगल लाइन की वजह से ट्रेनों और मालगाडिय़ों को स्टेशनों पर रोक दिया जाता है। डबल लाइन बनने से इससे निजात मिलेगी। आने वाले वर्षों में यह रेलखंड बेहतर कनेक्टिविटी के साथ बेहतर राजस्व देने वाला रेलखंड बनेगा। इस डबल लाइन के बाद कई दिशाओं के लिए मेल और एक्सप्रेस जैसे ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें:Cm Arvind Kejriwal statement: सीएम केजरीवाल का दावा, कहा- CBI ने आकाओं के दबाव में आकर कि डिप्टी सीएम की गिरफ्तारी…

Hindi banner 02