CR swachhta abhiyan 2

CR swachhta abhiyan: मध्य रेल ने 624 स्वच्छता अभियान पूर्ण किए

CR swachhta abhiyan: मध्य रेल ने अपने स्वच्छता और सुशासन की दिशा में निरंतर आगे बढ़ते हुए 624 स्वच्छता अभियान पूर्ण किए

मुंबई, 27 अक्टूबरः CR swachhta abhiyan: 2 अक्टूबर को शुरू हुए भारत सरकार के विशेष अभियान 2.0 में अग्रणी मध्य रेल ने 24 अक्टूबर तक 624 स्वच्छता अभियान पूर्ण कर लिए। इसमें रेलवे स्टेशनों, रेलवे परिसरों, पटरियों, कारखानों (कारखाना), रेलवे कॉलोनियों आदि में स्वच्छता अभियान और कार्यालयों में लंबित मामलों का निपटान सुनिश्चित करना शामिल है।

विशेष अभियान 2.0 की अवधारणा के अनुरूप मध्य रेल ने स्वच्छता अभियान के लिए सभी 466 स्टेशनों को शामिल किया है। इस अभियान के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों की मशीनीकृत सफाई पर विशेष जोर दिया गया है, जिसमें शौचालयों और वॉशरूम सहित ट्रेनों और स्टेशनों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है।

मध्य रेल पहले ही रेलवे स्टेशनों, कार्यालयों, कारखानों, रेलवे स्टाफ कॉलोनियों आदि को कवर करते हुए 624 से अधिक स्वच्छता अभियान चला चुका है। इस अभियान के दौरान, कई अन्य पहल भी की गई हैं, जिसमें विभिन्न लंबित संदर्भों के ऑनलाइन प्रसंस्करण और निपटान के लिए आईटी अनुप्रयोगों का विकास शामिल है।

इसके अतिरिक्त, ‘रेल मदद पोर्टल’ के माध्यम से भी जनता की शिकायतों की निगरानी की जाती है। इन शिकायतों का वास्तविक समय में निवारण और लंबित मामलों की ऑनलाइन निगरानी और इन शिकायतों के निपटान की सुविधा प्रदान करता है। विशेष अभियान 2.0 अभी भी प्रगति पर है और इसका उद्देश्य कार्यालयों में स्वच्छता के साथ सभी लंबित मामलों का उचित निराकरण और त्वरित निपटान सुनिश्चित करना है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Gujarat assembly election 2022: 31 अक्टूबर से राज्य के 175 सीटों पर उतरेंगे कांग्रेस के दिग्गज

Hindi banner 02