Railway 4

CR RPF intensive campaign: मध्य रेल आरपीएफ ने दलालों के विरुद्ध सघन अभियान कर लाखो रूपयें जब्त किए, जानें विस्तार से….

CR RPF intensive campaign: मध्य रेल आरपीएफ द्वारा दलालों के विरुद्ध सघन अभियान, 120.64 लाख रू. के 7774 टिकट जब्त

मुंबई, 25 मार्चः CR RPF intensive campaign: मध्य रेल के रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने रेलवे आरक्षण टिकटों की दलाली करने वालों के विरुद्ध व्यापक सघन अभियान (CR RPF intensive campaign) चलाया जिसका उद्देश्य वास्तविक यात्रियों को रेल आरक्षण सुविधा का लाभ मिल सके। मध्य रेल आरपीएफ की टीम साइबर सेल और अन्य इनपुट के आधार पर छापेमारी कर रही है। ये छापेमारी (CR RPF intensive campaign) ज्यादातर मध्य रेल के सभी पांच मंडलों में निजी ट्रैवल एजेंसियों के परिसरों में की गई।

CR RPF intensive campaign: चालू वर्ष के दौरान अप्रैल 2021 से फरवरी 2022 तक, रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत दलाली के सभी 267 मामले दर्ज किए गए और अब तक 328 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। इन छापों से 120.64 लाख रुपये के ई-टिकट और काउंटर टिकट सहित 7774 टिकट जब्त किए गए हैं।

CR RPF intensive campaign: इन 267 मामलों में से चालू वर्ष के दौरान 21 अप्रैल से 22 फरवरी तक अकेले मुंबई मंडल में दलाली के 121 मामले दर्ज किए गए और अब तक 159 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही उनके पास से 74.06 लाख रुपये के ई-टिकट और काउंटर टिकट सहित 4478 टिकट जब्त किए गए।

क्या आपने यह पढ़ा…… Yogi Adityanath UP cm oath: योगी आदित्यनाथ ने ली यूपी के मुख्यमंत्री पद की शपथ

मध्य रेल आरपीएफ ने विभिन्न सॉफ्टवेयर जैसे प्रबल और अन्य से लैस आईटी सेल और कौशल विकास केंद्र की स्थापना की है जो ई-टाउटिंग जांच, साइबरस्पेस निगरानी, ​​सीसीटीवी निगरानी आदि में सहायता प्रदान करता है। पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान भी आरपीएफ ने 167.59 लाख रुपये मूल्य के 10,179 टिकटों की जब्ती के साथ 316 दलाली करने का मामले दर्ज किए हैं।

CR RPF intensive campaign: मध्य रेल की यात्रियों से अपील है कि वे वैध रेलवे टिकट के साथ यात्रा करें और ऑनलाइन ई-टिकटिंग में शामिल दलालों से टिकट न खरीदें क्योंकि कानूनी कार्रवाई के कारण टिकट ब्लॉक होने पर वे अपनी यात्रा नहीं कर सकते हैं और साथ ही अपने पैसे की हानि भी नहीं बचा सकते हैं।

Hindi banner 02