CR infrastructure work

CR infrastructure work: मध्य रेल ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर किया सर्वश्रेष्ठ कार्य, पढ़ें पूरी रिपोर्ट…

CR infrastructure work: अप्रैल 2022 से मार्च 2023 के दौरान, मध्य रेल ने 257 किलोमीटर दोहरीकरण और मल्टी-ट्रैकिंग का रिकॉर्ड पूरा किया

मुंबई, 06 अप्रैलः CR infrastructure work: मध्य रेल ने अपने ग्राहकों और यात्रियों के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और विभिन्न उपायों को क्रियान्वित करने के लिए कई पहल की हैं। चाहे वह यात्री सुविधाएं हों, नई लाइन हो, विद्युतीकरण हो या फिर दोहरीकरण।

अप्रैल 2022 से मार्च 2023 के दौरान, मध्य रेल ने 257 किलोमीटर दोहरीकरण और मल्टी-ट्रैकिंग का रिकॉर्ड पूरा किया है। इसमें नरखेड़-कलम्भा (15.6 किलोमीटर), जलगाँव-सिरसोली (11.35 किलोमीटर), सिरसोली-माहेजी (21.54 किलोमीटर), माहेजी- पचोरा तीसरी लाइन (14.70 किलोमीटर), अंकाई किला- मनमाड (8.63 किलोमीटर), राजेवाड़ी- जेजुरी- डोंदज (20.01 किमी), कश्ती-बेलवंडी (24.88 किमी), वल्हा-नीरा (10.17 किमी), कलंबा – काटोल (10.05 किमी), जलगाँव – भादली (11.51 किमी), कान्हेगाँव- कोपरगाँव (15.37 किमी), सातारा- कोरेगांव (10.90 किलोमीटर), भिगवान-वाशिम्बे (29.20 किलोमीटर), बेलापुर-पुणताम्बा (19.98 किलोमीटर), भादली-भुसावल (12.62 किलोमीटर) आदि का दोहरीकरण शामिल है।

इसके अलावा बेलापुर-सीवुड्स-उरण नई लाइन परियोजना का रेल संरक्षा आयुक्त, सेंट्रल सर्कल द्वारा निरीक्षण किया गया है।

मध्य रेल के महाप्रबंधक नरेश लालवानी ने कहा है कि क्षमता वृद्धि से मध्य रेल को यातायात की भीड़ को कम करने और सुचारू ट्रेन परिचालन में मदद मिलेगी। संरक्षा, यात्री सुविधाओं पर ध्यान देने के साथ हमने रेल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और रेलवे नेटवर्क को भविष्य के लिए तैयार करने का लक्ष्य रखा है।

मध्य रेल ने वर्ष 2021-22 में कुल 177.11 किमी का अब तक का सबसे अधिक बुनियादी ढांचा विकास पूर्ण किया है, जिसमें नई लाइन (31 किमी), दोहरीकरण (74.79 किमी), तीसरी/चौथी लाइन (53.32 किमी) और 5वीं/छठी लाइने (18 किमी यानी 9 किमी की प्रत्येक लाइन) और 339 आरकेएम (रूट किमी) का विद्युतीकरण शामिल हैं।

हाल ही में, मध्य रेल ने भारतीय रेलवे के 100 % मिशन विद्युतीकरण के मिशन के उद्देश्य को पूरा करते हुए सभी ब्रॉड गेज मार्गों (3825 रूट किलोमीटर) पर 100% रेलवे विद्युतीकरण हासिल किया है।

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