matunga carriage workshop

CRGM visit matunga-carriage workshop: मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने कैरिज वर्कशॉप और माटुंगा का निरीक्षण किया

CRGM visit matunga-carriage workshop: अनिल कुमार लाहोटी ने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के प्रावधान के साथ बायो डाइजेस्टर टैंक मेंटेनेंस का उद्घाटन किया

मुंबई, 21 अक्टूबरः CRGM visit matunga-carriage workshop: मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने दिनांक 21.10.2021 को कैरिज वर्कशॉप, माटुंगा का निरीक्षण किया। उन्होंने एलएचबी कोचों के रखरखाव के लिए “इंटीग्रेटेड डिस्पैच लिफ्टिंग और इंस्पेक्शन शेड” की आधारशिला रखी। यह सुविधा मध्य रेल को एलएचबी कोचों की आवधिक ओवर हॉलिंग (पीओएच) करने के लिए आत्मनिर्भर बनने में सक्षम बनाएगी।

CRGM visit matunga-carriage workshop

निरीक्षण के दौरान अनिल कुमार लाहोटी ने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के प्रावधान के साथ बायो डाइजेस्टर टैंक मेंटेनेंस का उद्घाटन किया, जो भारतीय रेल पर अपनी तरह का पहला है। यह शौचालय ब्लॉकों के लिए पीओएच के दौरान बायो टैंकों से निकलने वाले पानी के उपचार और पुन: उपयोग में मदद करेगा और ग्रीन पैचेस के रखरखाव में मदद करेगा, जिससे पानी बचाने में मदद मिलेगी।

CRGM visit matunga-carriage workshop

महाप्रबंधक ने माटुंगा वर्कशॉप द्वारा कोच रखरखाव के लिए अपनाई जा रही नवीनतम तकनीक का भी निरीक्षण किया। इनमें बोगी ग्रिट ब्लास्टिंग प्लांट, कंपोनेंट क्लीनिंग प्लांट आदि शामिल थे। महाप्रबंधक ने कोच पीयू पेंट बूथ का उद्घाटन किया जहां स्प्रे नोजल की मदद से संलग्न बूथ में कोचों की इलेक्ट्रोस्टैटिक स्प्रे पेंटिंग दूर से की जाती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ahmedabad division report income: अहमदाबाद मंडल ने पार्सल राजस्व में 50 करोड़ रु. का माइलस्टोन किया पार

संलग्न बूथ के स्प्रे पेंट कणों को फ़िल्टर और ट्रीटेड किया जाता है जो पेंट की गुणवत्ता में सुधार करता है और कोच के लुक को बढ़ाता है। उन्होंने आईओटी इनेबल्ड एलएचबी बोगी असेंबली डिस-असेंबली प्लांट का भी उद्घाटन किया जो घटकों की ट्रेसबिलिटी और डेटा की ऑनलाइन बचत सुनिश्चित करता है, इस प्रकार रखरखाव की विश्वसनीयता में सुधार करने में मदद करता है।

निरीक्षण के दौरान अनिल कुमार लाहोटी ने वर्कशॉप के बेसिक ट्रेनिंग सेंटर (बीटीसी) का दौरा किया जहां वेल्डर के कौशल को उन्नत करने के लिए वर्चुअल रियलिटी (वीआर) ट्रेनिंग और जॉब ट्रेनिंग दी जाती है। उन्होंने रेल कौशल विकास योजना के तहत चल रहे बैच के छात्रों से भी बातचीत की।

महाप्रबंधक ने कोचों के बैटरी बॉक्स की मरम्मत के कार्य में लगीं महिला गैंग “अहिल्या” और “दुर्गा” की महिला कर्मचारियों से भी बातचीत की। माटुंगा वर्कशॉप में लगभग 400 महिला कर्मचारी रखरखाव गतिविधियों में कार्यरत हैं। निरीक्षण के दौरान ए के गुप्ता, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, अंजलि सिन्हा, मुख्य कारखाना प्रबंधक और अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष एवं मध्य रेल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। इस निरीक्षण के दौरान कोविड 19 के सभी प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

Whatsapp Join Banner Eng