Congress

Gujarat assembly election 2022: 31 अक्टूबर से राज्य के 175 सीटों पर उतरेंगे कांग्रेस के दिग्गज

  • दो दिनों के दौरे पर 28 को गुजरात आएंगे राजस्थान के सीएम गहलोत

Gujarat assembly election 2022: पहली सूची में तीन दशक से हारने वाली और कम मार्जिन वाली सीटों के प्रत्याशी होंगे घोषित

अहमदाबाद, 27 अक्टूबरः Gujarat assembly election 2022: गुजरात में विधानसभा के चुनाव की आहट से राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। कांग्रेस राज्य के पांच जोनों की 175 विधानसभा क्षेत्रों में 31 अक्टूबर से परिवर्तन संकल्प यात्रा के जरिए बदलाव की बयार के लिए माहौल बनाएगी। इस यात्रा के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई दिग्गज नेता आगामी दिनों में गुजरात में पड़ाव डालेंगे।

कांग्रेस गुजरात में 31 अक्टूबर से राज्य के पांच जोन में परिवर्तन संकल्प यात्रा निकालेगी। इस यात्रा का नेतृत्व कांग्रेस के दिग्गज नेता करेंगे। राज्य विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के अलावा अन्य किसी दल ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा अभी नहीं की है। भाजपा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात में फिर से सरकार बनाने की होड़ में है।

राज्य में आम आदमी पार्टी की सक्रियता ने कांग्रेस को चुनावी अखाड़े में दम लगाने के लिए बेचैन कर दिया है। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि इस घड़ी में थोड़ी भी शिथिलता कांग्रेस को चुनावी मैदान से बाहर कर सकती है। कांग्रेस अपने मास्टर प्लान के साथ राज्य की 175 विधानसभा सीटों पर जनता से परिवर्तन संकल्प यात्रा के जरिए जुड़ने की कोशिश करेगी।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पालनपुर से उत्तर गुजरात की परिवर्तन संकल्प यात्रा से कांग्रेस के अभियान का आगाज करेंगे। इसके अलावा आदिवासी नेता और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मध्य गुजरात में फागवेल से परिवर्तन संकल्प यात्रा की शुरुआत करांएगे। वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह नखत्राणा से सौराष्ट्र की यात्रा में जनता के बीच कांग्रेस के लिए अलख जगाने का प्रयास करेंगे।

मध्यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ सोमनाथ से सौराष्ट्र की परिवर्तन यात्रा पर निकलेंगे और मुकुल वासनिक जंबुसर से दक्षिण गुजरात में यात्रा के साथ रहेंगे। इन पांच यात्राओं के जरिए कांग्रेस कार्यकर्ता 175 विधानसभा सीटों के कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने के लिए पसीना बहाएंगे।

वार रूम में बनाई रणनीति

कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार दिल्ली में कांग्रेस ने वार रूम में नवनियुक्त प्रमुख मल्लिकाअर्जुन खड़गे की मौजूदगी में बैठक कर गुजरात चुनाव को लेकर रणनीति तैयार की। इसमें सोनिया गांधी के अलावा गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे। कांग्रेस अपनी पहली सूची में उन सीटों पर उम्मीदवार घोषित करेगी, जहां वह पिछले चुनावों में हार का मुंह देख रही है।

इसके अलावा वर्ष 2017 के चुनाव में कम मतों के अंतर से हारने वाली सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने वर्तमान विधायकों को छोड़कर 35 सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिये हैं। कुछ मौजूदा विधायकों को साथ लेकर अभी तक 60 से 65 उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया गया है, इसकी घोषणा किसी भी पल की जा सकती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Indian women cricketers one match fees: महिला क्रिकेटर्स के लिए बीसीसीआई ने लिया ऐतिहासिक फैसला, अब मिलेगी इतनी मैच फीस…

Hindi banner 02