RPF

Good work by RPF: रेलवे सुरक्षा बल यात्रियों के लिए बनी रक्षक, जानें किए गए कार्यों के बारे में…..

Good work by RPF: रेलवे सुरक्षा बल ने 66 लड़कों और 36 लड़कियों सहित कुल 102 घर से भागे हुए बच्चों को बचाया

मुंबई, 16 मार्चः Good work by RPF: रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवान हमेशा सबसे अग्रणी रहकर न केवल रेलवे संपत्तियों की सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे निगरानी रखते हैं, बल्कि जीवन रक्षक, भागे हुए बच्चों के बचाव दल, सामान निकालने वाले और रेलवे के माध्यम से नशीले पदार्थों के व्यापार पर रोक लगाने की कई भूमिकाएँ (Good work by RPF) निभाते हैं।

RPF 1

फरवरी-2022 के महीने में, “मिशन जीवन रक्षक” के एक भाग के रूप में मध्य रेल के आरपीएफ कर्मियों ने कई बार अपनी जान जोखिम में डालकर 07 लोगों की जान बचाई है। इनमें से कुछ जीवन रक्षक घटनाओं के दृश्य प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बहुत लोकप्रिय हुए हैं और सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं।

ज्यादातर मामलों में सतर्क आरपीएफ ने उन यात्रियों की जान बचाई है, जो कभी-कभी लापरवाही करते हैं और चलती ट्रेनों में चढ़ते या उतरते समय खतरे का सामना करते हैं। कई बार व्यक्तिगत कारणों से आत्महत्या का प्रयास करते हुए लोगों की जान बचाई गई है। लेकिन अंत में, उद्धारकर्ताओं के इस कार्य के परिणामस्वरूप आरपीएफ कर्मियों के प्रति खुशी, खुशी और कृतज्ञता शब्दों से परे होती है।

रेलवे सुरक्षा बल के इन जवानों को यात्रियों और रेलवे संपत्तियों के खिलाफ अपराध, हिंसा, ट्रेन की आवाजाही में बाधा, लापता बच्चों को बचाने और ट्रेनों और रेलवे परिसर में नशीले पदार्थों को जब्त करने जैसी विविध सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इन सबके बीच वे यात्रियों की सुरक्षा पर कड़ी नजर रखते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… WR train stoppage: पश्चिम रेलवे ने इन दो ट्रेनों के स्टॉपेज में किया परिवर्तन, जानें विस्तार से…..

मध्य रेल आरपीएफ बल ने नन्हे फरिश्ते के तहत 66 लड़कों और 36 लड़कियों सहित कुल 102 घर से भागे हुए बच्चों को बचाया है। ऑपरेशन अमानत के तहत 104 सामान बरामद किया गया है, जिसकी राशि 20,03,872/- रुपये है। इसके अलावा बड़ी योजना बनाकर और रणनीति के साथ आरपीएफ कर्मियों ने रेलवे के माध्यम से नशीले पदार्थों के व्यापार के 3 मामलों का भंडाफोड़ करने में भी कामयाबी हासिल की है और 8,13,950 रुपये की राशि वसूल की है।

ऑपरेशन मैत्रीशक्ति के तहत एक मामला भी दर्ज किया गया है जिसके तहत आरपीएफ कर्मियों ने यात्रा/रेलवे परिसर में प्रसव के दौरान गर्भवती महिलाओं को सहायता प्रदान की है। रेलवे सुरक्षा बल के इन वीर जवानों के कार्यों को सुरक्षा, सतर्कता और सेवा के रूप में संक्षेपित किया जा सकता है और उन्होंने अत्यंत समर्पण, सतर्कता और साहस के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है।

Hindi banner 02