Central railway logo

Great performance by Mumbai division in block: मुंबई मंडल द्वारा रखरखाव और इंफ्रास्ट्रक्चर ब्लॉक में उल्लेखनीय प्रदर्शन

Great performance by Mumbai division in block: रिकॉर्ड तोड़ माल लदान और मालगाड़ी इंटरचेंज की उच्च मात्रा से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, मंडल ने प्रभावशाली 4,664 ब्लॉक परिचालित किए

मुंबई, 06 सितंबरः Great performance by Mumbai division in block: मध्य रेल, मुंबई मंडल अगस्त 2023 के माह के दौरान रखरखाव और बुनियादी ढांचेगत ब्लॉकों में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन की घोषणा करते हुए सम्मानित अनुभव कर रहा है। रिकॉर्ड तोड़ माल लदान और मालगाड़ी इंटरचेंज की उच्च मात्रा से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, मंडल ने प्रभावशाली 4,664 ब्लॉक परिचालित किए।

अगस्त, पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 61.27% की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की। यह उपलब्धि 8,000 घंटे और 27 मिनट की कुल परिचालन अवधि का सदुपयोग करती है, जो अगस्त 2022 में परिचालित 5,763 घंटे और 30 मिनट की 2892 ब्लॉक की तुलना में साल-दर-साल 38.81% की असाधारण वृद्धि को दर्शाती है।

इसी प्रकार अप्रैल-अगस्त 2023 की अवधि के दौरान, मुंबई मंडल में 27.24% की वृद्धि के साथ 33,931 घंटे और 56 मिनट की परिचालन अवधि के साथ 18537 ब्लॉक परिचालित किए गए, जो पिछले वर्ष से 14.77% अधिक है। गत वर्ष अप्रैल-अगस्त 2022 की अवधि के दौरान 14568 ब्लॉक 29,565 घंटे और 10 मिनट के लिए परिचालित किए गए थे।

इन उपलब्धियों में रेलवे नेटवर्क की सुरक्षा, विश्वसनीयता, दक्षता, क्षमता और स्थिरता को बनाए रखने और बढ़ाने की प्रतिबद्धता स्पष्ट है। ये रखरखाव और बुनियादी ढांचागत ब्लॉक निम्नलिखित तरीकों से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं:

सुरक्षा सुनिश्चित करना:
यात्रियों, चालक दल और कार्गो की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण घटकों के निरीक्षण, मरम्मत और उन्नयन के लिए रखरखाव ब्लॉक महत्वपूर्ण हैं।
विश्वसनीयता बढ़ाना:
नियमित रखरखाव से विश्वसनीयता बढ़ती है, व्यवधान कम होता है और ट्रेनें समय पर चलती रहती हैं, जिससे लाखों यात्रियों और व्यवसायों को लाभ होता है।
दक्षता में वृद्धि:
सुनियोजित ब्लॉक व्यवधानों को कम करते हैं, क्षमता को अनुकूलित करते हैं, ट्रेनों के परिचालन में होने वाली देरी को कम करते हैं और समग्र परिचालन दक्षता को बढ़ाते हैं।
क्षमता विस्तार:
ब्लॉक बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए नए ट्रैक जोड़कर, स्टेशनों को आधुनिक बनाकर और सिग्नलिंग सिस्टम को अपग्रेड करके क्षमता विस्तार के अवसर प्रदान करते हैं।
आधुनिकीकरण और प्रौद्योगिकी:
रखरखाव ब्लॉक नेटवर्क को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए विद्युतीकरण और हाई-स्पीड रेल जैसी आधुनिक प्रौद्योगिकियों को अपनाने की सुविधा प्रदान करते हैं।
स्थिरता:
ये ब्लॉक रेलवे के पर्यावरण फुट्प्रिन्ट को कम करने, विद्युतीकरण जैसी स्थिरता पहल को एकीकृत करते हैं।

मुंबई मंडल ट्रैक रखरखाव और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए समर्पित विशेष मशीनों की एक विस्तृत श्रृंखला से सुसज्जित है। मुंबई मंडल में ओएचई रखरखाव के लिए कुल 26 ट्रैक रखरखाव मशीनें और 16 टॉवर वैगन हैं। इन मशीनों में शामिल हैं:

  1. प्लेन ट्रैक टैम्पिंग के लिए कॉन्टीन्युअस टैम्पिंग मशीन (सीएसएम)। यह ट्रैक ज्योमेट्री यानी संरेखण, मोड़, क्रॉस लेवल, क्रॉस लेवल को ठीक करता है और स्लीपरों के नीचे गिट्टी पैक करता है। लेकिन एक समय में दो ही स्लीपर पैक कर सकते हैं।
  2. प्लेन ट्रैक टैम्पिंग के लिए डुओमैटिक मशीन (डीयूओ)। यह ट्रैक ज्योमेट्री यानी संरेखण, मोड़, क्रॉस लेवल, अनुदैर्ध्य स्तर को ठीक करता है और स्लीपरों के नीचे गिट्टी पैक करता है। आम तौर पर इसे कार्य स्थल पर तैनात किया जाता है। लेकिन इससे एक समय में दो स्लीपर पैक कर सकते हैं।
  3. प्लेन और टर्नआउट ट्रैक की बैलास्ट स्क्रीनिंग के लिए बैलास्ट क्लीनिंग मशीन (बीसीएम)। यह गंदगी को हटाकर ट्रैक गिट्टी की स्क्रीनिंग करता है, इस प्रकार सुरक्षित और आरामदायक चलने के लिए ट्रैक की जल निकासी और लोच में सुधार करता है।
  4. शोल्डर बैलास्ट क्लीनिंग के लिए शोल्डर बैलास्ट क्लीनिंग मशीन (एफआरएम)। इसका उपयोग गंदगी को हटाकर, ट्रैक की जल निकासी और बैलास्ट बेड की लोच में सुधार करके शोल्डर बैलास्ट क्लीनिंग की सफाई करने के लिए किया जाता है।
  5. टर्नआउट पैकिंग के लिए यूनिमैटिक मशीन (UNIMAT)। यह टर्नआउट ट्रैक ज्योमेट्री यानी संरेखण, मोड़, क्रॉस लेवल, अनुदैर्ध्य स्तर को ठीक करता है और स्लीपरों के नीचे गिट्टी पैक करता है।
  6. ट्रैक बिछाने के लिए ट्रैक रिलेइंग ट्रेन (टीआरटी)। यह संपूर्ण ट्रैक नवीनीकरण की पूर्णतः यंत्रीकृत प्रणाली है।
  7. ट्रैक बिछाने के लिए प्लासर क्विक रिलेइंग सिस्टम (पीक्यूआरएस)। यह ट्रैक नवीनीकरण की एक अर्ध यंत्रीकृत प्रणाली है जिसमें पूर्व निर्मित रेल पैनल बिछाए जाते हैं और न्यूनतम श्रम के साथ मौजूदा पैनल हटा दिए जाते हैं।
  8. यूटिलिटी वाहन के लिए यूटिलिटी ट्रैक व्हीकल (यूटीवी)। यह ट्रैफिक ब्लॉक में एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक भारी सामग्री जैसे रेल, स्लीपर आदि के परिवहन की एक यंत्रीकृत प्रणाली है।
  9. बैलास्ट रेगुलेटिंग मशीन (बीआरएम)। यह ट्रैक गिट्टी बैलास्ट इकवेलाइजेशन, रेगुलशन और प्रोफाइलिंग की एक यंत्रीकृत प्रणाली है।
  10. टावर वैगन का उपयोग ओवरहेड उपकरण (ओएचई) वायर रखरखाव के लिए किया जाता है।

मुंबई मंडल में कुल 26 ऐसी मशीनें हैं, जिनमें 4 डुओमैटिक मशीनें, 2 सीएसएम, 2 यूनिमेटिक्स (प्वाइंट और क्रॉसिंग टैंपिंग मशीन), 3 बीसीएम, 2 टीआरटी, 1 पीक्यूआरएस, 1 एफआरएम, 1 बीआरएम, 7 यूटीवी, 1 एमडीयू (मड डिस्प्ले यूनिट), शामिल हैं। और ओएचई रखरखाव के लिए 2 एमएफटी (मल्टी-फंक्शनल टैम्पर्स) और 16 टावर वैगन।

रखरखाव और बुनियादी ढांचे के ब्लॉक में यह उत्कृष्ट प्रदर्शन विश्व के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक की सुरक्षा, विश्वसनीयता और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए मध्य रेल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Bhuj-Palanpur Train Cancelled: भुज-पालनपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस निरस्त रहेगी, जानिए…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें