Official Language Implementation Committee meeting

Official language implementation committee meeting: मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय अहमदाबाद पर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन

Official language implementation committee meeting: राजभाषा विभाग द्वारा सुदामा पांडेय ‘धूमिल’ जी के जीवन पर पावर पॉइंट के माध्‍यम से एक रोचक प्रस्‍तुति दी गई

अहमदाबाद, 01 दिसंबरः Official language implementation committee meeting: अहमदाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक, तरुण जैन की अध्‍यक्षता में दिनांक 01/12/2021 को मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समिति के अध्‍यक्ष तरुण जैन द्वारा अहमदाबाद मंडल की त्रैमासिक वेब पत्रिका राजभाषा आश्रम सौरभ के ”सैंतीसवें” अंक का विमोचन किया गया।

Official language implementation committee meeting: प्रत्‍येक तिमाही में आयोजित कवि/लेखकों की जयंती समारोह के आयोजन की श्रंखला में सुदामा पांडेय ‘धूमिल’ जी की जयंती बड़े हर्षोल्‍लासपूर्वक मनाई गई। माननीय मंडल रेल प्रबंधक महोदय द्वारा सुदामा पांडेय ‘धूमिल’ जी की प्रतिमा को माल्‍यार्पण किया गया और राजभाषा विभाग द्वारा सुदामा पांडेय ‘धूमिल’ जी के जीवन पर पावर पॉइंट के माध्‍यम से एक रोचक प्रस्‍तुति दी गई।

माननीय मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने उपस्थित सभी शाखा अधिकारियों को कहा कि उन पर अपने कार्यालय में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने का उत्‍तरदायित्‍व है। हिन्‍दी में शत-प्रतिशत कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों की संख्‍या बढ़ाई जाए। इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने हेतु अधिकाधिक डिक्‍टेशन पत्राचार तथा कंप्‍यूटर पर कार्य हिन्‍दी में किया जाए व रेलकर्मियों को प्रोत्‍साहित किया जाए। अपने दैनिक सरकारी कार्य में सहज, सरल, आम बोलचाल की हिन्दी भाषा का प्रयोग स्‍वयं करें/कराएं। मूलरुप से हिन्‍दी में काम करें तथा तकनीकी शब्‍दों को देवनागरी लिपि में लिखें। हिन्‍दी में प्रवीण अधिकारी एवं कर्मचारी शत-प्रतिशत कार्य हिंदी में करें।

Official Language Implementation Committee meeting 2

महाप्रबंधक महोदय ने आदेश दिए कि सभी अधिकारी विभागीय निरीक्षणों के दौरान यह निश्चित करें कि संबंधित कार्यालय में राजभाषा के क्षेत्र में क्‍या प्रगति हुई है तथा राजभाषा की प्रगति हेतु क्‍या किया जाना अपेक्षित है और इस प्रकार का राजभाषा पैरा अपने निरीक्षण नोट में आवश्‍यक रुप से सम्मिलित करें। उन्‍होंने वार्षिक कार्यक्रम के संबंध में विस्‍तृत चर्चा की और निर्धारित लक्ष्‍य तक ही सीमित न रहकर, उससे भी अधिक कार्य राजभाषा हिंदी में करने और अधीनस्‍थों के लिए उदाहरण बनने का आह्वान किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. ADI Division Best performance loading wagons: अहमदाबाद मंडल ने नवंबर 2021 में 2517 प्रतिदिन औसत वैगन लदान कर किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

उन्‍होंने कहा कि आज के डिजिटल दौर में हिंदी में कार्य, प्रचार व प्रसार के लिए कंप्‍यूटर सरल व सशक्‍त माध्‍यम है। इसलिए कंप्‍यूटरों पर यूनिकोड के माध्‍यम से हिंदी में कार्य को और गति प्रदान करने में सहयोग दें। अत: इन संसाधनों का इष्‍टतम उपयोग करते हुए अधिकतम कार्य हिंदी में करें/कराएं।

अपर मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (संरचना) परिमल एन.शिंदे ने माननीय संसदीय राजभाषा समिति के निरीक्षण संबंधी मंडल रेल प्रबंधक द्वारा ध्‍यान में लाई गई विभिन्‍न मदों पर विशेष ध्‍यान देने व कार्रवाई करने हेतु जोर दिया तथा बैठक के अंत में दिशा-निर्देश एवं धन्‍यवाद ज्ञापन किया। प्रभारी राजभाषा अधिकारी एवं वरिष्ठ जन संपर्क अधिकारी जीतेन्द्र कुमार जयंत द्वारा तिमाही प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई। प्रकाश पटेल ने मंडल बैठक का सफलतापूर्वक संचालन किया।

प्रत्येक तिमाही की भांति, इस अवसर पर, हिन्दी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों/ कर्मचारियों की सेवाओं को मंडल रेल प्रबंधक महोदय द्वारा “राजभाषा रत्न” नकद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। बैठक के दौरान समस्‍त शाखाधिकारियों को सहायक साहित्‍य का वितरण भी किया गया। राजभाषा अधिकारी एवं वरिष्ठ जन संपर्क अधिकारी जीतेन्द्र कुमार जयंत के अलावा- प्रकाश पटेल-वरिष्‍ठ अनुवादक, बी एन नागर-वरिष्‍ठ अनुवादक, विजय मलिक-वरिष्‍ठ अनुवादक, तथा वीना रानी-गोपनीय सहायक कार्यक्रम की सफलता के मूल आधार रहे।

Whatsapp Join Banner Eng