Matheran Rail Utsav: मध्य रेल द्वारा माथेरान रेल उत्सव का आयोजन

Matheran Rail Utsav: पर्यावरण संरक्षण और माथेरान की ईकाेलाजी की रक्षा की दिशा में एक और सकारात्मक कदम

मुंबई, 14 नवंबरः Matheran Rail Utsav: मध्य रेल ने 13 और 14 नवंबर 2021 को माथेरान नगर परिषद के सहयोग से 2 दिवसीय सांस्कृतिक महोत्सव-माथेरान रेल उत्सव मना रहा है। यह अपनी तरह का पहला उत्सव है, जिसमें माथेरान लाइट रेलवे के प्राचीन इतिहास का प्रदर्शन, जो मध्य रेल की हरित पहल और माथेरान के एक पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र में विकास को दर्शाता है। यह माथेरान लाइट रेलवे (एमएलआर) को सांस्कृतिक परिदृश्य के रूप में भी पेश करेगा, साथ ही सांस्कृतिक परिदृश्य की सुरक्षा और प्रबंधन के लिए यूनेस्को ग्रीस मेलिना मर्कौरी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार-2021 के लिए भी सिफारिश की जा रही है।

Matheran Rail Utsav 1

2 दिवसीय महोत्सव के पहले दिन दिनांक 13.11.2021 को माथेरान स्टेशन पर आयोजित उद्घाटन समारोह में मध्य रेल के अपर महाप्रबंधक बी के दादाभोय मुख्य अतिथि थे। ए के गुप्ता, प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता, शलभ गोयल, मंडल रेल प्रबंधक, मुंबई मंडल और मध्य रेल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। दादाभाेय ने महोत्सव प्रशस्ति पत्र के साथ गुब्बारे छोड़े और एक स्टाल का उद्घाटन भी किया। उन्होंने फोटोग्राफी और ड्राइंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए।

इस अवसर पर आयोजित वृक्षारोपण अभियान के तहत अपर महाप्रबंधक, प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता, मंडल रेल प्रबंधक, मुंबई मंडल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी पौधारोपण किया. इस कार्यक्रम में मध्य रेल द्वारा विभिन्न हरित पहलों, माथेरान नगर परिषद द्वारा माथेरान के संरक्षण के लिए की गई विभिन्न पहलों, सगुना फार्म्स द्वारा परिदृश्य और पर्यावरण की रक्षा करने की पहल और मैसर्स पॉलीक्रैक द्वारा अपशिष्ट से ऊर्जा प्रबंधन पर प्रस्तुतियां और वार्ताएं शामिल थीं।

Matheran Rail Utsav

हसेची पट्टी समूह द्वारा आदिवासी लोक नृत्य और मंडल सांस्कृतिक अकादमी, मुंबई मंडल के कलाकारों द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। मध्य रेल ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कई कदम उठाए हैं। पिछले चार वर्षों में मध्य रेल ने रेलवे की भूमि पर विभिन्न प्रकार के 18 लाख से अधिक पौधे लगाये हैं। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई में दुर्लभ मसालों और जड़ी बूटियों के 120 पौधों के साथ एक हर्बल गार्डन स्थापित किया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Government strict on Delhi pollution: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वालों को प्रदूषण से तत्काल राहत देने के लिए उठाए सख्त कदम

मध्य रेल पर 15 नर्सरी पहले ही स्थापित और विकसित की जा चुकी हैं। 87 इको-स्मार्ट स्टेशन, वाडी बंदर, मुंबई में स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट, 133 स्टेशनों पर वर्षा जल संचयन इकाइयां, 5 भवनों का आईजीबीसी ग्रीन प्रमाणन आदि मध्य रेल द्वारा पिछले कुछ वर्षों में हरित पर्यावरण की दिशा में कुछ अन्य पहल और उपलब्धियां हैं। माथेरान उत्सव पर्यावरण के संरक्षण और माथेरान की ईकाेलाजी की रक्षा की दिशा में मध्य रेल का एक और सकारात्मक कदम है।

अमन लॉज और माथेरान के बीच यात्रियों के लिए अपनी शटल सेवाओं के साथ मध्य रेल ने इस स्थान को न केवल एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि एक ऐसे स्थान के रूप में भी है जो प्रकृति के करीब है। रेलवे इस पर्यटन स्थल पर आने वाले अपने यात्रियों को एक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जिससे स्थानीय लोगों को आजीविका उपलब्ध हो रही है और इस प्रकार माथेरान की अर्थव्यवस्था में सुधार करने में योगदान दे रहा है।

Whatsapp Join Banner Eng